scriptvideo -रियासत काल में जिला था मेड़ता, अब फिर मुकाम पाने की तैयारी | The district was Merta during the princely period, now preparing to ge | Patrika News

video -रियासत काल में जिला था मेड़ता, अब फिर मुकाम पाने की तैयारी

locationनागौरPublished: May 20, 2022 06:40:39 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

– मेड़ता सिटी को जिला बनाने के लिए आगे आए सभी दल, सामाजिक संगठन और आमजन- मेड़ता से नागौर होते हुए जयपुर तक पहुंची आवाज

nagaur

मेड़ता सिटी. मीरा नगरी, मेड़ता शहर का ड्रोन का दृश्य।, मेड़ता सिटी. मीरा नगरी, मेड़ता शहर का ड्रोन का दृश्य।


मेड़ता सिटी. मेड़ता को जिला बनाने की मांग यहां के लोगों की दिल की आवाज है। जब भी बात करो जुबान पर मुखर हो जाती है। जनता की चाहत पर सरकार की मुहर नहीं लगने के कारण मेड़ता को उसका खोया गौरव नहीं मिल पा रहा। लेकिन अब यहां के सभी दल, सामाजिक संगठन और आमजन खोया गौरव हासिल करने को लेकर जाग उठे हैं। कभी रियासत काल में जिला रहे मेड़ता को फिर से जिला बनाने के लिए सुगबुगाहट तेज हो गई है।वैसे देखा जाए तो मेड़ता को जिला बनाने के लिए अभी से नहीं आज से 10 साल पहले ही यहां की जनता ने संघर्ष शुरू कर दिया था। बात है 16 अगस्त 2012 की जब मेड़ता से गए पूर्व सांसद गोपाल सिंह ईडवा, जगदीश नारायण शर्मा, पूर्व विधायक मांगीलाल डांगा, रामचंद्र जारोड़ा, सुखाराम नेतडिय़ा, पूर्व पालिकाध्यक्ष अनिल थानवी जयपुर जाकर राजस्थान सरकार वित्त विभाग के उच्च स्तरीय जिला निर्माण कमेटी के संयोजक जी.एस संधू को मेड़ता को जिला बनाने को लेकर ज्ञापन दिया था। उस समय मेड़ता, डेगाना, रियांबड़ी, पीसांगन, जैतारण, बिलाड़ा को शामिल करते हुए नया जिला बनाने की मांग रखी थी। इसी तरह उसी समय कमेरा भारत फाउंडेशन के संयोजक जितेंद्र उपाध्याय ने 51 सदस्यों की कौर कमेटी गठित कर जिला बनाने की मांग के लिए मुहिम चलाई थी। जिसके तहत केनवास पर हस्ताक्षर करवाने सहित अनेक कार्यक्रम हुए थे और अब 10 साल बाद शहर के लोगों ने बड़े मंच पर मेड़ता को जिला बनाने की कवायद शुरू की है।
मेड़ता को जिला बनाने के यह दो विकल्प

विकल्प 1:- चूंकि पाली जिले का जैतारण और जोधपुर जिले का बिलाड़ा रियासतकाल के दौरान मेड़ता के जिला रहते समय इसमें शामिल थे। तो इन दोनों सहित अन्य उपखंडों को शामिल कर फिर से नया जिला बनाए।
विकल्प 2 :- इसी तरह डेगाना, परबतसर, मकराना, रियांबड़ी व खींवसर का आधा भाग को शामिल कर मेड़ता नया जिला बनाया जा सकता है। यह रिपोर्ट आयोग को भेजेंगे।

एक ही दिन में नागौर और मेड़ता में दो अलग-अलग ज्ञापन
जिला बार संघ की ओर अध्यक्ष हेमाराम बेड़ा ने जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया। बेड़ा ने आयोग को सौंपे जाने वाली रिपोर्ट कलक्टर को भी दी और उनसे मेड़ता को जिला बनाने की मांग की। इसी तरह शहर में मेड़ता जिला पुर्नगठन संघर्ष समिति ने मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर मेड़ता के जिला बनाने की आवाज उठाई।
नगरपालिका में बैठक आज

नया जिला बनाने को लेकर जिला कलक्टर की ओर से मांगे गए सुझावों को लेकर शुक्रवार सुबह 11.30 बजे नगरपालिका सभागार में एक बैठक आयोजित होगी। जिसमें सभी सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करते सुझाव लिए जाएंगे। इस बैठक में मेड़ता को जिला बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर बुलंद आवाज उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा तथा जरूरी मुद्दों पर निर्णय भी लिया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8azeo0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो