scriptThe district was Merta during the princely period, now preparing to ge | video -रियासत काल में जिला था मेड़ता, अब फिर मुकाम पाने की तैयारी | Patrika News

video -रियासत काल में जिला था मेड़ता, अब फिर मुकाम पाने की तैयारी

- मेड़ता सिटी को जिला बनाने के लिए आगे आए सभी दल, सामाजिक संगठन और आमजन
- मेड़ता से नागौर होते हुए जयपुर तक पहुंची आवाज

नागौर

Updated: May 20, 2022 06:40:39 pm


मेड़ता सिटी. मेड़ता को जिला बनाने की मांग यहां के लोगों की दिल की आवाज है। जब भी बात करो जुबान पर मुखर हो जाती है। जनता की चाहत पर सरकार की मुहर नहीं लगने के कारण मेड़ता को उसका खोया गौरव नहीं मिल पा रहा। लेकिन अब यहां के सभी दल, सामाजिक संगठन और आमजन खोया गौरव हासिल करने को लेकर जाग उठे हैं। कभी रियासत काल में जिला रहे मेड़ता को फिर से जिला बनाने के लिए सुगबुगाहट तेज हो गई है।वैसे देखा जाए तो मेड़ता को जिला बनाने के लिए अभी से नहीं आज से 10 साल पहले ही यहां की जनता ने संघर्ष शुरू कर दिया था। बात है 16 अगस्त 2012 की जब मेड़ता से गए पूर्व सांसद गोपाल सिंह ईडवा, जगदीश नारायण शर्मा, पूर्व विधायक मांगीलाल डांगा, रामचंद्र जारोड़ा, सुखाराम नेतडिय़ा, पूर्व पालिकाध्यक्ष अनिल थानवी जयपुर जाकर राजस्थान सरकार वित्त विभाग के उच्च स्तरीय जिला निर्माण कमेटी के संयोजक जी.एस संधू को मेड़ता को जिला बनाने को लेकर ज्ञापन दिया था। उस समय मेड़ता, डेगाना, रियांबड़ी, पीसांगन, जैतारण, बिलाड़ा को शामिल करते हुए नया जिला बनाने की मांग रखी थी। इसी तरह उसी समय कमेरा भारत फाउंडेशन के संयोजक जितेंद्र उपाध्याय ने 51 सदस्यों की कौर कमेटी गठित कर जिला बनाने की मांग के लिए मुहिम चलाई थी। जिसके तहत केनवास पर हस्ताक्षर करवाने सहित अनेक कार्यक्रम हुए थे और अब 10 साल बाद शहर के लोगों ने बड़े मंच पर मेड़ता को जिला बनाने की कवायद शुरू की है।
nagaur
मेड़ता सिटी. मीरा नगरी, मेड़ता शहर का ड्रोन का दृश्य।, मेड़ता सिटी. मीरा नगरी, मेड़ता शहर का ड्रोन का दृश्य।
मेड़ता को जिला बनाने के यह दो विकल्प

विकल्प 1:- चूंकि पाली जिले का जैतारण और जोधपुर जिले का बिलाड़ा रियासतकाल के दौरान मेड़ता के जिला रहते समय इसमें शामिल थे। तो इन दोनों सहित अन्य उपखंडों को शामिल कर फिर से नया जिला बनाए।
विकल्प 2 :- इसी तरह डेगाना, परबतसर, मकराना, रियांबड़ी व खींवसर का आधा भाग को शामिल कर मेड़ता नया जिला बनाया जा सकता है। यह रिपोर्ट आयोग को भेजेंगे।

एक ही दिन में नागौर और मेड़ता में दो अलग-अलग ज्ञापन
जिला बार संघ की ओर अध्यक्ष हेमाराम बेड़ा ने जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया। बेड़ा ने आयोग को सौंपे जाने वाली रिपोर्ट कलक्टर को भी दी और उनसे मेड़ता को जिला बनाने की मांग की। इसी तरह शहर में मेड़ता जिला पुर्नगठन संघर्ष समिति ने मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर मेड़ता के जिला बनाने की आवाज उठाई।
नगरपालिका में बैठक आज

नया जिला बनाने को लेकर जिला कलक्टर की ओर से मांगे गए सुझावों को लेकर शुक्रवार सुबह 11.30 बजे नगरपालिका सभागार में एक बैठक आयोजित होगी। जिसमें सभी सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा करते सुझाव लिए जाएंगे। इस बैठक में मेड़ता को जिला बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर बुलंद आवाज उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा तथा जरूरी मुद्दों पर निर्णय भी लिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Karnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.