scriptHEATWAVE RAJASTHAN: दिखने लगा नौतपा का असर, तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी | The effect of Nautpa, increasing temperature continuously | Patrika News

HEATWAVE RAJASTHAN: दिखने लगा नौतपा का असर, तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी

locationनागौरPublished: May 27, 2020 07:57:59 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

लगातार बढ़ रही गर्मी, पारा 45 से 46 डिग्री पर पहुंचा, नौतपा में पारा चढ़ रहा एक-एक सूचकांक

HEATWAVE RAJASTHAN: दिखने लगा नौतपा का असर, तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी

HEATWAVE RAJASTHAN: दिखने लगा नौतपा का असर, तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी

नागौर. नौतपा का असर दिखने लगा है। पहले ही दिन से जिले में तेज गर्मी का अहसास किया गया। तापमापी के पारे में दिनोंदिन उछाल दर्ज किया जा रहा है। यह नौतपा का ही असर है कि सूचकांक एक-एक कर ऊपर चढ़ रहा है। पहले दिन सोमवार को जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री पर था, वहीं दूसरे ही दिन मंगलवार को यह 46 पर आ गया। न्यूनतम तापमान भी 31 से उछलकर 33 पर आ गया। बुधवार को अधिकतम तापमान वापस 45 डिग्री पर आ गया, लेकिन गर्मी के तेवर तीखे ही रहे। सुबह से ही नौतपा का असर दिखाई देने लगा है। सुबह धूप के तीखे तेवर रहे। जिसने लोगों को नौतपा शुरू होने का अहसास करा दिया। इन दिनों सूर्योदय के साथ ही गर्मी शुरू हो रही है, जो देर शाम तक जारी रहती है।
दोपहर को लू का लॉक डाउन
भीषण गर्मी के कारण दोपहर को मानों लू का लॉक डाउन रहा। धूप में ज्यादा तल्खी रहने से लोगों ने समस्या झेली। गर्म हवा चलने से लोगों ने बाहर निकलने से परहेज किया। इससे बाजार में भी सन्नाटा पसरा रहा। आमतौर पर व्यस्त दिखने वाली सड़कों पर भी लोगों की आवाजाही कम रही। शाम पांच बजे तक भी लोग धूप से परेशान रहे। इसके बाद ही कुछ राहत का अहसास किया।
इसलिए तपता है नौतपा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 25 मई से 2 जून तक नौतपा रहेगा। यह वह समय है जिसमें सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही सूर्य का तेज और बढ़ जाता है। इससे गर्मी अधिक पड़ती है। यह समय चक्र नौ दिन का रहता है एवं इन दिनों में भीषण गर्मी रहती है। आगामी बारिश को देखते हुए नौतपा का तपना भी उम्मीद भरा माना गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो