scriptसंतों की तपस्या व वाणी का प्रभाव सदियों तक बरकरार | The effect of the penance and speech of saints continued for centuries | Patrika News

संतों की तपस्या व वाणी का प्रभाव सदियों तक बरकरार

locationनागौरPublished: Nov 21, 2018 06:22:29 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

बुटाटी धाम के संत चतुरदास महाराज निर्वाण दिवस पर भक्ति संध्या

kuchera news

संतों की तपस्या व वाणी का प्रभाव सदियों तक बरकरार

कुचेरा. बुटाटी धाम स्थित संत चतुरदास महाराज मन्दिर में सोमवार को विशाल भक्ति संध्या का आयोजन किया गया। संत चतुरदास महाराज के निर्वाण दिवस पर आयोजित मन्दिर के 42 वें वार्षिकोत्सव में अन्तरराष्ट्रीय दादूपंथी धाम दादूद्वारा नरेना के पीठाधीश्वर स्वामी गोपालदास , पौ धाम महंत रामनिवासदास, पिरोजपुरा सतं, करूणामूर्ति आश्रम भादवासी के त्यागी संत नेमिराम महाराज, रेण दादूद्वारा के संत श्रीराम शास्त्री, पौ धाम के संत भगवान दास, निवाई के संत प्रकाशदास दादूपंथी, लूणसरा के संत प्रीतमदास दादूपंथी सहित क्षेत्र के दूर दराज से दादूपंथी, रामस्नेही, कबीरपंथी, त्यागी वैरागी संत महात्माओं व कलाकारों ने प्रवचन, वाणी, कीर्तन व भजनों से समां बांधा। इस मौके पर नरेना पीठाधीश्वर स्वामी गोपालदास ने कहा कि संत महापुरुष जीवनभर समाज, मनुष्य, प्राणी मात्र व देश का भला सोचते हैं। उनकी तपस्या व वाणी सदियों तक प्राणी मात्र के जीवन कल्याण में उपयोगी होती है। परमार्थ के कारण ही संत महापुरुषों का निर्वाण दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि संत सानिध्य से बढकऱ कोई पुण्य नहीं है। संतों की वाणी को जीवन में उतारकर हमें जीवन सफल बनाना चाहिए। साथ ही संतों की वाणी के आधार पर चलकर समाज, देष व प्राणी मात्र का भला करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संत चतुरदास महाराज की तपस्या का ही परिणाम है कि विश्व भर से लोग यहां आकर परिक्रमा लगाते हैं तथा बिना किसी अंधविश्वास व दवा के लकवा रोग से छुटकारा पाते हैं। फिुरोजपुरा सती ने संत सानिध्य को दुर्लभ बताते हुए कहा कि हमें सत्संग में जाकर उसकी बातों को जीवन में उतारना चाहिए। पौ धाम महंत रामनिवास ने संत चतुरदास महाराज मन्दिर विकास समिति से आह्वान किया कि जिस प्रकार समिति के पूर्व अध्यक्ष गुलाब सिंह मेड़तिया ने पूरे बुटाटी गांव को मन्दिर मानकर गांव का जो विकास करवाया, उसे आगे भी जारी रखकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दें। महंत ने कहा कि समिति गांव के विकास में बढ़चढकऱ आगे आए और गांव का विकास जारी रखें। इस मौके पर संतों ने वाणी व भजनों की प्रस्तुतियां दी। इससे पूर्व समिति के अध्यक्ष शिवसिंह राठौड़ व पदाधिकारियों ने संतों का बधावणा किया। मन्दिर परिसर में मंगलवार को भी दर्शनार्थ जातरूओं की कतारें लगी रही। लोग मन्दिर में दर्शन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। भीड़ नियंत्रित करने के लिए मन्दिर विकास समिति कर्मचारी, पुलिस, युवा मण्डल व जातरूओं का सहयोग लेना पड़ा।

जमकर हुई खरीदारी
इस दौरान बुटाटी धाम में लगे मेले के मौके पर जमकर खरीदारी हुई। जातरूओं ने घरेलु सामान, सौंदर्यप्रसाधन, खिलौने, मिठाईयां, प्रसाद, बर्तन, रोजमर्रा के सामन आदि की खरीदारी की। इस अवसर पर दुकानों, मन्दिर परिसर व बस स्टैंड पर जातरूओं की भारी भीड़ रही।

ट्रेंडिंग वीडियो