scriptलालटेन की रोशनी में करेंगे सरकार का चुनाव | The election of government in light of the lanterns | Patrika News

लालटेन की रोशनी में करेंगे सरकार का चुनाव

locationनागौरPublished: Oct 17, 2018 05:59:58 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

सुरक्षा की दृष्टि से बंद रहते हैं मतदान बूथ के खिडक़ी, दरवाजे, बिजली कनेक्शन नहीं होने से रहता है घुप अंधेरा

khinwsar news

लालटेन की रोशनी में करेंगे सरकार का चुनाव

नागौर/खींवसर. खींवसर विधानसभा क्षेत्र के 43 मतदान केन्द्रों पर मतदाता लालटेन की रोशनी से विधानसभा सदस्यों का चुनाव करेंगे। कारण साफ है कि यहां अभी तक बिजली नहीं पहुंच पाई है और न ही पास में अस्थाई बिजली देने की व्यवस्था है। ऐसे में मतदान दलों द्वारा लालटेन एवं चिमनी के सहारे मतदान करवाया जाएगा। बिजली कनेक्शन नहीं होने के साथ सुरक्षा की दृष्टि से एक को छोडकऱ शेष दरवाजे एवं खिड़कियां बंद कर दी जाती है। इससे मतदान बूथों में घुप अंधेरा छा जाता है और मतदान करने वालों को चुनाव चिह्न भी दिखाई नहीं देता। ऐसे में वैकल्पिक व्यवस्था के लिए इन केन्द्रों पर रोशनी व्यवस्था में लालटेन, चिमनी व पेट्रोमेक्स द्वारा की जाती है, लेकिन उच्च अधिकारी एवं विद्युत निगम के अधिकारी भी चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में गम्भीरता नहीं दिखा रहे हैं।

यहां अंधेरे में मतगणना
क्षेत्र के अनेक मतदान केन्द्रों के हालात यह है कि यहां नजदीक में बिजली नहीं होने के कारण अस्थाई विद्युत कनेक्शन भी नहीं लिया जा सकता है। यहां हर बार पंचायतीराज चुनावों के दौरान रात्रि में होने वाली मतगणना भी लालटेन के सहारे की जाती है। कई बार विवादों के चलते पुनर्मतगणना करवाई जाती है, जो रातभर चलती है। इससे मतदान दलों में शामिल अधिकारियों को भारी परेशानियां होने के साथ परिणाम में भी गड़बड़ झाले की आशंका रहती है।

यह मतदान केन्द्र अंधेरे में
मोतीनाथपुरा, हनुमाननगर, झाड़ेली, जसवंतनगर, सोननगर, ताडावास, अखासर, हरीपुरा, करणू, खींवसर, सिंधीपुरा, आकला, रामदेवनगर, हमीराणा, रामसर, गुडिया, दातीणा, जोरावरपुरा, पचारो बिच्छुओं की ढाणी, चिमरानी, माडपुरा, संखवास, श्रीयादे नगर, कुचेरा, भुण्डेल, हरसोलाव, गुढा भगवानदास, कडवासरों की ढाणी, कांटिया, मांगलियावास, मगरे वाली ढाणी, नारवा खुर्द, सैनिक नगर, लुणावास, भादुओं की ढाणी, बरबटा, सोवों की ढाणी

कई बार करवाया अवगत
हमारे मतदान केन्द्र पर बिजली नहीं होने से काफी परेशानी हो रही है। कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया गया है। केन्द्र के समीप अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेने की भी सुविधा नहीं है। ऐसे में हम क्या कर सकते है।
अर्जुनसिंह, बूथ लेवल अधिकारी, मतदान केन्द्र, सोननगर

निगम अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
हां यह सही है कि बड़ी संख्या में मतदान केन्द्रों पर बिजली की व्यवस्था नहीं है, लेकिन हम वहां अस्थाई विद्युत व्यवस्था करवाने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। निगम अधिकारियों को सख्त हिदायत देकर शीघ्र ही मतदान केन्द्रों पर बिजली की व्यवस्था कराने को कहा है।
डॉ. इन्द्रजीत यादव, रिटनिंग अधिकारी एवं एसडीएम खींवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो