scriptThe friendly government of the farmers has forgotten the welfare of the farmers... | VIDEO...काश्तकारों की हितैषी सरकार किसानो का कलेवा ही भूल गई...! | Patrika News

VIDEO...काश्तकारों की हितैषी सरकार किसानो का कलेवा ही भूल गई...!

Nagaur. मंडी में किसान कलेवा योजना की सुविधा बंद होने से काश्तकारों की बढ़ी मुश्किल
व्यापारियों ने सफाई व पेयजल व्यवस्था को लेकर लगाए सवालिया निशान
नई उपज की आवक के साथ काश्तकारों की बढ़ती भीड़ की असुविधाओं ने बढ़ाई परेशानी

नागौर

Published: September 23, 2022 09:43:56 pm

नागौर. जिला मुख्यालय स्थित कृषि उपजमंडी में किसान कलेवा योजना से काश्तकार वंचित हैं। यह स्थिति पिछले दो सालों से बनी हुई है। इसकी वजह से काश्तकारों को न तो रियायती दर पर भोजन की सुविधा उपलब्ध हो पा रही है, और न ही अन्य मूलभूत सुविधाएं। इसकी वजह से स्थिति विकट होने लगी है। व्यापारियों का मानना है कि नई उपज की आवक के साथ मंडी में काश्तकारों की बढ़ती भीड़ इन्हीं असुविधाओं की वजह से परेशान होने लगी है।
कृषि उपजमंडी में किसान कलेवा योजना के तहत करीब दो साल पूर्व काश्तकारों को रियायती दर पर भोजन की सुविधा मिल रही थी। इसके बाद आए कोविड-19 के दौर में यह कंैटीन बंद हुई तो फिर दोबारा चालू नहीं हो पाई। इधर कोविड-19 से उपजे हालात सामान्य होने के बाद मंडी तो चालू हो गई, लेकिन किसान कलेवा योजना फिर से शुरू नहीं हो सकी। मंडी प्रशासन के अनुसार बंद हुई कैंटीन को चालू कराए जाने के लिए उनकी ओर से प्रयास किए गए,लेकिन ठेकेदारों की ओर से दिलचस्पी नहीं लिए जाने से इसको चालू नहीं कराया जा सका। इसको फिर से संचालित कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

Nagaur news
Due to the closure of the facility of Kisan Kaleva Scheme in the market, the difficulties of the tenants increased


यह है किसान कलेवा योजना
किसान कलेवा योजना में मण्डी में आने वाले किसान को पांच रूपए में भोजन की थाली उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया हुआ है। इसमें आठ चपाती, एक कटोरी दाल, एक कटोरी सब्जी, सर्दी में पचास ग्राम गुड़ और गर्मी में गुड़ की जगह 200 मिलीलीटर छाछ दिया जाना शामिल है। हालांकि किसानों के लिए परोसी जाने वाली भरपूर थाली की कीमत 40 रुपए होती है, लेकिन किसानों से सिर्फ पाँच रुपए ही लिए जाते हैं। शेष 35 रुपए का भुगतान मण्डी समिति द्वारा अनुदान के रूप में किये जाने का प्रावधान है। भरपेट भोजन की यह सुविधा कृषकों के साथ ही पंजीकृत हम्मालों और पल्लेदारों को भी देय है।


कैंटीन बनी लावारिश कुत्तों का आशियाना
मंडी प्रशासन की ओर से कैंटीन चालू नहीं करा पाने के बाद इसके भवन की ओर ध्यान नहीं दिए जाने के कारण पूरा परिसर पुराने खंडहर में बदल चुका है। कई जगहों पर इसकी दीवारों के साथ खराब हुए कमरों एवं कैंटीन की रसोई में कुत्तों ने अपना आशियाना बना लिया है।देखभाल के अभाव में लाखों की लागत से बना यह भवन भी जीर्ण-शीर्ण होने के कारण सरकारी व्यय कीिि स्थ्त को सार्थकता को दर्शाते हुए जिम्मेदारों की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाने लगा है।


कई जगहों पर सफाई व्यवस्था का अभाव
कृषि उपजमंडी के जोधपुर रोड की ओर से खुलने वाले गेट के पास से मंडी परिसर में कई जगहों पर गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। विशेषकर नई बनी सडक़ पर से मिट्टी-रेत नहीं हटाए जाने के कारण इसका समुचित उपयोग भी नहीं हो पा रहा है। व्यापारियों का मानना है कि मंडी प्रशासन की ओर से समुचित रूप से सफाई व्यवस्था संचालित नहीं कराए जाने से परेशानी होने लगी है।
व्यापार मंडल अध्यक्ष ने लगाया सवालिया निशान
कृषि उपजमंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष मूलचंद भाटी ने मंडी में पेयजल की व्यवस्थाओं पर सवालिया निशान लगाया है। उनका कहना है कि मंडी ओर से ठेके तहत व्यवस्था तो कर दी गई है, लेकिन धरातल में ऐसा नहीं है। प्याऊ में कई बार पानी खत्म होने पर उसे व्यापारियों की ओर से भराया जाता है। मंडी की ओर से पेयजल के संदर्भ में पूरी ठेका व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाया है।


इनका कहना है...
कृषि उपज मंडी में साफ-सफाई के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को सुदृण करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। पानी की व्यवस्था न केवल पहले से बेहतर है, बल्कि मंडी परिसर में सफाई की स्थिति भी बेहतर है। इसकी रोजाना समीक्षा भी की जा रही है। काश्तकारों के लिए किसान कलेवा योजना के लिए भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। कैंटीन जल्द ही चालू कराई जाएगी।
रघुनाथराम सिंवर, सचिव कृषि उपजमंडी नागौर

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

PFI सहित 9 देशविरोधी संगठनों पर बैन, यूपी, असम सहित कई राज्यों के CM ने फैसले का किया स्वागत12वीं बार राजद सुप्रीमो बनेंगे लालू यादव, अध्यक्ष पद के लिए भरा नामांकन, PFI की तरह RSS को बैन करने की उठाई मांगदेश से बाहर निकलने की फ्लाइट में एक टिकट के लिए 21 लाख रुपए तक खर्च कर रहे रूसी लोग, पुतिन के फैसले से देश में खलबलीSaudi New PM: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान बने देश के प्रधानमंत्री, किंग ने जारी किया शाही फरमानजम्मू-कश्मीर: कुलगाम में 2 ऑपरेशन में जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकी ढेर, एक पाकिस्तानी भी शामिलदिल्ली शराब घोटाला: विजय नायर के बाद समीर महेंद्रू की गिरफ्तारी, आज कोर्ट में पेशसलमान खान की हत्या की साजिश रहने वाले गिरोह का शूटर बिहार से गिरफ्तार, जमुई में छिपकर रह रहा था अपराधीPankaja Munde: 'मोदी भी मुझे खत्म नहीं कर पाएंगे', पंकजा मुंडे के बयान पर अब घमासान; सुधीर मुनगंटीवार ने कही ये बड़ी बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.