शहर में दिखा लॉकडाउन का पूरा असर, आज भी रहेगा लागू

जिला कलक्टर व एसपी ने शहर का दौरा कर लिया जायजा

By: shyam choudhary

Updated: 23 Aug 2020, 11:19 AM IST

नागौर. नागौर शहर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने तथा बचाव के लिए जिला कलक्टर द्वारा लगाए गए दो दिन के लॉकडाउन के पहले दिन शनिवार को जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानों को छोडकऱ शहर के बाजार पूरी तरह बंद रहे। लॉकडाउन की पालना सुनिश्चित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने भी जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात किए, वहीं जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी व एसपी श्वेता धनखड़ ने स्थिति का जायजा लेने के लिए शहर का दौरा किया। दोनों अधिकारियों ने यातायात प्रभारी रामकुंवार गीला से वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर बेवजह बाहर निकलने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी दिए। इसके बाद कलक्टर व एसपी ने शहर में सेनेटाइजेशन करने वाली टीम के कार्य का भी निरीक्षण किया।
कलक्टर सोनी ने बताया कि प्रशासन द्वारा बार-बार आमजन से अपील करने के बावजूद गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर दो दिन का लॉकडाउन लगाया है। कलक्टर के आदेशानुसार शहर में 24 अगस्त सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा।

शहर में पसरा रहा सन्नाटा
शहर में शनिवार को लॉकडाउन के चलते बाजारों व सडक़ों पर पूरे दिन सन्नाटा पसरा रहा। शहर का सबसे अधिक व्यस्त रहने वाला गांधी चौक शनिवार को सूनसान नजर आया। इस दौरान इक्के-दुक्के लोग निकलते दिखे, जिन्हें भी यातायात पुलिसकर्मियों ने रुकवाकर जानकारी ली तथा बेवजह बाहर घूमने वालों के चालान काटे।

अधिकारियों ने किया कॉलोनियों का सर्वे
कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, एसपी श्वेता धनकड़ तथा सीएमएचओ डॉ. मेहराम महिया ने शनिवार को इंदिरा कॉलोनी व व्यास कॉलोनी में चल रहे हैल्थ सर्वे का निरीक्षण किया। कलक्टर डॉ. सोनी ने हैल्थ सर्वे के दौरान एक घर से बाहर आए व्यक्ति का परिचय लेते हुए उसे कोरोना के संक्रमण से बचने और अपने परिवार को बचाने के लिए गाइडलाइन का पूरा पालन करने की बात कही। इस मौके पर बीसीएमओ डॉ. महेन्द्रसिंह मीणा, एपीडेमोलॉजिस्ट साकिर खान और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी मनफूल पूनिया भी मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर संजय कॉलोनी और नया दरवाजा क्षेत्र में एसडीएम अमित चौधरी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक दुर्गासिंह उदावत ने हैल्थ सर्वे का निरीक्षण किया।

पांच हजार से अधिक घरों का सर्वे, तीन हजार लोगों की हैल्थ स्क्रीनिंग
सीएमएचओ डॉ. महिया ने बताया कि नागौर शहर में लगाए गए लॉकडाउन के पहले दिन घर-घर हैल्थ सर्वे, हैल्थ स्क्रीनिंग और कोरोना सैम्पलिंग का काम काम हुआ। इस कार्य में नागौर शहर के 60 वार्डों के लिए 120 टीमें बनाई गई। प्रत्येक टीम में एक बीएलओ, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगिनी को शामिल किया गया। इस कार्य के लिए प्रभारी व मॉनिटरिंग अधिकारी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेन्द्रसिंह मीणा को बनाया गया। बीसीएमओ डॉ. मीणा ने बताया कि लॉकडाउन के पहले दिन 5682 घरों का हैल्थ सर्वे किया गया, जिनमें शाम छह बजे तक करीब तीन हजार लोगों की हैल्थ स्क्रीनिंग की गई। उन्होंने हैल्थ स्क्रीनिंग के दौरान सर्दी, जुकाम के 292 मरीज तथा गर्भवती महिलाओं, बीपी, शुगर, किडनी व लीवर की बीमारी से ग्रस्त करीब 917 मरीज चिह्नित किए। हैल्थ सर्वे और मेडिकल स्क्रीनिंग के अलावा कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कांटेक्ट लिस्ट तथा कोरोना के संक्रमण की संदिग्धता को देखते हुए कुल 890 लोगों के सैम्पल लिए गए। कोरोना सैम्पल राजकीय जेएलएन अस्पताल व पुराना अस्पताल परिसर में लिए गए। यहां मेल नर्स हरीश चौधरी, लैब टेक्नीशियन रामजस, भंवर सिंह व महेंद्र ने सुबह से लेकर शाम तक कार्य किया। हैल्थ सर्वे, स्क्रीनिंग और सैम्पलिंग के कार्य की रिपोर्टिंग के कार्य में बीपीएम प्रेमप्रकाश, बीएनओ मनोज व्यास तथा सूचना सहायक पन्नालाल चौधरी लगे रहे।

यहां करवाया गया सेनेटाइजेशन
शहर में लॉकडाउन के दौरान नगर परिषद, चिकित्सा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की टीमों ने संयुक्त रूप से काम कर जिन क्षेत्रों में अधिक कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, उनमें घर-घर हैल्थ सर्वे किया तथा दमकल वाहनों व ट्रेक्टर से सेनेटाइजेशन किया। शनिवार को जिला कलक्ट्रेट कार्यालय परिसर, पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर तथा न्यायालय परिसर, रेलवे स्टेशन व रोडवेज बस स्टैंड सहित कॉलोनियों व मोहल्लों में नगर परिषद की विभिन्न टीमों द्वारा सेनेटाइजेशन किया गया। नगर परिषद आयुक्त जोधाराम विश्नोई ने बताया कि शहर में कायस्थ मोहल्ला, भगतावाड़ी, चांदीवाड़ा, बाजरवाड़ा, गूंगसा की गली, दरावड़ी, बाड़ी कुआं नकाश दरवाजा, नाई वाड़ा, आजाद चौक, कोतवाली पुलिस थाना, फलोदी बस स्टैंड, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, अजमेरी गेट, हनुमान बाग व बड़ली सहित आसपास के क्षेत्र में सेनेटाइजेशन किया गया।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned