आटे का जुगाड़ पहले हो चुका, अब मिलने लगी दाल

लॉक डाउन में जरूरतमंदों को भोजन का संकट न हो इसके लिए सरकारी प्रबंध , प्रतिमाह देंगे एक-एक किलो दाल, लगातार तीन माह तक होंगे लाभान्वित

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 10 May 2020, 11:20 AM IST

जीतेश रावल
नागौर. लॉक डाउन में घर बैठे लोगों के लिए तीन माह के आटा-दाल का सरकार ने प्रबंध किया है। आटे के लिए गेहूं का वितरण पहले ही कर चुके हैं, जबकि दाल वितरण अब किया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग खेप में दाल पहुंच गई है एवं राशन डीलरों को भेजी जा चुकी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश में पात्र लोगों को आटा-दाल से लाभान्वित किया जा रहा है। कोरोना महामारी को देखते हुए लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंदों को भोजन का संकट नहीं हो इसके लिए केन्द्र सरकार ने यह प्रबंध किया है। अप्रेल माह से लगातार तीन महीने तक परिवारों को प्रतिमाह एक-एक किलो दाल वितरित की जाएगी। इसी तरह गेहूं भी वितरित किए जाएंगे। इसकी मात्रा प्रति यूनिट पांच किलो रखी गई हैं। यह व्यवस्था नियमित वितरण के अतिरिक्त है।

नागौर में पहुंची चुकी है खेप
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वितरित की जा रही दाल की खेप जिले के अधिकतर हिस्से में पहुंच चुकी है। मेड़ता व रियांबड़ी क्षेत्र के लिए अभी मााल नहीं पहुंचा था, लेकिन बुधवार का इन दोनों क्षेत्रों के लिए भी दाल पहुंच गई। अधिकारी बताते हैं कि एक-दो दिन में यहां भी वितरण शुरू हो जाएगा।

इन लोगों को माना गया है पात्र
अधिकारी बताते हैं कि लॉक डाउन में कोई भूखा न सोए इस अवधारणा को लेकर गेहूं व दाल का अतिरिक्त वितरण किया जा रहा है। गेहूं व दाल पात्र परिवारों को ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिए जाएंगे, जो निशुल्क है। अंत्योदय, बीपीएल, स्टेट बीपीएल व अन्य श्रेणी (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल) लोगों को इसमें पात्र माना गया है।

कुल 5.76 लाख पात्र परिवार
नागौर जिले में कुल पांच लाख 76 हजार परिवारों को इस योजना के तहत पात्र माना गया है। इन सभी परिवारों को प्रतिमाह एक-एक किलो दाल दी जाएगी। लिहाजा प्रतिमाह पांच लाख 76 हजार किलो का वितरण होगा। पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत यह व्यवस्था अप्रेल, मई व जून माह के लिए निर्धारित की गई है।

दाल वितरण शुरू...
योजना के तहत जिले में गेहूं का वितरण पहले से ही चल रहा है। कुछ दिन पहले दाल की खेप भी पहुंच चुकी है, जिसका वितरण शुरू कर दिया है।
- पार्थ सारथी, जिला रसद अधिकारी, नागौर

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned