scriptभगवान वराह की रम्मत देखने उमड़ा शहर, देखे पूरा वीडियो | The great city of Lord Varah, see the whole city, see the whole video | Patrika News

भगवान वराह की रम्मत देखने उमड़ा शहर, देखे पूरा वीडियो

locationनागौरPublished: May 18, 2019 11:25:51 pm

Submitted by:

Pratap Singh Soni

https://www.patrika.com/nagaur-news/

Nagaur Varah Avtar in Banshiwala Temple

नागौर के बंशीवाला मंदिर में रम्मत करते भगवान वराह का वेश धारण किया युवक।

– पृथ्वी को बचाया और हिरण्याक्ष को मारा
नागौर. बंशीवाला निज मंदिर द्वार पर शनिवार शाम भगवान वराह के रूप को देखने के लिए आतुर टकटकी लगाए सैकड़ों आंखे…। ज्योंही टंकोर और नगाड़े की गूंज के साथ वराह रूप धारण किए कलाकार मंदिर द्वार से बाहर आया तो जयकारों ने माहौल में जोश भर दिया। खचाखच भरा मंदिर परिसर और बार-बार लगते जयकारों ने हर श्रद्धालु को रोमांचित कर दिया। शाम साढ़े पांच बजे से ही मंदिर परिसर श्रद्धालुओं के आने से भरने लग गया। भगवान वराह की रम्मत देखने आए परिजनों के साथ छोटे बच्चे भी बड़ी संख्या में थे। मलुकों ने भी बच्चों को डरा कर भयमुक्त करने की प्रथा की जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया।

पृथ्वी को उठाया
टंकोर और नगाड़े की तेज धमक के साथ ही भगवान वराह का आगमन होते ही हिरण्याक्ष रूपी मलुके भाग छूटे। भगवान वराह के रूप में रम्मत कर रहे पूजारी महेश पारासर ने पृथ्वी को गोद में उठा लिया। इतने में श्रद्धालुओं ने जमकर जयकारे लगाए। इससे पहले मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में मलुके घूम कर बच्चों को बार-बार डराते रहे। ज्योंही मलूके बच्चे के सामने आते तो बच्चे परिजनों की ओट में छुपकर आंखे बंद कर लेते। ऐसे नजारों ने लोगों को रोमांचित कर दिया। कई बच्चे ज्यादा डर जाने पर जोर से रोने लगे।

मंदिर के बाहर भी मेले सा दृश्य…
काठडिय़ों की चौक भगवान वराह की रम्मत देखने आने वालों से आबाद रही। शाम से पहले ही लोगों का आगमन हो गया। मलुकों के साथ आने वाली टोलियां भी लोगों को रोमांचित करती रही। मंदिर के बाहर खाद्य पदार्थ की अस्थाई दुकानों पर लोग चाट-पकौड़ी का आनंद लेते रहे। मंदिर परिसर में भी जगह-जगह भामाशाहों ने पानी और शरबत की व्यवस्था की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो