scriptThe honorarium of lakhs of pump drivers of Janata Jal Yojana stuck | जनता जल योजना के पंप चालकों का लाखों का मानदेय अटका | Patrika News

जनता जल योजना के पंप चालकों का लाखों का मानदेय अटका

-पंचायतीराज व जलदाय विभाग के बीच चक्करघिन्नी बने पंपचालक

- मानदेय के साथ रखरखाव के भी एक करोड़ १५ लाख अटके

नागौर

Published: May 29, 2022 11:08:47 pm

सवाईसिंह हमीराणा

खींवसर (nagaur). उपखण्ड सहित जिलेभर में जनता जल योजना के पंप चालकों के मानदेय का लाखों रुपया अटका पड़ा है। ऐसे में भोमासर, तांतवास, ढींगसरा, माडपुरा सहित कई ग्राम पंचायतों में हालात यह है कि 3-4 वर्षों में मानदेय तक नहीं मिला है। पहले से ही ग्राम पंचायतें पंप चालकों को भुगतान करने में आनाकानी कर रही थी और अब सरकार द्वारा जेजेवाई के नलकूपों का संचालन जलदाय विभाग को सौंपने के बाद पंचायतों ने भुगतान को लेकर हाथ खड़े कर दिए हैं।
 जनता जल योजना के पंप चालकों का लाखों का मानदेय अटका
जनता जल योजना के पंपचालक
उधर, जलदाय विभाग पुराना भुगतान करने से साफ मना कर रहा है। ऐसे में पंपचालक जलदाय विभाग व ग्राम पंचायतों के बीच मानदेय को लेकर चक्करघिन्नी हैं। उन्हें संतोषजनक जवाब कहीं से नहीं मिल रहा है। कलक्टर से लेकर सरकार तक का दरवाजा खटखटाने के बाद उन्हें एक धेले का भुगतान नहीं हो पाया है। अकेले खींवसर क्षेत्र के २०९ पंप चालकों का मानदेय अटका पड़ा है।राज्य सरकार ने जनता जल योजना के नलकूपों को जलदाय विभाग को सौंपने के बाद जलदाय विभाग ने पुराना भुगतान करने से साफ मना कर दिया है। मानदेय नहीं मिलने से गांवों में पेयजल व्यवस्था भी बिगडऩे लगी है। उधर, ग्राम पंचायतें राज्य सरकार द्वारा अलग से बजट आवंटित नहीं होना बताकर टरका रही है। ऐसे स्थिति में पंपचालकों की माली हालत खराब हो रही है।
रखरखाव का भुगतान ११ साल से नहीं

स्थिति यह है कि पंप चालकों का नलकूपों के रखरखाव का भुगतान भी पिछले ११ वर्षों से अटका पड़ा है। राज्य सरकार ने फरवरी २०११ में जनता जल योजना के नलकूपों के संचालन का जिम्मा पंचायतीराज विभाग को दिया था। उसके बाद से लेकर आज तक ११ वर्षों में पंचायतीराज विभाग ने पंप चालकों को एक धेले का भी भुगतान नहीं किया है।खींवसर क्षेत्र के जेजेवाई पंपचालकों के नलकूप रखरखाव के एक करोड़ १५ लाख रूपए अटके पड़े हैं। अब सरकार द्वारा इन नलकूपों को वापस जलदाय विभाग को सौंप देने के बाद रखरखाव के भुगतान के होने की भी कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। रखरखाव का पैसा नहीं मिलने से पंप चालक उधारी से काम चला रहे हैं।
पांच जून से करेंगे आंदोलन

पिछले कई महीनों से पंप चालकों को उनका मानदेय नहीं मिला है। इससे जिससे पंप चालकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अगर सरकार द्वारा भुगतान नहीं किया गया तो पंप चालक ५ जून से धरने पर बैठेंगे ।
- उम्मेदनाथ, अध्यक्ष, जनता जल योजना, तहसील खींवसर

पुराने भुगतान से हमारा लेना-देना नहीं

राज्य सरकार द्वारा जनता जल योजना के नलकूपों को पंचायतीराज विभाग से जलदाय विभाग को सौंपने के आदेशों के बाद नलकूपों के हैण्डओवर करने की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन इन नलकूपों के रखरखाव एवं पंपचालकों के पुराने भुगतान से हमारा कोई लेना देना नहीं है।
सत्यनारायण बरोड़, अभियंता जलदाय विभाग, खींवसर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.