scriptगाडिय़ों को क्रॉसिंग में नहीं लगेगा ज्यादा समय | The longer the time will not be seen in the crossings | Patrika News

गाडिय़ों को क्रॉसिंग में नहीं लगेगा ज्यादा समय

locationनागौरPublished: Aug 26, 2018 12:27:57 pm

Submitted by:

shyam choudhary

https://www.patrika.com/nagaur-news/

नागौर. उत्तर पश्चिम रेलवे के नागौर रेलवे स्टेशन पर बहुत जल्द स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली से गाडिय़ों का संचालन होगा। रेलवे की ओर से देश भर के सभी रेलवे स्टेशनों पर इंटरलॉकिंग पैनल सिस्टम (स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली) स्थापित करने की कवायद के तहत नागौर रेलवे स्टेशन पर रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआई) के लिए पटरियां बिछाने का कार्य किया जा रहा है। स्टेशनों पर नई सिग्नल प्रणाली का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कर्मचारी को प्वॉइंट बनाने में लगने वाला समय कम हो जाएगा और कर्मचारी द्वारा बटन दबाते ही सिग्नल मिल जाएगा। इससे गाडिय़ों के क्रॉसिंग में समय की बचत होगी। रूट रिले इंटरलोकिंग (आरआरआई) सिस्टम लागू होने के बाद कुछ मिनटों में ही ट्रेनों की क्रॉसिंग हो सकेगी। इससे यात्रियों को क्रॉसिंग के समय ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सिग्नल प्रणाली हाइटेक होने के बाद ट्रेन दुर्घटना की आशंका भी लगभग खत्म हो जाएगी। वर्तमान में स्टेशन पर ट्रेक बदल दिया जाता है लेकिन इलेक्ट्रोनिक सिग्नल प्रणाली लागू होने के बाद रेलवे कर्मचारी ऐसा नहीं कर सकेंगे। गौरतलब है कि मेड़ता रोड-चीलो के बीच खजवाना, छापरी, भदवासी, अलाय व चीलो स्टेशन पर इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा हो गया है। अब नागौर स्टेशन पर नई प्रणाली का कार्य किया जा रहा है।

दुर्घटनाओं में आएगी कमी
जानकारी के अनुसार नई स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली के तहत ट्रेन को टे्रक पर लेने की स्थिति का पता काफी समय पहले चल जाएगा। एक बार संबंधित टे्रक पर किसी ट्रेन को लाइन देने के बाद इसे दुबारा बदलना संभव नहीं होगा। इससे ट्रेन दुर्घटनाओं की आशंका लगभग समाप्त हो जाएगी और यात्री सुरक्षित सफर कर सकेंगे। आरआरआई पैनल रेलवे स्टेशन पर स्थित ऐसा कक्ष होता है, जिसमें हजारों सर्किट और केबल के जरिए सिग्नल व्यवस्था को संचालित किया जाता है और ट्रेनों का संचालन पूरी तरह इसी पर आधारित होता है।

अली अध्यक्ष व जांगीड़ बनी सचिव
नागौर. सेठ किशनलाल कांकरिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्र संसद के चुनाव हुए। चुनाव अधिकारी डॉ. मेहबूब खान ने बताया कि चुनाव में अनवर अली अध्यक्ष, खींवराज टाक उपाध्यक्ष, यश अग्रवाल सचिव, हर्षिता जांगीड़ संयुक्त सचिव चुने गए। प्रधानाचार्य शंकरलाल शर्मा ने बताया कि चुनाव के लिए शिव शंकर व्यास को प्रभारी बनाया गया तथामतगणना कक्ष में सभी उम्मीदवारों के सामने मतगणना करवाई गई। पर्यवेक्षक अर्जुन लोमरोड़ ने बताया कि प्रधानाचार्य ने परिणाम की घोषणा की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो