scriptThe prisoners of Nagaur jail will know their own history and future by | नागौर जेल के बंदी अंगूठा लगाकर जानेंगे खुद का इतिहास और भविष्य | Patrika News

नागौर जेल के बंदी अंगूठा लगाकर जानेंगे खुद का इतिहास और भविष्य

संदीप पाण्डेय

नागौर. नागौर जिला जेल में अब बंदी अंगूठा लगाकर अपनी पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके लिए जेल में इनफोर्मेशन कियोस्क पहुंच चुका है। दो-चार दिन में इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जेल के बंदियों से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन करने के उद्देश्य से यह किया जा रहा है। जेल के बंदी अपना इतिहास और भविष्य यानी अपराध करने के साथ कोर्ट-कचहरी की तारीख समेत अन्य जानकारियां खुद ही प्राप्त कर लेंगे।

नागौर

Published: April 26, 2022 09:52:09 pm

सूत्रों के अनुसार जेलों में पारदर्शिता लाने के लिए बंदियों को यह सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इनफोर्मेशन कियोस्क लगते ही बंदियों के जेल में आते ही अंगूठे का निशान लिया जाएगा। अंगूठे के इसी निशान को सॉफ्टवेयर के जरिए उनकी पूरी हिस्ट्री से जोड़ा जाएगा। इसके बाद जब बंदी कियोस्क मशीन पर अंगूठा लगाएगा तो उसकी सारी डिटेल मशीन पर आ जाएगी। जिसके जरिए बंदी जेल में आने की तारीख, कोर्ट की अगली पेशी, अब तक मिले पैरोल, मेडिकल हिस्ट्री और कैंटीन से हुए ट्रांजेक्शन आदि की पूरी जानकारी ले पाएंगे। आवश्यकता पडऩे पर इन जानकारियों का प्रिंट भी लिया जा सकेगा। कोई भी बंदी अपनी जानकारी स्क्रीन पर देख सकता है। प्रिंट लेने के लिए उसकी फीस अलग से तय की जाएगी।
पहुंचा इनफोरमेशन कियोस्क, जल्द चालू होगा
जेल में कदम रखते ही लिया जाएगा अंगूठे का निशान, फिर सॉफ्टवेयर के जरिए हिस्ट्री से जोड़ा जाएगा
सूत्र बताते हैं कि अभी जेल में आने वाले बंदियों का अधिकांश लेखा-जोखा रजिस्टर में दर्ज होता है। कम्प्यूटर में मोटी-मोटी जानकारी ही फीड हो पाती हैं। जेल स्टाफ का काम न बढ़े और बंदियों को उनकी हर जानकारी चाहने पर तुरंत उपलब्ध हो जाए, इसी वजह से यह सिस्टम लगाया जा रहा है। अभी फिलहाल यह इनफोर्मेशन कियोस्क सिर्फ नागौर जिला जेल में ही लगाया जा रहा है। मेड़ता, डीडवाना और परबतसर जेलों में इसे लगाने की अभी दूर-दूर तक कोई सूरत नजर नहीं आ रही।
बंदियों से जेल ठसाठस

सूत्रों के अनुसार नागौर जेल की क्षमता 69-70 बंदियों की है, जबकि वर्तमान में यह डेढ़ सौ तक पहुंच चुकी है। रोजाना बंदियों के आने-जाने और बार-बार रजिस्टर में इंद्राज करने की झंझट तो कम होगी ही। साथ ही पुराने बंदियों का ब्योरा भी मिलने में आसानी होगी।
जर्जर हो रही है मेड़ता जेल

सूत्रों से पता चला है कि जेलर राजमहेन्द्र ने मेड़ता के साथ परबतसर और डीडवाना जेल का हाल ही में निरीक्षण किया। इसमें मेड़ता जेल के भवन की स्थिति कोई खास अच्छी नहीं पाई गई। दरअसल मेड़ता जेल की बिल्डिंग तलाई पर बनी हुई है। जिससे इसकी दीवारें कमजोर हो चुकी हैं और बिल्डिंग धंस सी रही है। परबतसर जेल के भवन में भी मरम्मत और सुधार की आवश्यकता जताई गई, जबकि डीडवाना जेल पूरी तरह फिट पाया गया।
इनका कहना

इनफोर्मेशन कियोस्क आ गया है, जल्द ही लगाया जाएगा। बंदी को पेशी की तारीख समेत अन्य समस्त जानकारियां अब अंगूठा लगाते ही मिल जाएगी। इससे जेलकर्मियों के कागजी काम का भार भी कम होगा।
-राजमहेन्द्र, जेलर नागौर जेल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र का सियासी संकट जल्द खत्म होने के आसार कम! सदस्यता को लेकर बागी विधायक कर सकते है कोर्ट का रुखMaharashtra Political Crisis: संजय राउत ने बागी विधायकों पर फिर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीBy-Elections 2022: तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आजमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाहMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अस्पताल से हुए डिस्चार्ज, कोविड के कारण थे एडमिटपंजाब: भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार IAS के बेटे ने खुद को गोली मारी, अधिकारी की पत्नी ने विजिलेंस टीम पर लगाया हत्या का आरोपMann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.