scriptसरकार की पाबंदी का स्कूल उडा रहे मखौल | The schools are blown away by the government's ban | Patrika News

सरकार की पाबंदी का स्कूल उडा रहे मखौल

locationनागौरPublished: Apr 13, 2021 06:20:12 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

पत्रिका न्यूज नेटवर्कनागौर. कोरोना की गाइडलाइन की अवहेलना करते सोमवार को दो स्कूल पकड़े गए। राज्य सरकार से बंद रखने के निर्देश के बावजूद भी बच्चों के लिए स्कूल खुले मिले। कुछ अन्य स्कूलों में निरीक्षण के दौरान व्यवस्थाएं माकूल थीं। नियम विरुद्ध खुले स्कूलों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

school-n-65.jpg

school



कोविड-19 के दोबारा बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कक्षा एक से नवीं तक के विद्यार्थियों का नियमित शिक्षण कार्य पूरी तरह प्रतिबंधित है। अभिभावकों की कुछ स्कूलों के अनावश्यक रूप से खुलने की शिकायत मिलने के बाद समग्र शिक्षा अभियान नागौर के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी महिपाल सांदू, अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी महबूब खान व संदर्भ व्यक्ति राधेश्याम गोदारा ने सोमवार को कुछ स्कूलों का निरीक्षण किया। हनुमान बाग स्थित दून वैली स्कूल में टीम पहुंची तो यहां पहली से आठवीं तक की कक्षाओं के बच्चे अध्ययन करते पाए गए। जबकि राज्य सरकार ने नवीं कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई बंद कर रखी है। सरकार के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर स्कूल प्रबंधन को सख्त हिदायत देकर नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही चेतावनी दी गई कि दोबारा ऐसी गलती करने पर स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। इसी तरह सूर्योदय विद्यालय में भी कुछ बच्चे कक्षा छह-सात के पाए गए। इस संबंध में संस्था प्रधान को नोटिस जारी कर जवाब मांगा
गया है।
जारी रहेगा निरीक्षण
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी महिपाल सांदू ने बताया कि इसके अलावा बासनी स्थित एकेडमिक हाइट्स विद्यालय, सेंट जीवियर्स उच्च माध्यमिक विद्यालय, हिंद पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय और चौधरी पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया गया। यहां व्यवस्थाएं संतोषजनक पाई गईं। कोविड गाइडलाइन का भी पूरी तरह पालन किया जा रहा था। सांदू ने बताया कि अभिभावकों से बार-बार इस तरह की शिकायत मिल रही है कि स्कूल वाले बच्चों को जबरन बुला रहे हैं। इन शिकायतों की पुष्टि के लिए स्कूलों का निरीक्षण चालू किया गया है। यह जारी रहेगा, गैरकानूनी ढंग से खोलने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जरुरत पड़ी तो उनकी मान्यता तक रद्द की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो