कोरोना की रोकथाम को लेकर पूरा जिला मुस्तैद, प्रशासन के साथ आए सभी संगठन

नागौर. कोरोना वायरस की रोकथाम व इससे बचाव को लेकर नागौर में युद्ध स्तर पर प्रयास जारी है। जिले में अभी तक एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है।

By: Sandeep Pandey

Published: 22 Mar 2020, 12:28 PM IST

नागौर. कोरोना वायरस की रोकथाम व इससे बचाव को लेकर नागौर में युद्ध स्तर पर प्रयास जारी है। जिले में अभी तक एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है। जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव के नेतृत्व में जिला प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति से जुड़े सभी विभाग कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर धरातलीय स्तर पर काम कर रहे हैं। जिले में हर जगह स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है वहीं बाहर से आने वाले यात्रियों व जिलेवासियों की हैल्थ स्क्रीनिंग का काम जारी है।भीलवाड़ा व झुंझुनूं जिले में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद जिला कलक्टर ने नागौर जिले में इसे लेकर पूरी सावधानी बरतने तथा आगामी किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है। कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशिक्षण) डॉ. लाल थदानी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप, अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व खाद्य निरीक्षक राजेश जांगिड़ के साथ बैठक की। बैठक में कोरोना वायरस की रोकथात व बचाव को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही कार्रवाई की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा हुई। बैठक में सरकारी कार्यालयों व निजी प्रतिष्ठानों व समारोह में पानी कैम्पर सप्लाई करने वाले व्यापारियों के यहां प्लांट की स्वच्छता और जल गुणवत्ता जांचने के निर्देश दिए गए। साथ ही मिनरल वाटर प्लांटों में काम करने वाले कार्मिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने जिला औषध भंडार में दवाइयों के स्टॉक की स्थिति के बारे में भी सीएमएचओ से चर्चा की।

कलक्टर यादव व अतिरिक्त कलक्टर मनोज कुमार ने शनिवार को सुबह से लेकर दोपहर तक विभिन्न दौर में विभिन्न व्यापारिक, सामाजिक तथा स्वयंसेवी संगठनों की अलग-अलग दौर में बैठक ली और कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर हर स्थिति में तैयार रहने की बात कही। कलक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस से यदि कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाए तो सावधानी न रखने पर उसके संपर्क में आने वाले व्यक्ति भी बड़ी संख्या में तेजी से संक्रमित हो सकते हैं। इससे बचाव को लेकर एकमात्र उपाय है कि हम सब जागरूक रहें और दूसरो को भी जागरूक करें। कलक्टर ने साईं सेवा समिति, सेवा भारती, विश्व हिंदू परिषद, अधिवक्ता संघ, महावीर इंटरनेशनल, रोटेरी क्लब, लॉयन्स क्लब तथा भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों की बैठक ली।

व्यापारियों के साथ बैठक

इसके बाद किराना व्यवसायी, रेडिमेड क्लॉथ एसोसिएशन, बर्तन व्यवसायी, होटल एसोसिएशन, कैटरिंग एसोसिएशन, मशीन एण्ड टूल्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में सभी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आगामी दो दिनों तक स्वत: ही दुकानें बंद कर प्रशासन का सहयोग करने की बात कही।कलेक्ट्रेट सभागार में चले इस बैठकों के तीसरे चरण में जिला रसद अधिकारी पार्थसारथी व स्पाइस बोर्ड के सदस्य भोजराज सारस्वत की मौजूदगी में हुई बैठक में किराना मर्चेण्ट एसोसिएशन, कृषि उपज मंडी, फल एवं सब्जी मंडी व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भाग लिया। इस हुए निर्णायक फैसलेकलक्टर ने शनिवार को धर्म संगठनों तथा समाजों के जिला स्तरीय संगठनों के प्रतिनिधियों से कोरोना वायरस की रोकथाम व बचाव को लेकर बैठक की। बैठक में शहर काजी, दरगाह कमेटी सूफी हमीद्ुद्ीन नागौर, गुरूद्वारा सिंह सभा, अमर राजपूत छात्रावास, क्षत्रिय युवक संघ, जाट समाज, जाट समाज, ब्राह्मण समाज, माली समाज, जैन समाज सहित विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि एकत्रित हुए।

सामाजिक व धार्मिक आयोजन स्थगित

इस महामारी से आमजन को बचाने के लिए सोशल मीडिया तथा पंपलेट वितरण के जरिए पूरा प्रचार-प्रसार कर सहयोग देने की बात कही। दरगाह स्थित ग्रीन हाउस में शादियों के लिए ली गई बुकिंग को भी 31 मार्च तक रद्द कर दिया गया है। सादगी से आयोजित करें विवाह समारोहकलक्टर ने विभिन्न समाजों से अपील की है कि सामाजिक समारोह को आवश्यक होने पर ही मनाएं। कोशिश यह रहे कि एक स्थान पर बीस से अधिक लोग एकत्रित न हों। घर-परिवार में विदेश, राजस्थान के अलावा बाहरी राज्यों तथा भीलवाड़ा व झुंझनूं से किसी भी व्यक्ति के आने का रिकॉर्ड रखें और किसी में भी सर्दी, जुकाम और बुखार के लक्षण मिले तो इसकी सूचना तत्काल चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नागौर के नियंत्रण कक्ष के फोन न. 01582-240844 तथा हैल्प लाइन नं. 104 व 108 पर सूचित करें। डिजिटल बैंकिग का उपयोग करेंकोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 21 मार्च से जिले के समस्त बैंक कार्यालयों के प्रबंधकों व बैंक ग्राहकों को जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने आवश्यक सूचना एवं दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Sandeep Pandey Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned