scriptशिविर में नहीं पहुंचे तो मिलेगा नोटिस’… | Then teachers will get notice ... other news too | Patrika News

शिविर में नहीं पहुंचे तो मिलेगा नोटिस’…

locationनागौरPublished: Jun 04, 2018 12:11:38 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों का चार जून से एवं माध्यमिक के शिक्षकों का शिक्षक प्रशिक्षण शिविर सात जून से शुरू होगा। प्रारंभिक शिक्षकों को सोमवार से शुरू शिविर में उपस्थिति अनिवार्य है।

Nagaur patrika

If the camp is going then how will it be studied

नागौर. अब तक लग चुके शिविर में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को भी तीसरे चरण के शिविर में उपस्थिति जरूरी है। एसएसए के गोपाल प्रसाद मीणा ने बताया कि यह शिविर लाडनू, परबतसर, कुचामन, मकराना, जायल, डीडवाना, मेड़ता एवं रियाबड़ी आदि सभी 14 ब्लॉकों पर एक साथ शुरू हुआ है। इस संबंध में संबंधित शिक्षकों एवं अब तक शिविर में किन्हीं कारणों से अनुपस्थित रहे शिक्षकों को भी लिखित रूप से अवगत कराया जा चुका है। इसी तरह माध्यमिक के शिक्षकों का सात जून से रियाबड़ी में शिविर लगेगा। इसमें कुल 110 शिक्षक अजमेर जिले के शामिल होंगे। शिविर रियांबड़ी के सीनियर सेकण्डरी एवं शारदे छात्रावास में दो समूह में लगाए जाएंगे। शिक्षकों को अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान के नवाचारों से अवगत कराया जाएगा। राजस्थान पत्रिका एवं जिला प्रशासन की ओर से सरकारी स्कूलों की सूरत बदलने के मुहिम के तहत जिले के नागौर एवं लाडनू ब्लॉक में शिक्षकों के शिविर में ड्रेस कोड एवं विद्यालयों को सज्जित करने से जुड़े विषयों पर चर्चा की जाएगी। रमसा एडीपीसी रामदेव पूनिया ने बताया कि लाडनू ब्लॉक के शिक्षक शिविर में ड्रेस कोड की महत्ता एवं बच्चों के शैक्षिक वातावरण को बनाने के लिए इसकी आवश्यकता पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी।
संस्था प्रधानों को नोटिस, निदेशालय भेजी रिपोर्ट
शाला दर्पण पोर्टल अपडेट नहीं करने पर संस्था प्रधानों से मांगा स्पष्टीकरण
नागौर. शिक्षा विभाग ने शाला दर्पण पर पोर्टल अपडेट नहीं करने वाले संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किए हैं। संस्था प्रधानों से पोर्टल अपडेट नहीं किए जाने के संदर्भ में स्पष्टीकरण मांगने के साथ ही कहा गया है कि उपयुक्त जानकारी के अभाव में कई योजनाओं का क्रियान्वयन भी प्रभावित हुआ है। इसलिए यथासमय जवाब नहीं मिले तो फिर उनको दोषी मानते हुए कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से माध्यमिक शिक्षा के पोर्टल शाला दर्पण पर विद्यालयों में बच्चों की संख्या, भौतिक स्थिति, खेल मैदान एवं सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही कार्यकरत शिक्षकों व कर्मियों की संख्या आदि की जानकारियां अपडेट की जाती है। इस संबंध में जिला शिक्षाधिकारी की ओर से यथासमय संस्था प्रधानों को चेताया गया, लेकिन इसके बाद भी पोर्टल अपडेट नहीं किया जा सका। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लिखित रूप से अवगत कराने के बाद भी अपडेट नहीं करने वालों की रिपोर्ट बनाकर बीकानेर स्थित निदेशालय में भेज दी गई है। रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बार-बार अवगत कराने के बाद भी संस्था प्रधानों की ओर से इसमें लापरवाही बरती गई है। इसकी वजह से कई सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन भी प्रभावित हुआ है। जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक प्रथम ब्रह्माराम चौधरी ने बताया कि इस प्रकरण् से निदेशालय को अवगत करा दिया गया है।
12वीं कला वर्ग परिणाम में प्रियंका ने मारी बाजी
सेठ तुलसीराम गिलड़ा आ.राउमावि के 31 में से 23 प्रथम व आठ द्वितीय श्रेणी में
नागौर. रा. मा. शि. बोर्ड की ओर से घोषित हुए 12वीं कला वर्ग के परिणाम में सेठ तुलसीराम गिलड़ा राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय भदाणा के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। परीक्षा में शािमल 31 में से 23 ने प्रथम श्रेणी एवं आठ द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। यहां पर भी छात्राएं प्राप्तांक में छात्रों से भारी रही। इनमें से छात्रा प्रियंका ने 85.60 प्रतिशत व नीनू ने 81.20 प्रतिशत व छात्र कैलाश ने 79.60 अंक प्राप्त कर विद्यालय में क्रमश: पहले, दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे। दस छात्रों ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए है। पांच छात्राओं का चयन गार्गी पुरस्कार के लिए हुआ है। प्रधानाचार्य जेठाराम बागडिय़ा ने बताया कि विद्यालय के परिणाम को लेकर उत्साहित सरपंच राधेश्याम भाकल ने विद्यालय में औसत के आधार पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रथम तीन विद्यार्थियों को चांदी का सिक्का देने की घोषणा की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो