समाज हित के कार्य करने वाले महापुरुष होते हैं

Nagaur.

By: Sharad Shukla

Published: 08 Oct 2021, 10:57 PM IST

नागौर. संपूर्ण समाज हित के लिए कार्य करने वाले महापुरुष कहलाते हैं। महापुरुषों के कार्य का क्षेत्र संपूर्ण मानव जाति होता है। यह विचार अनंतराम अग्रवाल व्यक्त किया। वह शुक्रवार को मारुत नंदन शारदा बाल निकेतन में अग्रसेन जयंती समारोह में बोल रहे थे । उन्होनें ने कहा कि उनको जाति विशेष तक सीमित नहीं रखा जा सकता। ऐसे ही समाज में एक ईंट एक रूपये का सहयोग देकर समानता का संदेश महाराज श्री अग्रसेन ने दिया था। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। संतोष चौधरी ने जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। पूर्णिमा शर्मा,प्रेसता डांगा व् ***** निकिता चौधरी ने उनके जीवन के प्रेरक प्रसंग सुनाए। दिलीप पित्ती ने कहा कि महाराज अग्रसेन का संपूर्ण जीवन समाज के लिये समर्पित था। समाज हित के लिए उन्होंने जो कार्य किया वह सबके लिए अनुकरणीय है। मोहित अग्रवाल ने कहा कि उनके द्वारा बताए गए शिक्षा,स्वास्थ्य,समरसता व समाजवाद के सिद्धान्त पर चलने की। आवश्यकता है। इसके पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य उम्मेद राज शर्मा ने अतिथियों का परिचय दिया। कार्यक्रम में विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य पवन भार्गव, नारायण अग्रवाल,संजय गोयल,वासुदेव अग्रवाल सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्तिथ थे।

जिला स्तरीय वालीबॉल प्रतियोगिता 10 को
नागौर. जिला वालीबॉल एसोसिएशन की ओर से 10 अक्टूबर को जिला स्तरीय प्रतियोगिता इंटरनेशनल सीनियर सेकण्ड्री स्कूल गोटन में होगी। सचिव रघुराम महिया ने बताया कि सीनियर आयुवर्ग के पुरुष-महिला एवं जूनियर आयुवर्ग के बालक-बालिका की प्रतियोगिताएं होंगी। खिलाडिय़ों को अपने साथ आधार कार्ड, दो फोटो एवं बैंक डायरी साथ में लाना अनिवार्य रहेगा।
चालीस विद्यार्थियों के लिए फर्नीचर भेंट
नागौर. संत बलराम दास शास्त्री राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय संख्या -2 में कक्षा प्रथम व द्वितीय के 40 विद्यार्थियों के लिए शहर के महादेव हॉस्पिटल के संचालक डॉ. हापुराम चौधरी ने शुक्रवार को फर्नीचर भेंट किया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक धर्मपाल डोगीवाल ने बताया कि विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रयास एवं दानदाताओं के सहयोग से विद्यार्थियों हेतु फर्नीचर उपलब्ध करवाने की कड़ी में कक्षा प्रथम व द्वितीय के नन्हें बालकों के िलए डॉ. हापुराम चौधरी ने अच्छी व मजबूत क्वालिटी का फर्नीचर उपलब्ध करवाया है। उल्लेखनीय है कि पिछले दो साल में दानदाताओं के छोटे- छोटे सहयोग से इस विद्यालय में न केवल पेड़-पौधे का गार्डन विकसित किया गया है, बल्कि बिजली पानी की फिटिंग, रंग रोगन, बारह सौ फिट लंबी चारदीवारी, स्टेज, दो कक्षा- कक्षों तथा मुख्य दरवाजे का निर्माण सहित उनके प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। परिणाम स्वरूप विद्यालय के नामांकन में भी वृद्धि हुई है।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned