दिनभर छाई घनघोर घटा, आंगनबाड़ी में धूजते रहे बच्चे

चौसला. गुरुवार को दिनभर घनघोर घटाएं छाई रही, लेकिन बरसी नहीं। किसान मावठ होने का इंतजार ही करते रहे। क्षेत्र में चने रिकार्ड बुआई मावठ के अभाव में नष्ट होने की कगार पर पहुंच गई।

चौसला. गुरुवार को दिनभर घनघोर घटाएं छाई रही, लेकिन बरसी नहीं। किसान मावठ होने का इंतजार ही करते रहे। क्षेत्र में चने रिकार्ड बुआई मावठ के अभाव में नष्ट होने की कगार पर पहुंच गई। इससे किसानों को गहरा झटका लगेगा। किसानों का कहना है कि खरीब फसल से जो पैदावार हुई थी उसे चने की फसल बुआई में खर्च कर दी। पिछले दिनों दो-तीन बार आसमान में घने बादल छाने से मावठ होने के आसर हुए, लेकिन बरसात नहीं हुई। जिससे किसानों के सारे अरमान मिट्टी में धूमिल होते दिखाई देने लगे है। बारिश का अभाव और कड़ाके की सर्दी ने भी लहलहाती फसलों को बूरी तरह से प्रभावित कर दिया। अब हालात ये हो गए कि खेतों में 30 प्रतिशत फसलें प्याज व सर्दी के कारण मुरझा गई। जानकारी के अनुसार चौसला सहित आस-पास के 30 किलोमीटर तक के अघिकतर इलाके में चना, तारामीरा, रायड़ा, सरसों की बुआई के बाद बारिश की एक बूंद भी नहीं गिरी, लेकिन कोहरा व ओस की बूंदे गिरने से ही फसलों की ग्रोथ अच्छी हुई थी मगर अब प्यास से मुरझाकर दम तोडऩे लगी है। अब भी मावठ हो जाए तो किसानों को ज्यादा फायदा तो नहीं होगा, लेकिन बुआई और बीज के खर्च जितनी पैदावार हो सकती है। किसानों ने अब भी हिमत नहीं हारी है। मावठ होने की उम्मीद को लेकर रात दिन खेतों में आवारा मवेशियों की रखवाली कर रहे है। गुरुवार को भी पूरे दिन आसमान में घनघोर घटाएं छाई रही, लेकिन बारिश की एक बूंद भी नहीं गिरी। दिनभर सर्द हवाएं चलने से चौपालों, सार्वजनिक स्थानों, चाय की होटलों पर अलाव जलते रहे तथा लोग गर्म लबादों से लदे रहे है। सुबह से शाम तक सर्दी इतनी तेज थी की धूजणी ही छुटी रही। झकझोर देने वाली ठंड में आंगनबाड़ी केन्द्रों में छोटे- छोटे बच्चे परेशान होते नजर आए। सूर्यदेव के दर्शन नहीं होने से दोपहर में भी सर्दी का असर कम नहीं हुआ।

Sandeep Pandey Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned