scriptVideo : इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में न बच्चे रहेंगे, न किसी को सम्मानित करेंगे | This time children will not live in Independence Day celebrations | Patrika News

Video : इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में न बच्चे रहेंगे, न किसी को सम्मानित करेंगे

locationनागौरPublished: Aug 14, 2020 06:19:08 pm

Submitted by:

shyam choudhary

This time neither children will live in Independence Day celebrations nor any one will honored, जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम में सुबह 9 बजे होगा मुख्य समारोह, कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए स्थगित किया गया योग्यता प्रमाण-पत्र व पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम

Independence Day celebration preparation

Independence Day celebration preparation in Nagaur

नागौर. इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में विद्यार्थी नदारद रहेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से फैल रही महामारी से बचाव व रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन की पालना में जिला मुख्यालय के मुख्य समारोह सहित उपखंड स्तर पर व स्कूलों में होने वाले स्वतंत्रता दिवस समरोहों में न तो बच्चों की उपस्थिति रहेगी और न ही योग्यता प्रमाण-पत्र व पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिला कलक्टर ने राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के विशिष्ठ शासन सचिव डॉ. मोहनलाल यादव के निर्देश पर यह निर्णय लेते हुए पुरस्कार व प्रमाण पत्र वितरण के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है।
देखिए, स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी का वीडियो

जिला मुख्यालय पर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस पर विद्यार्थियों की उपस्थिति नहीं होने से उनके द्वारा हर वर्ष प्रस्तुत किए जाने वाले व्यायाम, मार्च पास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि भी नहीं होंगे, जबकि उनके स्थान पर शहर की महिलाओं का एक ग्रुप घूमर नृत्य पेश करेगा, जबकि पुलिस के जवान परेड करेंगे। कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग की पालना को देखते हुए कार्यक्रम में शहरवासियों को भी आमंत्रित नहीं किया गया है। समारोह में केवल सरकारी अधिकारी व कर्मचारी, पुलिस के जवान आदि शामिल होंगे। झंडारोहरण व परेड के बाद एडीएम द्वारा राज्यपाल का संदेश पढ़ा जाएगा और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।
कोविड-19 से बचाव की जानकारी
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कोविड-19 से बचने के लिए रखने वाली सावधानियों को लेकर एक कार्यक्रम पेश किया जाएगा, वहीं पुलिस की महिला व पुरुष जवानों द्वारा विभिन्न करतब दिखाए जाएंगे।
गुरुवार को हुई अंतिम रिहर्सल
स्वतंत्रता दिवस समारोह की अंतिम रिहर्सल गुरुवार सुबह स्टेडियम में की गई, इस दौरान एडीएम मनोज कुमार सहित पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहे। जिला खेल अधिकारी भंवराराम सियाक ने बताया कि बैठक व्यवस्था भी सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए की गई है।
टाउन हॉल में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम
एडीएम मनोज कुमार ने बताया कि स्वाधीनता दिवस पर शाम को टाउन हॉल में आयोजित होने वाली एक शाम देश के नाम सांस्कृतिक संध्या की भी रूपरेखा बना ली गई है। उक्त रूपरेखा के तहत निर्धारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कलाकारों का पूर्वाभ्यास भी गुरुवार को जिला स्टेडियम में किया गया।
जिला प्रशासन व पत्रकार एकादश क्रिकेट प्रतियोगिता 15 को
जिला खेल अधिकारी भंवर सियाग ने बताया कि हमेशा की तरह 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में मुख्य समारोह के बाद दोपहर एक बजे जिला प्रशासन और पत्रकार एकादश के बीच क्रिकेट प्रतियोगिता होगी। यह क्रिकेट प्रतियोगिता जिला स्टेडियम परिसर में ही रखी गई है। इस प्रतियोगिता के लिए एक टीम में खिलाडिय़ों की संख्या अधिकतम 16 निर्धारित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो