scriptThreads and pearls weighed down the price of gold | धागे-मोती तक तुल गए सोने के भाव | Patrika News

धागे-मोती तक तुल गए सोने के भाव

ऑडिट रिपोर्ट तक गलत बना दी

करीब पंद्रह किलो सोने के जेवरात के नाम पर पांच करोड़ से अधिक की राशि अटकी
ग्राहक भी गोल्ड लोन कम्पनी के कारिंदों से मिलीभगत कर उठाते रहे फायदा

दर्जनों ग्राहक भी नामजद, देंगे नहीं तो उन पर भी चलेगा मुकदमा

नागौर

Published: May 27, 2022 10:31:10 pm



पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नागौर. गोल्ड लोन देने के नाम पर ग्राहकों से मिलीभगत का यह खेल लम्बे समय से चल रहा था। कम्पनी के अधिकारी/कर्मचारी के अलावा ऑडिटर तक इसमें शामिल हो गए और गलत रिपोर्ट तैयार कर दी। जिम्मेदार जब होश में आए और दोबारा दूसरे से ऑडिट करवाई तो हाथ-पांव फूल गए। करीब पंद्रह किलो सोने की हेराफेरी पकड़ में आई है, वो भी इसलिए कि ग्राहकों को ज्यादा फायदा पहुंचाने यानी लोन अधिक देने के लिए सोने के साथ धागे/मोती समेत अन्य कई फिजूल चीजों को भी तौला गया। करीब पांच करोड़ से अधिक की घपलेबाजी में मणप्पुरम फाइनेंस के आधा दर्जन कार्मिक तो थे ही कई ग्राहक भी इस गड़बड़ी में नामजद हुए हैं। इस संबंध में बुधवार को कंपनी के अधिकारी सहित कई कर्मचारियों के खिलाफ कोतवाली थाने में मामला दर्ज हो चुका है। कम्पनी के रीजनल मैनेजर टी शिवनारायण रेड्डी ने मामला दर्ज कराया था। इसकी जांच हैड कांस्टेबल बलदेव राम कर रहे हैं।
gold loan
fir
सूत्रों का कहना है कि कमल टॉवर में चल रही इस कम्पनी में यह गौरखधंधा कई महीनों से चल रहा था। कंपनी सोने के बदले उधार देती है। कंपनी के प्रबंधक सुखसिंह, अन्य अधिकारी मनोज चौधरी इसाराम, ऋषभ चौधरी, कुलदीप सिंह, भंवरसिंह, महेन्द्र काला और गुड्डी ने गोल्ड लोन लेने वाले ग्राहकों से मिलीभगत करके कम्पनी के नियमों को ताक पर रख नाजायज लाभ पहुंचाकर कम्पनी को करीब पंद्रह किलो सोना यानी पांच करोड़ से अधिक की चपत लगाई है। हालांकि ग्राहकों से वापसी की उम्मीद भले ही हो, लेकिन पूरी वापसी नहीं हो पाएगी, क्योंकि सोना तौलने में ही भारी गड़बड़ी हुई थी।
गोल्ड लोन के मूल्यांकन प्रक्रिया में सोने के अलावा किसी भी नग, धागा, मोती समेत अन्य किसी भी अन्य चीजों का वजन कम करके सोने के जेवर में कुल वजन में से कम करके शुद्ध सोने के वजन पर दिया जाना चाहिए।
आलम यह रहा कि शाखा प्रबंधक और उनके कर्मचारियों ने सोने के आभूषण में से इनका वजन कम किए बिना ग्राहकों को लोन दे दिया। यही नहीं कम्पनी के ऑडिटर सत्यप्रकाश शर्मा और देवेन्द्र शर्मा को भी षडयंत्र में शामिल करके उनसे फर्जी ऑडिट रिपोर्ट तैयार करवा ली। बाद में हुई ऑडिट में सोने में करीब 14.9 किलोग्राम की गड़बड़ी निकली। ऑडिटर सत्यप्रकाश शर्मा और देवेन्द्र शर्मा ने अनुचित लाभ के लिए गलत ऑडिट रिपोर्ट बना दी। इसके बाद जितेंद्र सिंह राठौड़ ने ऑडिट की।
यह मिली गड़बड़ी

सूत्र बताते हैं कि इसी साल 19 से 28 फरवरी तक ऑडिट में सोना करीब 14.9 किलोग्राम कम निकला। जिसका नुकसान करीब चार करोड़ 92 लाख रुपए निकला। बाद में ग्राहकों से करीब दो करोड दस लाख की वसूली की गई। फिर भी दो करोड़ 82 लाख से अधिक की राशि बकाया रह गई। नए शाखा प्रमुख विशाल ने आभूषण में नग, मैना - मोती की कटौती के तहत कुछ और आभूषणों की पहचान की तो राठौड़ की ऑडिट रिपोर्ट भी गलत पाई । इसके बाद कम्पनी के निर्देशानुसार धीरेन्द्र कुमार श्रीवास्ताव ने तीन से नौ मई तक ऑडिट की। उन्होंने बताया की 6891 ग्राम सोना कम है। ग्राहकों से रिकवरी के बाद भी दो करोड 23 लाख रुपए बकाया हैं। सभी आरोपियों ने मिलकर आपराधिक साजिश रचकर और फर्जी तरीके से लोन दिया । ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर करीब सात करोड़ 28 लाख में से दो करोड़ से अधिक की वसूली कर ली गई, जबकि पांच करोड़ से अधिक की राशि बकाया है। करीब पंद्रह किलो सोने की हेरफेर सामने आई है। ग्राहकों के साथ नामजद अधिकारी/कर्मचारी से वसूली के भी कारगर उपाय ढूंढे जा रहे हैं।
ग्राहकों की लम्बी फेहरिस्त

सूत्र बताते हैं कि रिपोर्ट के साथ गड़बड़ी में शामिल ग्राहकों की भी लम्बी फेहरिस्त पुलिस को सौंपी गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि सबने यह जानते हुए कि गिरवी रखने वाले जेवरात का शुद्ध वजन कम है, लेकिन धागे समेत अन्य चीजों को वजन में शामिल करवाया। ग्राहकों के लोन समेत दिए गए जेवर की भी जांच की जा रही है। किसने-कितनी गड़बड़ी की है, इसे खंगाला जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास भारतीय जवानों ने दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्तहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाMumbai Building Collapse: कुर्ला कॉम्प्लेक्स हादसे के बाद एक्शन में BMC, इलाके के 3 जर्जर इमारतों को गिराने का आदेशजानिए क्यों ' मुंबई के फैंटम' के नाम से मशहूर थे अरबपति कारोबारी पालोनजी मिस्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.