scriptहादसों से बचने के लिए नियमों की पालना जरूरी | To avoid accidents, it is important to comply with the rules. | Patrika News

हादसों से बचने के लिए नियमों की पालना जरूरी

locationनागौरPublished: Jan 12, 2019 06:58:53 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

https://www.patrika.com/nagaur-news/

mundwa

हादसों से बचने के लिए नियमों की पालना जरूरी

मूण्डवा. यहां अंबुजा सीमेंट लिमिटेड तथा अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन की ओर से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के कार्यक्रमों का समारोह पूर्वक आगाज किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष घनश्याम सदावत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कायक्रम की अध्यक्षता मूण्डवा तहसीलदार रामस्वरूप जौहर ने की। एएसआई नाराराम खिचड़ विशिष्ट अतिथि रहे। इस दौरान पालिका अध्यक्ष सदावत ने कहा कि पुलिस को दंडात्मक कार्रवाई करने की अपेक्षा समझाइश के कार्यों पर अधिक ध्यान देना चाहिए, ताकि लोगों के मन में स्वयं की सुरक्षा को लेकर जागरूकता आए। सदावत ने कहा कि छोटी सी लापरवाही से हादसे जानलेवा हो जाते हैं। जब किसी परिवार से कोई सदस्य अकाल चला जाता है तो उसका गम वह परिवार ही जान सकता है। आम परिवारों से वह परिवार 25 वर्ष पीछे चला जाता है। क्योंकि कमाने वाला इस दुनिया में नहीं रहता और पीछे रहते हैं तो केवल अबोध बालक और वृद्ध परिजन। इसलिए सुरक्षा के संदर्भ में आम व्यक्ति को भी जागरुक होना ही होगा। ऐसे आयोजनों से लोगों में जागरूकता बढ़ेगी उन्होंने राजस्थान पत्रिका के साथ अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन की ओर से चलाए गए हेलमेट अभियान के दौरान हेलमेट वितरण की यादें ताजा करते हुए कहा कि इस अभियान को दोबारा से करने की आवश्यकता महसूस हो रही है। जिसमें वे भी पिछली बार की तरह हर संभव मदद करेंगे। तहसीलदार रामस्वरूप जोहर ने कहा कि आज वाहन का उपयोग हर किसी के लिए एक आवश्यक संसाधन के रूप में हो रहा है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से लापरवाही बड़ी घातक होती है। ऐसे आयोजनों से जन सहभागिता बढ़ेगी।
अंबुजा सीमेंट कंपनी के अधिकारी मनोज शर्मा ने कहा कि हादसों के आंकड़े हमें सोचने को मजबूर करते हैं। हमारे देश में औसतन हर मिनट में कोई न कोई हादसा होता है तथा हर घंटे में सोलह लोग हादसों के शिकार होते हैं। विश्व स्तर पर जागरूकता के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। अंबुजा सीमेंट तथा फाउंडेशन में तो सुरक्षा के मापदंडों से कभी समझौता नहीं किया जाता, पर लोगों में जागरूकता के लिए हम यह आयोजन कर रहे हैं। एसआई ने कहा कि ऐसे आयोजनों से पुलिस की व्यवस्थाओं में मदद मिलती है जो हादसों को रोकने में हमारे लिए मददगार सिद्ध होंगा।
इस दौरान वरिष्ठ अधिकारी प्रदीप तातेड, मिथिलेश चौधरी, अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन के कार्यक्रम प्रबंधक श्रीकांत कुंभारे, गौरव खंडेलवाल, गब्बर सिंह, मुकेश वैष्णव, विजय सिंह, विजेंद्र सिंह, गौरव चौधरी, अखाराम सहित कई लोग उपस्थित रहे। समारोह के बाद जन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर गांव के लिए रवाना किया गया। यह रथ लोक गीतों की तर्ज पर मूंडवा तथा आसपास के गांव में जाकर लोगों को सुरक्षा नियमों की पालना में ही भलाई के संदेश देगा। साथ ही सुरक्षा सप्ताह के दौरान कई अन्य गतिविधियां भी होगी, ताकि जनता का सीधा जुड़ाव हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो