scriptTo be the support of old age, kept brother-in-law close, his sons evic | बुढ़ापे का सहारा बने इसलिए साले को पास रखा, उसी के बेटों ने बुआ-फूफा को किया जमीन से बेदखल | Patrika News

बुढ़ापे का सहारा बने इसलिए साले को पास रखा, उसी के बेटों ने बुआ-फूफा को किया जमीन से बेदखल

पीलवा(nagaur). बुढ़ापे का सहारा मानकर जिस भाई को अपने पास रखा और उसका खर्चा उठाया, उसी की औलादों ने आज बुजुर्ग और शरीर से लाचार बुआ-फूफा को आसमान तले दिन गुजारने को मजबूर कर दिया है। बुजुर्ग दम्पती को क्या पता था कि अपने ही धोखा दे जाएंगे। यह दर्दभरी कहानी है पीलवा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रघुनाथपुरा के खताना की ढाणी निवासी 70 वर्षीय रामू गुर्जर व 65 वर्षीय चंदादेवी की।

नागौर

Published: December 08, 2021 09:34:04 pm

- टूटी टापरी में दिन गुजार रहा बुजुर्ग दम्पती

- खुद के संतान नहीं होने पर साले के नाम कराई थी तीन बीघा जमीन- अपनों से मिला बुजुर्गो को धोखा
दिलीप सिंह बरूण

रामू व चंदादेवी के शादी के कई साल बाद तक कोई संतान नहीं होने पर उन्होंने 2001 में साले (चंदा के भाई) तेजाराम को अपने साथ रख लिया, ताकि उनका सहारा बना रहे। दम्पती ने साले तेजाराम के नाम अपनी तीन-बीघा जमीन की रजिस्ट्री भी करवा दी। सब-कुछ ठीक चल रहा था। 2003 में इस दम्पती के एक लडक़ी का जन्म हुआ। बालिग होने पर रामू गुर्जर और चंदा ने उसकी शादी कर दी। वर्तमान में उसके एक दो माह का बेटा है।
बुढ़ापे का सहारा बने इसलिए साले को पास रखा, उसी के बेटों ने बुआ-फूफा को किया जमीन से बेदखल
पीलवा. खताना ढाणी काबुजुर्ग दम्पती बैबस जीवन जीने को मजबूर ।
साले की मौते के बाद बुजुर्ग बुआ-फूफा को किया जमीन से बेदखल

सालभर पहले साले तेजाराम की मृत्यु हो गई। उसके बाद तेजा के लडक़ों ने जुलाई 2021 मेंं बुजुर्ग दम्पती की तीन बीघा जमीन अपने नाम करवा ली। उसके बाद साढ़े तीन लाख रुपए में उसे रामू के भतीजे को बेचान कर उन्हें जमीन से बेदखल कर दिया और वृद्ध दम्पती को दर-दर की ठोकरें खाने को छोड़ दिया। आज जिस जमीन को बेचा उसी में बनी एक टापरी में बुजुर्ग दम्पती सर्द रातें काट रहा है। इन बुजुर्गों के पास रहने खाने का कोई ठिकाना नहीं। छलावे में आकर यह दंपती अपना सब कुछ लुटा बैठे हैं।
रामू के भतीजे ने साढ़े तीन लाख की जमीन के साढ़े नौ लाख मांगे
रहने व पेट भरने का संकट खड़ा होने पर बुजुर्ग दम्पती ने परिवार वालों व समाज को एकत्रित किया। समाज के लोगों ने तेजा के लडक़ों पर जमीन या जमीन का पैसा वापस करने का दबाव बनाया, ताकि इनका शेष जीवन आसानी से कट सके। लेकिन उन्होंने पंचायत में साफ इनकार कर दिया कि न तो हमारे पास देने को जमीन हैं न ही पैसा। इस पर समाज ने निर्णय लेकर रामू के जिस भतीजे हरदेव को तेजा के लडक़ों ने साढ़े तीन लाख रुपए में जमीन बेची थी, उसे साढ़े तीन लाख रुपए वापस लेकर दम्पती को लौटाने के लिए कहा, लेकिन उसने भी रिश्ते-नातों को छोड़ जमीन के साढ़े नौ लाख रुपए मांग लिए।
कानून ने भी किए हाथ खड़े

इन बुजुर्गों के पास देने को इतने पैसे नहीं थे और समाज भी हार चुका था। आखिर में थक हारकर कानून का सहारा मान किसी तरह थाने पहुंचकर पुलिस को आप-बीती बताई। लेकिन पुलिस ने भी बुजुर्ग दम्पती की किसी तरह की मदद करने से हाथ खड़े कर दिए।
लकवाग्रस्त है बुजुर्ग महिला
साठ वर्षीय चंदादेवी हाथों व मुंह से लकवा ग्रस्त होने के कारण कहीं मजदूरी भी नहीं कर सकती। इस बुजुर्ग दम्पती को अब प्रशासन, जनप्रतिनिधियों व भामाशाहों से ही आस है, ताकि उनका शेष जीवन आसानी से गुजर सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.