scriptनागौर में पर्यटन को लगेंगे पंख, हैरिटेज टूरिज्म को देंगे बढ़ावा | To promote heritage tourism in Nagaur | Patrika News

नागौर में पर्यटन को लगेंगे पंख, हैरिटेज टूरिज्म को देंगे बढ़ावा

locationनागौरPublished: Jan 27, 2021 09:20:06 pm

Submitted by:

shyam choudhary

जिला कलक्टर ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

tourism schemes in Nagaur

tourism schemes in Nagaur

नागौर. जिले के सांभर व डीडवाना लेक पर बर्ड टूरिज्म, रोटू व गोगेलाव में इको टूरिज्म, डीडवाना, कुचामन व परबतसर क्षेत्र में हैरिटेज टूरिज्म तथा खरनाल, गोठ मांगलोद व मेड़ता को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसे लेकर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बुधवार को पर्यटन विभाग के अधिकारियों को नागौर के पर्यटन विकास का रोडमेप तैयार करने के निर्देश दिए।
कलक्टर डॉ. सोनी ने बुधवार को पर्यटन विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और नागौर में पर्यटन विकास के विभिन्न आयामों पर काम करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने कहा कि जिले में पुरामहत्व के अनेक भवन यथा किले, महल, हवेलियां एवं भवन स्थित हैं। इन भवनों के स्वामी अपनी संपत्तियों को पर्यटन इकाइयों के रूप में संचालित करना चाहते हैं तो पर्यटन विभाग उनको प्रोत्साहित करते हुए पूरा सहयोग करें। डॉ. सोनी ने कुचामन, परबतसर, सांभर झील, डीडवाना, मेड़ता तथा लाडनूं में स्थित पुरा महत्व की संपत्तियों को पर्यटन के मानचित्र पर लाकर इनका पूरा प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया।
जिला मुख्यालय पर बनेगा पर्यटक सूचना केन्द्र
कलक्टर डॉ. सोनी ने नागौर में पर्यटक सूचना केन्द्र स्थापित करने तथा यहां पर्यटन अधिकारी की नियुक्ति किए जाने को लेकर उप निदेशक पर्यटन अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिले में पर्यटक स्थलों पर टूरिज्म डवलपमेंट को लेकर समीक्षा की और पर्यटकों की संख्या बढ़ सके, इसके लिए इनका समुचित प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने नागौर के पर्यटन स्थलों का सोशल मीडिया यथा ट्वीटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर यथोचित प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश दिए। विभाग के उपनिदेशक अजय शर्मा ने बताया कि नागौर जिले में पुरामहत्व के अनेक भवन यथा किले, महल, हवेलियां एवं भवनों के स्वामी, जो अपनी संपत्तियों को पर्यटन इकाइयों के रूप में संचालित करना चाहते हैं, वे पर्यटन विभाग के अजमेर कार्यालय के दूरभाष नं. 0145-2627426 पर संपर्क कर सकते हैं तथा ईमेल आईडी trc.ajmer@rajasthan.gov.in पर भी आवेदन कर सकते हैं। बैठक में पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक योगेश खत्री व सहायक पर्यटन अधिकारी प्रद्युमन दैथा भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो