ठाकुरजी को देखने के लिए सडक़ों पर उमड़ा आस्था का सैलाब

Sharad Shukla

Publish: Jun, 14 2018 12:25:20 PM (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
ठाकुरजी को देखने के लिए सडक़ों पर उमड़ा आस्था का सैलाब

बंशीवाला मंदिर में ताल सप्ताह सम्पन्न हवन के साथ हुई पूर्णाहुति

नागौर. बंशीवाला मंदिर में हो रही ताल सप्ताह की बुधवार को पूर्णाहुति हुई। इस दौरान बंशीवाला मंदिर से निकली ठाकुरजी की शोभायात्रा में आस्था का जनसमूह उमड़ा। ठाकुरजी की प्रतिमा की एक झलक देखने के लिए सडक़ के दोनों ओर लोगों की निगाहें लगी रही। यात्रा का कई स्थानों पर स्वागत हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं के पुष्प वर्षा करने से सडक़ पर फूलों की चादर बिछ गई। भक्तों के जयकारों से वातावरण भक्तिमय बना रहा।ताल सप्ताह के समापन पर सुबह 11 बजे हवन शुरू हुआ। इसमें श्रद्धालुओं के आहुतियां देने के लिए होड़ लगी रही। इस दौरान मंदिर में महिला मंडल की ओर से प्रस्तुत किए भजनों से वातावरण आस्था के रंग में रंगा नजर आया। भजनों में घनश्याम मोरी अंखियां प्यासी रे, अब सौंप दिया जीवन भार तुम्हारे हाथों में, जब मन उदास होता है तो सांवरा तेरे पास होता है। रजनी पुरोहित, सरिता तापडिय़ा, सरला भंडारी, राधास्वामी, रामीबाई रांकावत, कलावती खाती, संगीता बजाज, निर्मला व्यास, किरण सेन, बसंती सेन आदि ने भजनों की प्रस्तुतियां दी। शाम को साढ़े पांच बजे मंदिर से ठाकुरजी की शोभायात्रा निकली। शोभायात्रा में फूलों से सजे ठाकुरजी की विहंगम छवि के दर्शन करने के लिए सडक़ के दोनों ओर श्रद्धालु खड़े रहे। शोभायात्रा में भजनों की धुन पर भक्ति के रंग में खोए श्रद्धालुओं से वातावरण गूंजता रहा। विभिन्न मार्गों से होते हुए यात्रा वापस बंशीवाला मंदिर पहुंची।
इसमें ताल सप्ताह कमेटी के आयोजक मगनलाल बोड़ा, कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश सोनी, पदम प्रजापत, नरसिंह राठी, जगदीश बजाज, प्रमोद डागा, ललित बोहरा, मनीष पुरोहित, बल्लभ मनिहार, चंदू भंडारी आदि इसमें प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

राउमावि जोधियासी का शानदार प्रदर्शन
नागौर. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जोधियासी के विद्यार्थियों ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया। प्रधानाचार्य विद्याधर सिंह ने बताया कि 32 में से11 प्रथम, 21 द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुुए। विद्यालय के प्रथम तीन स्थानों पर फूगाराम, गोविंदराम व प्रेमाराम ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इस मौके पर मेधावियों को सम्मानित किया गया। इसमें सरपंच कर्णसिंह, व्याख्याता मनोज व्यास, पवन तिवारी, दिनेश कुमार, हनुमान प्रसाद मीणा, कन्हैयालाल आदि उपस्थित थे।

राउमावि देऊ के विद्यार्थियों ने किया शानदार प्रदर्शन
राजकी उच्च माध्यमिक विद्यालय देऊ के विद्यार्थियों ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया। संस्था प्रधान धनराज खोजा ने बताया कि 16 में से केवल दो का ही परिणाम पूरक में आया, जबकि अन्य का प्रदर्शन बेहतर रहा।
निजी विद्यालय ने दिए पूरे नंबर, लेकिन बोर्ड ने दिया जीरो
लाडनू क्षेत्र के एक निजी शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी का परीक्षा परिणाम रहा चौंकानेवाला
नागौर. सेकण्ड्री बोर्ड परीक्षा में एक लाडनू के एक निजी शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी को सीजनल नंबर सभी विषयों में पूरे 20-20 मिले, लेकिन बोर्ड परीक्षा में जीरो से तीन नंबर तक ही प्राप्तांक आया। विद्यार्थी तो फेल हो गया, लेकिन यह परिणाम काफी चर्चा का केन्द्र बना हुआ है। जानकारी के अनुसार संबंधित विद्यार्थी को हिंदी, इंग्लिश, साइंस, सोशल साइंस, मैथमेटिक्स व संस्कृत में विद्यालय की ओर से दिए जाने वाले सीजनल नंबर सभी में 20 से से 20 दे दिए गए। बोर्ड परीक्षा में आकर संस्थान की कलई खुल गई। बोर्ड परीक्षा में इसे हिंदी में एक नंबर, इंग्लिश में तीन नंबर, साइंस में जीरो नंबर, सोशल साइंस में तीन नंबर, गणित में जीरो नंबर तथा संस्कृत तक में भी इसे जीरो नंबर मिला। बोर्ड परीक्षा का यह परिणाम सोशल मीडिया पर भी वायरल होता रहा। लोग चटखारे लेकर इस परिणाम की चर्चा करते रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned