मुंदियाड़-खरनाल मेले में तांगा दौड़ होने की उम्मीद जगी

मुंदियाड़-खरनाल मेले में तांगा दौड़ होने की उम्मीद जगी

Shyam Lal Choudhary | Publish: Sep, 06 2018 11:42:37 AM (IST) Nagaur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/nagaur-news/

नागौर. जोधपुर हाईकोर्ट की रोक से बंद मुंदियाड़-खरनाल मेलों के दौरान वर्षों से आयोजित होने वाली तांगा दौड़ का रोमांच इस बार फिर देखने को मिल सकता है। तांगा दौड़ समर्थकों की ओर से हाईकोर्ट के निर्णय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर अब 17 सितम्बर की बजाय 7 सितम्बर को सुनवाई होगी। उधर, केन्द्र एवं राज्य सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट में अपनी ओर से मजबूती से पैरवी करने के लिए वकील खड़ा करने के संकेत दिए हैं।
गौरतलब है कि जिले के मुंदियाड़ में आयोजित होने वाले गजानंद जी के दौरान मुंदियाड़ से खरनाल तथा खरनाल में आयोजित होने वाले वीर तेजाजी के मेले के दौरान खरनाल से नागौर तक तांगा दौड़ का आयोजन पिछले कई वर्षों से हो रहा था। इसी प्रकार कुम्हारी में आयोजित होने वाले बालापीर के उर्स व रोल में आयोजित होने वाले मेले के दौरान भी तांगा दौड़ का आयोजन हो रहा था, जिस पर तीन वर्ष पूर्व हाईकोर्ट ने पशु क्रूरता का हवाला देते हुए रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट के आदेश के विरोध में दौड़ समर्थकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। गत वर्ष तांगा दौड़ का मामला गर्म होने पर राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में अपना अधिवक्ता खड़ा कर निर्णय पर रिव्यू करने के लिए अपील की, लेकिन हाईकोर्ट ने किसी प्रकार की राहत देने से मना कर दिया। इसके बाद राज्य सरकार के निर्देश पर कलक्टर कुमारपाल गौतम ने सुप्रीम कोर्ट में मजबूती से पैरवी करने के लिए जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया, लेकिन मेले के बाद मामला ठंडा हो गया। सुप्रीम कोर्ट में आगे से आगे तारीख मिलती गई, लेकिन सरकार ने दौड़ का हल निकालने के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किए।

 

चेतावनी पर जागी सरकार
गत दिनों तांगा दौड़ संघर्ष समिति ने 19 सितम्बर से पहले तांगा दौड़ की अनुमति नहीं मिलने पर मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा का विरोध करने की चेतावनी दी, जिसके बाद जिले से जुड़े भाजपा विधायक व मंत्री जागे। केन्द्रीय राज्य मंत्री सीआर चौधरी से मिलने दिल्ली गए संघर्ष समिति के महासचिव ओम चौधरी ने बताया कि दौड़ को लेकर पहले 17 सितम्बर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी, जो अब 7 सितम्बर 3 बेंच में को होगी।

मंत्री चौधरी ने दिखाई गंभीरता
आगामी 19 सितम्बर को तेजा दशमी के अवसर पर खरनाल में होने वाली तांगा दौड़ को लेकर तांगा दौड़ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने बुधवार सुबह केन्द्रीय राज्य मंत्री सीआर चौधरी से मुलाकात भी की। मंत्री ने गंभीरता दिखाते हुए कहा कि सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में तांगा दौड़ वापस शुरू कराने के लिए मजबूती से पक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी वकील के अलावा वे अपनी ओर से एक वकील को पैरवी के लिए खड़ा करेंगे। संघर्ष समिति के महासचिव चौधरी ने बताया कि अब तांगा दौड़ होने की पूरी उम्मीद है। उनके साथ समिति के फरीद खान दायमा, रविन्द्र नारदणिया आदि थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned