scriptनागौर के इस अनूठे अभियान में निखरेंगे पारंपरिक जल स्रोत | Traditional water sources will flourish in this unique campaign | Patrika News

नागौर के इस अनूठे अभियान में निखरेंगे पारंपरिक जल स्रोत

locationनागौरPublished: Jun 11, 2021 11:34:16 am

Submitted by:

Rudresh Sharma

पांच सौ ग्राम पंचायतों में आज नए अभियान का आगाज

बावडी

नागौर जिले की एक बावडी

नागौर. अब जल एवं पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ हरियाली से गांवों के सौन्दर्यीकरण के लिए जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने एक और अभिनव पहल की है। हरा-भरा तालाब नामक इस महाअभियान की शुरुआत 11 जून से की गई। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने इस अभिनव अभियान की पूरी रूपरेखा तैयार की है। इस अभियान में Rajasthan Patrika के अमृतं जलम् व हरियालो राजस्‍थान अभियान का मिला जुला स्‍वरूप है.
कलक्टर की अभिनव पहल हरा भरा तालाब का जायल से शुभारंभ हुआ। जायल के ढीढोलाव तालाब पर जिला कलक्टर डाॅ. जितेंद्र कुमार सोनी ने किया शुभारम्भ।

अभियान हरा-भरा तालाब का आगाज जिले की सभी 500 ग्राम पंचायतों में एक साथ-एक ही दिन में 11 जून को किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने बताया कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए भामाशाह के साथ आमजन को जोड़ा जाए, जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक मॉडल तालाब विकसित किया जाएगा। चौधरी ने बताया कि उपलब्धता के आधार पर एक से अधिक तालाबों का चयन भी किया जा सकता है।
व्यक्तिगत रूप से स्वेच्छा से अभियान में श्रमदान करने वाले ग्रामीणों को तालाब मित्र, वृक्ष-सखा, वृक्ष-सखी नाम दिया है। ये सभी पौधारोपण करने से लेकर पौधो की देख-रेख, सुरक्षा, पानी व खाद देने की जिम्मेदारी वहन करेंगे। अभियान हरा-भरा तालाब के तहत चयनित तालाब पर किए जाने वाले पौधरोपण कार्य में छायादार, फलदार, अच्छी उंचाई के पौधे लगवाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो