ठेकेदार ने नहीं लिया ब्‍लॉक और फर्राटे से दौडती आ गई रेल, िफर क्‍या हुआ वीडियो मेें देखें

By: Rudresh Sharma

Updated: 18 Dec 2018, 12:57 AM IST

Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

नागौर. जिले के श्रीबालाजी रेलवे फाटक के पास सोमवार सुबह हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 22308 से जेसीबी टकरा गई। हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन बड़ा हादसा होते-होते टल गया। कुछ देर रुकने के बाद ट्रेन को बीकानेर के लिए रवाना किया गया। घटना की गंभीरता को देखते हुए वहां काम करवा रहे ठेकेदार एवं अधिकारियों की लापरवाही की जांच के लिए रेलवे ने उच्चाधिकारियों की टीम गठित की है। जानकारी के अनुसार हावड़ा से चलकर बीकानेर की ओर जाने वाली हावड़ा एक्सप्रेस सोमवार सुबह श्रीबालाजी स्टेशन के पास पहुंची थी. इस बीच पटरी पर काम कर रहे ठेकेदार की जेसीबी ट्रेन के ३ टियर एसी कोच बी-३ से टकरा गई। जेसीबी की रगड़ लगने से कोच काफी क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि दुर्घटना में कोई जनहानि नहीं हुई, यदि जेसीबी इंजन से टकरा जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। रेलवे सूत्रों के अनुसार इस दुर्घटना में ठेकेदार की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यह भी बताया जा रहा है कि श्रीबालाजी कस्बे के पास ट्रेक पर बिना ब्लॉक लिए ही ठेकेदार जेसीबी से काम करवा रहा था।

जांच में होगी ि‍स्‍थति स्‍पष्‍ट

दुर्घटना के बाद ट्रेन को कुछ देर के लिए रोका गया, लेकिन किसी तरह की जनहानि नहीं होने पर ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया। इस मामले को लेकर रेलवे के स्थानीय अधिकारी कुछ भी कहने से बचते रहे, लेकिन यह तय है कि दुर्घटना में बड़े स्तर पर लापरवाही बरती गई है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जब ट्रेन निकली, उस समय काम बंद था, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि जेसीबी जिस कोच से टकराई है, वह ट्रेन के बीच का कोच है, यदि जेसीबी खड़ी होती तो पहले इंजन से टकराती, लेकिन इंजन निकलने के बाद बी-३ कोच से टकराई, एेसे में यह भी माना जा रहा है कि जेसीबी चालक ने काम बंद नहीं किया था। इसके कारण जेसीबी कोच से टकरा गई। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि इस मामले में लापरवाही किस स्तर पर हुई।

 

जांच कमेटी गठित
प्रारम्भिक जानकारी के अनुसार नागौर जिले के श्रीबालाजी के पास जो घटना हुई है, उसमें यह सामने आया है कि जेसीबी पटरियों के पास खड़ी थी। इस दौरान ट्रेन आने से कोच के रगड़ हो गई। इस मामले की जांच के लिए तीन उच्चाधिकारियों की कमेटी गठित कर दी है। जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
गोपाल शर्मा, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी, जोधपुर रेलवे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned