scriptबिजली का तार टूटने से दो मासूम बच्चों की मौत, सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा जिम्मेदार अभियंताओं व ठेकेदार के खिलाफ दर्ज हो मुकदमा | Two innocent children died due to breaking of electric wire | Patrika News

बिजली का तार टूटने से दो मासूम बच्चों की मौत, सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा जिम्मेदार अभियंताओं व ठेकेदार के खिलाफ दर्ज हो मुकदमा

locationनागौरPublished: Apr 05, 2020 10:20:38 pm

Submitted by:

shyam choudhary

Two innocent children died due to breaking of electric wire, MP Hanuman Beniwal said case should be filed against responsible engineers and contractors
सांसद हनुमान बेनीवाल ने लिखा ऊर्जा मंत्री, ऊर्जा सचिव व जिला कलक्टर को पत्र, एसई से तलब की एक साल के हादसों की रिपॉर्ट

नागौर. नागौर जिले के खींवसर उपखण्ड में रविवार को खुंडाला ग्राम 11 केवी की विद्युत लाइन का तार टूटकर नीचे गिरने से 2 मासूम बच्चों की अकाल मौत हो गई। घटना के बाद नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने राज्य के ऊर्जा मंत्री, प्रमुख ऊर्जा सचिव, नागौर कलक्टर तथा अजमेर डिस्कॉम के मुख्य अभियंता को पत्र लिखकर जिम्मेदार अभियंताओं व ठेकेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की। सांसद ने कहा कि स्थानीय लोगों के अनुसार उक्त लाइन के तार लंबे समय से ढीले पड़े थे, जिसकी पूर्ण जानकारी डिस्कॉम के संज्ञान में थी, इसके बावजूद उन्हें सही नहीं किया गया, जिसकी वजह से रविवार को दुखद हादसा घटित हुआ और घर के बाहर खेल रहे 2 मासूमों को काल कवलित होना पड़ा। सांसद ने अपने पत्रों में इस प्रकरण में त्वरित प्रभाव से जांच करवाते हुए दोषी अभियंताओं तथा ठेकेदारों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करके उनके निलंबन की कार्यवाही की मांग की। साथ ही विद्युत निगम व राज्य सरकार से पृथक -पृथक आर्थिक सहायता दिलवाने की भी मांग की।
सांसद ने अपने पत्रों में घटना से जुड़े पहलू में तकनीकी खामी का जिक्र करते हुए कहा कि जिस विद्युत सब स्टेशन से उक्त लाइन की सप्लाई की जा रही थी, वहां पर वीसीबी थी अथवा नहीं थी और यदि थी तो फिर विद्युत लाइन गिरने के बाबजूद सप्लाई क्यों नहीं कटी? यह जांच का विषय है।
नागौर अधीक्षण अभियंता से की रिपोर्ट तलब
सांसद बेनीवाल ने नागौर में अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता से विगत एक वर्ष में हुए विद्युत हादसों की हादसे वार की गई जांच रिपोर्ट सहित पूरे विवरण को तलब किया है। साथ ही आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ भ्रष्ट अधिकारियों के साथ ठेकेदारों की मिलीभगत के कारण लगातार ऐसे विद्युत हादसे हो रहे हैं।
इनसे की दूरभाष पर वार्ता
सांसद ने उक्त प्रकरण को लेकर प्रदेश के ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा तथा नागौर जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव व अजमेर डिस्कॉम के मुख्य अभियंता एसएस निर्माण तथा नागौर के अधीक्षण अभियंता से दूरभाष पर वार्ता करके उक्त प्रकरण में जांच करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। साथ ही खींवसर उपखंड अधिकारी को भी दूरभाष पर मामले की गंभीरता से जांच व मृतकों के परिजनों को मुवावजे देने की प्रक्रिया के प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए।
आए दिन हो रही करंट की दुर्घटनाएं – विधायक
खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल ने कहा है कि उनके विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खुंडाला में 11 हजार केवी की हाई वॉल्टेज लाइन का तार टूटने से दो मासूम भाई बहिनों की मौत की खबर सुनकर वे बहुत व्यथित हुए। सूचना मिलते ही उन्होंने उच्चाधिकारियों को तुरंत दूरभाष पर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। विधायक ने कहा कि आए दिन होने वाली इस तरह की घटनाएं बिजली विभाग की कार्यशैली पर प्रश्न चिह्न लगाती है। इनसे बिजली विभाग की आपराधिक लापरवाही उजागर होती है। अधिकारियों, कर्मचारियों तथा ठेकेदारों की मिलीभगत ने बिजली तंत्र को पंगु बना कर रख दिया है। उन्होंने राज्य सरकार से मृतक मासूमों के परिजनों को तत्काल आर्थिक सहायता देने और घटना के कारणों की जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो