scriptवीडियो: बच्चों के साथ बैठी परीक्षा में दादीजी,80 साल की उम्र में जगी पढऩे की ललक | Video: At the age of 80, Grandmother appear in exam with grand daughter | Patrika News

वीडियो: बच्चों के साथ बैठी परीक्षा में दादीजी,80 साल की उम्र में जगी पढऩे की ललक

locationनागौरPublished: Mar 20, 2017 11:46:00 am

Submitted by:

​babulal tak

साक्षरता भारत मिशन के तहत रविवार को १४ ब्लॉक लोक शिक्षा केन्द्रों के ४६७ ग्राम पंचायतों में हुई बुनियादी साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा में २० से ८० साल तक के नवसाक्षरों ने हिस्सा लिया।

नागौर.  जिले के कुल १४ ब्लॉक लोक शिक्षा केन्द्रों में बने ५३१ परीक्षा केन्द्रों पर सुबह दस बजे से परीक्षा शुरू हो गई। कुल ३८ हजार ९३७ परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इसमें महिला २६२७३ एवं पुरुष १२३६४ रहे। इधर मेड़ता, परसबतस एवं नागौर के कारागृहों में भी १२७ बंदियों ने ने परीक्षा दी। डेगाना, डीडवाना, जायल, कुचामन, लाडनू, मकराना, मेड़ता, मूंडवा, नागौर, परबतसर एवं रिया ब्लॉक में परीक्षा केन्द्रों पर शाम को छह बजे तक महिलाएं एवं बुजुर्ग अलग-अलग हिस्सों में परीक्षा देने के लिए पहुंचते रहे। दोपहर में करीब १२ बजे तक ६८७७ परीक्षार्थी इसमें शामिल हो चुके थे। दो बजे तक यह आंकड़ा १८३४२ तक पहुंच गया था। 
 वकील ने कांस्टेबल को धमकाया, कहा- हाईकोर्ट में तेरी फीत उतार दूंगा, तू घुटनों के बल मेरे पास आएगा 

अपराह्न करीब तीन बजे से इसमें तेजी आई। पहले दो से तीन की संख्या में केन्द्रों पर आ रहे अभ्यर्थियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई, और यह संख्या पांच से छह के समूह में बदली नजर आई। परीक्षा केन्द्रों की जांच के लिए विभागीय टीमों के प्रभारी अधिकारी एक से दूसरे केन्द्रों तक निरीक्षण के लिए पहुंचते रहे। ब्लॉक समन्यवक रामदेव कंकड़ावा व सहायक परियोजना अधिकारी सीताराम जाट ने ताऊसर एवं बासनी ग्राम पंचायत सहित कई परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। इसके लिए बने कंट्रोल रूम में हनुमानराम चौधरी, पंकज शर्मा एवं गोविन्द आचार्य को लगाया गया था।
कहां पर कितनों ने दी परीक्षा

सहायक परियोजना अधिकारी सीताराम ने बताया कि नागौर-३७४८, मूंडवा-३२६८, जायल-३५३६, डीडवाना-५२५४, लाडनूं-२५६४, मेड़ता-३७४९, डेगाना-३३६७, मकराना-२५३९, कुचामन-३१९१, परबतसर-४२१२ एवं रियाबड़ी में ३२१९ नवसाक्षरों ने परीक्षा दी। जिले की जेलों में कुल १२४ पुरुष एवं तीन महिला बंदियों ने भी नवसाक्षर की परीक्षा दी। इसमें नागौर जेल में कुल २७ ने दी। इसमें से तीन महिला बंदी रही।
जनप्रतिनिधियों ने दी परीक्षा 

इधर जनप्रतिनिधियों में भी २१ महिलाओं ने परीक्षा दी, जबकि पुरुषों की संख्या पांच रही। ताऊसर एवं बासनी सहित अन्य पंचायतों में युवा से लेकर बुजुर्ग तक परीक्षा में शामिल होने के लिए केन्द्र में पहुंचते नजर आए। ताऊसर व बासनी पंचायत में बने केन्द्रों पर बुजुर्ग महिला व पुरुष भी युवाओं के साथ पंक्ति में उत्साह के साथ प्रश्नपत्रों में आए सवालों को हल करने में लगे रहे। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चावंडिया एवं जायल के फरड़ोद ग्राम पंचायत में नवसाक्षरों का लक्ष्य पूरा कर लिया गया। चांवडिया में ४९ का, व फरडोद में १०० का था। 
नवसाक्षर परीक्षा में शामिल हुए

 रविवार को दोनों पंचायतों में नवसाक्षर परीक्षा में शामिल हुए। दोपहर में करीब ११.३५ बजे ताऊसर पंचायत के परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे तो, यहां का नजारा बोर्ड की परीक्षा की तर्ज पर नजर आया। यहां पर सात महिलाएं एवं दो पुरुष मिले। यहां पर निगरानी के लिए लगे धन्नाराम सांखला, मूलाराम जांगू व सुनीता चौधरी मिली। बताया कि कुछ लोग तो परीक्षा देकर जा चुके हैं। इसके बाद साढ़े १२ बजे बासनी ग्राम पंचायत के जमातखाना मोहल्ले के परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे। यहां पर कुल १८ महिलाएं परीक्षा देती नजर आई। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो