वीडियो : मीटरों में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करते पकड़ा

नागौर शहर में बड़े स्तर पर हो रही है बिजली चोरी, विजिलेंस टीम ने की कार्रवाई

By: shyam choudhary

Updated: 11 Sep 2017, 12:58 PM IST

नागौर. नागौर शहर में मीटरों में छेड़छाड़ कर बड़े स्तर पर बिजली चोरी की जा रही है। हालांकि इसका खुलासा दो वर्ष पूर्व शहर एईएन द्वारा की गई कार्रवाई में हो चुका है, लेकिन 700 से अधिक छेड़छाड़ वाले मीटर पकडऩे के बाद अधिकारियों ने यह सोचा कि चोरी कुछ कम होगी, लेकिन पिछले दो-तीन दिन में विद्युत निगम की विजिलेंस टीम ने शहर में जब चैकिंग अभियान चलाया तो स्थिति चौंकाने वाली सामने आई है।
विजिलेंस एक्सईएन मुरलीधर चौधरी के नेतृत्व में की गई कार्रवाई में शनिवर व रविवार को करीब 10 जगह बिजली चोरी पकड़ी है, जिसमें ज्यादा मामले मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करने वाले सामने आए हैं। एक्सईएन चौधरी ने बताया कि विजिलेंस टीम के रामचंद्र गहलोत, रामरख गोदारा, विजयसिंह, राजू बेनीवाल, राजूसिंह आदि की टीम द्वारा लौहारपुरा सहित शहर के विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई कर मीटरों में छेड़छाड़, सर्विस लाइन में कट करके बिजली चोरी करने पर उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की गई।

इनके खिलाफ हुई कार्रवाई
विजिलेंस टीम ने शेर मोहम्मद, लाल खान, अब्दुल सतार, खातून पत्नी हनीफ खान, हुसैन बक्श, चम्पालाल पुत्र फूलचंद, रामलाल पुत्र उदाराम, बाबूलाल पुत्र जंवरीलाल तेली सहित अन्य उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली चोरी करने पर जुर्माना लगाया। एक्सईएन चौधरी ने बताया कि सात दिन में जुर्माना राशि जमा नहीं कराने वाले लोगों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करवाकर धारा १३८ की कार्रवाई की जाएगी।


एेसे करते हैं चोरी
विजिलेंस अधिकारियों ने बताया कि उपभोक्ता मीटर के पीछे का हिस्सा काटकर मीटर में जाने वाले सप्ताई के तार काटकर डायरेक्ट कर लेते हैं, जिससे मीटर उपभोग होने वाली बिजली की यूनिट रीडिंग नहीं करता। इसी प्रकार कुछ लोग मीटर में जाने वाली सप्लाई के तार के बीच रेजिस्टेंस लगाते देते हैं, जिससे मीटर रीडिंग कम दिखाते हैं। कुछ लोग मीटर में रीमोट लगाकर भी बिजली चोरी करते हैं। गौरतलब है कि मीटरों में छेड़छाड़ कर चोरी करने पर गत दिनों विजिलेंस टीम न लाडनूं, डीडवाना में कार्रवाई की थी। मीटरों में छेड़छाड़ करने के मामले जिलेभर में देखने को मिल रहे हैं। 

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned