वीडियो : खींवसर एसडीएम के बचाव में उतरे कलक्टर यादव

पत्रकार वार्ता में बोले जिला कलक्टर, कहा - प्रोबेशन समय में होने से उत्साहित हैं एसडीएम चौधरी

By: shyam choudhary

Published: 31 May 2020, 12:01 PM IST

नागौर. जिले के खींवसर उपखंड में शुक्रवार को एक ग्रामीण को थप्पड़ मारने का मामला गर्माने के बाद शनिवार को जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने पत्रकार वार्ता कर एसडीएम अमित चौधरी का बचाव किया। कलक्टर यादव ने कहा कि एसडीएम अमित फिलहाल प्रोबेशन के टाईम में हैं, इसलिए उत्साह से काम कर रहे हैं। उन्होंने खींवसर में अवैध खनन के खिलाफ कई कार्रवई की है, जिसमें बाधा डालने के लिए रैकी कर रहे युवक को उन्होंने पकड़ा है।

कलक्टर ने कहा कि एसडीएम की कार्रवाई का 25 गांवों के अनेक लोगों ने आज ज्ञापन देकर किया समर्थन किया है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में खींवसर तहसील क्षेत्र में अवैध बोरवेल एवं अवैध खनन के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। 17 से 24 मई तक 4 अवैध बोरवेल मशीनों के विरूध एफआईआर कर जब्ती की कार्रवाई की गई। इसी तरह 26 से 29 मई तक अवैध खनन के विरुद्ध कार्रवाई की गई, जिसमें 5 लाइम स्टोन के डम्पर, एक एलएण्डटी मशीन, एक कम्प्रेशर, एक टै्रक्टर, एक कैम्पर गाड़ी व 5 बाइक सहित कुल 14 वाहन जब्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी कार्रवाई बेरावास में 27 मई को की गई।

राजनीतिक दबाव के बारे में पूछने पर कलक्टर ने कहा कि नागौर में प्रशासन किसी भी राजनीतिक दल के दबाव में नहीं है। बिना किसी दबाव के अवैध खनन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी रहेगी। जिले में खींवसर के अलावा रियांबड़ी क्षेत्र में भी प्रशासन इसी तरह अवैध बजरी की गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

जिले में कर चुके 28 टिड्डी दल प्रवेश
जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना महामारी के साथ जिले में एक और बड़ा प्रकोश टिड्डी का बढ़ रहा है। अब तक जिले में 28 टिड्डी दल प्रवेश कर चुके हैं। हालांकि अधिकांश का सफाया कर दिया है। उन्होंने बताया कि टिड्डी ने 18 हजार हैक्टेयर भूमि को प्रभावित किया है तथा 6 हजार हैक्टेयर में कार्रवाई कर टिड्डी का खात्मा किया है। जहां तक नुकसान की बात है तो टिड्डी ने केवल 75 किसानों के 160 हैक्टेयर में कपास की फसल को नुकसान पहुंचाया है। कलक्टर ने एक बार फिर चेताते हुए कि टिड्डी का बहुत बड़ा प्रकोप इस बार होने वाला है, इसलिए हर व्यक्ति को सतर्क रहकर इसके नियंत्रण के प्रयास करने होंगे। पाकिस्तान में बहुत भारी प्रकोप है। भारी नुकसान की आशंका यहां भी होगा।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned