scriptवीडियो : कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद बासनी में लगाया कर्फ्यू, त्रिस्तरीय सुरक्षा रहेगी तैनात | Video: Curfew imposed in Basni after getting Corona positive | Patrika News

वीडियो : कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद बासनी में लगाया कर्फ्यू, त्रिस्तरीय सुरक्षा रहेगी तैनात

locationनागौरPublished: Apr 06, 2020 01:04:43 pm

Submitted by:

shyam choudhary

बासनी के लोगों को जारी सभी पास निरस्त, सब्जी, राशन व दूध के लिए नागौर से जाएगी वैन, जायल एसडीएम को बासनी में बैठाया

Curfew imposed in Basni after getting Corona positive

Curfew imposed in Basni after getting Corona positive

नागौर. बासनी कस्बे में नागौर जिले का पहला कोरोना पॉजीटिव मरीज सामने आने के बाद बासनी में धारा 144 के तहत जीरो मोबिलिटी (कर्फ्यू) निषेधाज्ञा लगाई गई है। यह जानकारी जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव रविवार शाम को पत्रकार वार्ता में दी। कलक्टर ने बताया कि पॉजीटिव के सीधे सम्पर्क में आने वाले परिवार के 7 लोगों को जेएलएन अस्पताल में भर्ती करााय है, जिनके सैम्पल लेकर जांच के लिए जयपुर भिजवाए जाएंगे। इसके अलावा 10 लोग ऐसे हैं, जो मरीज के सम्पर्क में आए, लेकिन उनमें अब तक किसी प्रकार का लक्षण सामने नहीं आया है, फिर सभी को होम आइसोलशन किया गया है। इसके साथ पिछले 20 दिन में उसके सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों को चिह्नित किया जा रहा है, ऐसी भी जानकारी मिली है कि वह 18 मार्च को नमाज पढऩे भी गया था। कलक्टर ने बताया कि बासनी में कफ्र्यू होने के कारण किसी व्यक्ति को बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, दूध, सब्जी व राशन की सप्लाई के लिए नागौर से वैन जाएंगी। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को अतिआवश्यक कार्य से बाहर निकलना है तो वह बासनी के अटल सेवा केन्द्र में जायल एसडीएम से पास ले।
एसपी डॉ. विकास पाठक ने बताया कि बासनी में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, जिसमें नाके, फिक्स पिकेट्स एवं गश्ती मोटरसाइकिल एवं गश्ती वाहन दिन और रात में तैनात रहकर आवश्यकतानुसार तीन पारियों में ड्यूटी देंगे। सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मी यह सुनिश्चित करेंगे कि लोगों को घरों में ही रहना है, बाहर निकलने की अनुमति नहीं रहेगी।
सात दिन पहले ही रास्ते कर दिए थे बंद
एसपी ने बताया कि बासनी के लोग बड़ी संख्या में महाराष्ट्र में रहते हैं और महाराष्ट्र राज्य में कोरोना के मरीज काफी संख्या में सामने आ चुके थे, इसलिए बासनी को हम हाई रिस्क जोन मान रहे थे, जिसको देखते हुए पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने आपस में चर्चा करके सात दिन पहले ही बासनी के तरफ जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए थे। एक रास्ता खुला रखा, लेकिन उस पर भी केवल पासधारी लोगों को आने-जाने की अनुमति थी। एसपी ने बताया कि दो लोगों को बासनी जाते हुए रविवार को ही शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार किया है।
कुम्हारी व डूकोसी भी होंगे सील
एसपी ने बताया कि बासनी से होकर जाने वाले सभी रास्तों को डायवर्ट कर दिया गया है। इसलिए जिनको अधिकृत रूप से बासनी जाना है, केवल वहीं बासनी वाले रास्ते पर जाएं, अन्य सभी दूसरे रास्तों से जाएं। एसपी ने बताया कि बासनी के निकटवर्ती कुम्हारी व डूकोसी गांवों को भी सील किया जा रहा है। दोनों गांवों में मुख्य एक रास्ता छोडकऱ सभी रास्ते बंद कर दिए हैं।
17 मार्च को ट्रेन से बासनी पहुंचा मरीज
बासनी का जो व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव आया है, वह गत 17 मार्च को मुम्बई से ट्रेन में सवार होकर दोपहर 2 बजे बासनी पहुंचा। इसके बाद वह ज्यादातर समय घर में ही रहा। 31 मार्च को टीबी हॉस्टिटल में दिखाने गया और इसके बाद 4 अप्रेल को पहले टीबी हॉस्टिल और फिर जेएलएन अस्पताल में गया, जहां उसका आइसोलेट किया गया। 18 मार्च को एक बार नमाज पढऩे भी गया था, इसलिए उस दौरान उसके सम्पर्क में आने वाले लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो