scriptवीडियो: नागौर के जेएलएन अस्पताल में अब मिलेगी डायलिसिस की सुविधा | Video: Dialysis facility now available at Nagaur JLN Hospital | Patrika News

वीडियो: नागौर के जेएलएन अस्पताल में अब मिलेगी डायलिसिस की सुविधा

locationनागौरPublished: Mar 05, 2018 11:27:24 am

Submitted by:

shyam choudhary

चंडीगढ़ की राही केयर कम्पनी पीपीपी मोड पर देगी सुविधा, गुर्दे के रोग से ग्रस्त मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा बाहर

Nagaur JLN Hospital

Dialysis facility now available at Nagaur JLN Hospital

नागौर. जिला मुख्यालय के जेएलएन राजकीय चिकित्सालय में गुर्दे के रोग से गस्त मरीजों को अब डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। रविवार को नागौर विधायक हबीबुर्रहमान व जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने जेएलएन अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया।
चिकित्सा विभाग ने चंडीगढ़ की राही केयर कम्पनी से जेएलएन अस्पताल में पीपीपी मोड पर डायलिसिस की सुविधा देने के लिए 10 वर्षों का अनुबंध किया है। हालांकि वर्तमान में अस्पताल में उपलब्ध दो सरकारी मशीनों से डायलिसिस की सेवा शुरू की गई है, लेकिन कम्पनी आगामी दिनों में यहां करीब 8 मशीन खुद के स्तर पर लगाएगी, ताकि मरीजों को इंतजार नहीं करना पड़े और न ही नागौर से बाहर जाना पड़े। इसके लिए कम्पनी ने जेएलएन अस्पताल के पुराने लेबर रूम को अपने स्तर पर मोडिफाई भी करवाया है।
ताले में बंद पड़ी थी सरकारी मशीनें

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने करीब सात-आठ महीने पहले जेएलएन अस्पताल को दो डायलिसिस मशीनें उपलब्ध करवाई थीं, लेकिन मशीनों को संचालित करने के लिए विशेषज्ञ नहीं होने के कारण उनका फायदा मरीजों को नहीं मिल रहा था।
कुल 10 मशीनें लगेंगी
चंडीगढ़ की राही केयर एजेंसी को जेएलएन अस्पताल में पीपीपी मोड पर डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराने का काम दिया गया है। फिलहाल दो मशीन शुरू हुई है, लेकिन आगामी दिनों में कम्पनी यहां कुल दस मशीन लगाएंगी, ताकि नागौर के मरीजों को परेशानी नहीं उठानी पड़े। बीपीएल, स्वतंत्रता सेनानी, विधवा, पेंशनर, वरिष्ठ नागरिकों सहित महिला मरीजों के लिए यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी। अन्य मरीजों से 1060 रुपए चार्ज वसूला जाएगा।
– डॉ. अपूर्व कौशिक, पीएमओ, जेएलएन अस्पताल, नागौर
बजट घोषणा की क्रियान्विति
नागौर के जेएलएन अस्पताल में पीपीपी मोड पर डायलिसिस की सेवाएं शुरू होने से लोगों को काफी फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने गत वर्ष बजट में घोषणा की थी, जिसकी क्रियान्विति की गई है।
– कुमारपाल गौतम, कलक्टर, नागौर
मरीजों को मिलेगी राहत
यह सुविधा पूरे देश में शुरू हो रही है। राजस्थान में नागौर तीसरा जिला है, जो डायलिसिस की सेवाएं शुरू कर रहा है। यह सुविधा शुरू होने से जिले के मरीजों को काफी फायदा होगा।
– हबीबुर्रहमान, विधायक, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो