वीडियो : नागौर के लोग बोले - चेंजमेकर अभियान से बदली राजनीति की दिशा

Shyam Lal Choudhary | Publish: Mar, 17 2019 07:32:58 PM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

राजनीति की दिशा बदलने वाला साबित होगा चेंजमेकर अभियान

नागौर. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से राजनीति को स्वच्छ बनाने के लिए चलाए जा रहे चेंजमेकर महाअभियान को लेकर रविवार को शहर के आजाद चौक स्थित माहेश्वरी पंचायत भवन में बैठक आयोजित की गई, जिसमें शहर के प्रमुख वस्त्र व्यापारियों, प्रबुद्ध नागरिकों, अधिवक्ताओं एवं राजनीति से जुड़े लोगों ने भाग लेकर अपने विचार रखते हुए राष्ट्रीय एवं स्थानीय स्तर के चुनावी मुद्दों पर चर्चा की।

चेंजमेकर अभियान से जुड़े नागौर विकास समिति के अध्यक्ष गोविन्द प्रकाश सोनी ने कहा कि राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान ने राजनीति की दिशा बदलने का काम किया है। सोनी ने कहा कि इस अभियान ने लोगों को यह अहसास दिलाया है कि राजनीति को लेकर उनका क्या कत्र्तव्य है। विधानसभा चुनाव में साफ व स्वच्छ छवि वाले लोगों को राजनीति में लाने के लिए पत्रिका अभियान ने महत्ती भूमिका निभाई है, इसमें कई चेंजमेकर विधायक भी बने हैं। यह अभियान लोकसभा चुनाव में भी जारी रहे।
पत्रिका के संपादकीय प्रभारी रुदे्रश शर्मा ने बैठक को संबोधित करते हुए चेंजमेकर महाअभियान की जानकारी दी तथा बताया कि किस प्रकार जातिवाद, धन बल, बाहुबल को कम करने तथा अच्छे लोगों को राजनीति में सक्रिय करने के लिए चेंजमेकर अभियान कारगर साबित हो सकता है।

आतंकवाद व जातिवाद बड़े मुद्दे
बैठक में उपस्थित नंदकिशोर पित्ती ने कहा कि आतंकवाद आज का सबसे बड़ा मुद्दा है। नागौर वस्त्र व्यापार मंडल के अध्यक्ष मोहब्बतराम पंवार ने कहा कि चुनाव में जातिवाद व धर्म से ऊपर उठकर वोट देना चाहिए। उन्होंने किसी के दबाव में नहीं आने तथा मजबूत लोकतंत्र के लिए वोट देने की बात कही। व्यापारी मुकेश भंडारी ने कहा कि देश की वर्तमान स्थिति को देखकर वोट करें। पारीक समाज के अध्यक्ष सुरेश कुमार पारीक ने कहा कि मतदाता को देश हित व राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर वोट दें। हर व्यक्ति अपने वोट की ताकत पहचानें और अधिक से अधिक मतदान कर स्वच्छ राजनीति का निर्माण करें। नंदलाल शर्मा ने कहा कि जाति व धर्म से ऊपर उठकर वोट देना चाहिए।

 

आर्थिक व विदेश नीति की हो जानकारी
वरिष्ठ अधिवक्ता हेमसिंह चौधरी ने देश के राजनीतिक इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मैं परिवर्तन का पक्षधर हूं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी को आर्थिक नीति, विदेश नीति, राजनीति की जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे देश का कुछ भला कर सकें। रमेश अटल ने कहा कि हमें वोट देने से पहले प्रत्याशी के बारे में भी जान लेना चाहिए, क्या हम जिसका चुनाव कर रहे हैं, वह हमारी व देश की रक्षा करने के काबिल है, क्या वह देश हित में काम करेगा।

पत्रिका के प्रयास सराहनीय
अरबन को-ऑपरेटिव बैंक के पूर्व अध्यक्ष संजय सारस्वत ने कहा कि पत्रिका के चेंजमेकर अभियान से जनता में जागरुकता आई है। युवाओं में राजनीतिक समझ पैदा हुई है। धानमंडी में व्यापार करने वाले व्यापारी रमेश अटल ने राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान की सराहना करते हुए कहा कि राजनीति में चुनाव लडऩे वाले नेताओं के लिए अधिकतम दो या तीन बार चुनाव लडऩे की पाबंदी होने चाहिए, साथ ही आयु सीमा भी निर्धारित होनी चाहिए। अन्यथा धन बल, बाहुबल जैसे हथकंडे उपयोग में लिए जाने लगते हैं। अटल ने आरक्षण व्यवस्था को हटाने की मांग भी की।

ये रहे उपस्थित
बैठक में कमल किशोर अग्रवाल, गोपाल सोनी, बालकिशन बंग, कमल सोनी, श्रीराम सोनी, मदनलाल बजाज, हरिकिशन राठी, किशोर कुमार आडवानी, अनिल राठी, सलाऊद्दीन, मोहम्मद साबिर, राघव अग्रवाल, ताराचंद गेहलोत, श्रीगोपाल, अशोक कुमार मूंदड़ा, मोहम्मद असलम छींपा, सुरेश लाहोटी, ओमप्रकाश डागा, मदनमोहन बंग, ओमप्रकाश लोहिया, जगदीश प्रकाश तापडिय़ा, श्यामा राठी, राजेश बंग, मूलचंद कोठारी व मोहम्मद सतार छींपा सहित अन्य शहरवासी उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned