script

VIDEO-आ गए राजफेड से आदेश, अब नहीं होगा मूंग खरीद पंजीयन

locationनागौरPublished: Oct 24, 2018 12:22:50 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

समर्थन पर जिंसों में मूंग खरीद का पंजीयन कार्य प्रदेश के 33 में से 15 जिलों में बंद कर दिया गया है। इसका कारण खरीद केन्द्रों की पंजीकरण क्षमता का पूरा होना बताया जा रहा है। पंजीयन बंद होने वाले केन्द्रों की सूची में नागौर जिला भी शामिल है।

Nagaur patrika

So wait for a year for Moong’s endorsement

नागौर. समर्थन पर जिंसों में मूंग खरीद का पंजीयन कार्य प्रदेश के 33 में से 15 जिलों में बंद कर दिया गया है। इसका कारण खरीद केन्द्रों की पंजीकरण क्षमता का पूरा होना बताया जा रहा है। पंजीयन बंद होने वाले केन्द्रों की सूची में नागौर जिला भी शामिल है। यहां के सभी नौ केन्द्रों में पंजीयन का कार्य पूरी तरह ेसे बंद कर दिया गया। अभी तक पंजीयन की आस में ईमित्रों में चक्कर लगा रहे काश्तकारों को इससे झटका लगा है। यही वजह रही कि मंगलवार को ईमित्रों पर पंजीयन के लिए पहुंचे काश्तकारों को स्पष्ट तौर पर बता दिया गया कि अब आने की जरूरत नहीं है। पंजीयन का काम पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि गत तीन अक्टूबर से शुरू कर दो दिन में बंद करने के बाद बाद में दो बार महज दो-दो घंटे के लिए पंजीयन खोलने के खेल में जिले के हजारों का काश्तकार पंजीयन से वंचित रह गए, अब मूंग उन्हें खुले बाजार में ले जाना पड़ेगा।
समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद में देश में पहले नंबर पर रहने वाले नागौर जिले के कुल नौ केन्द्रों में से एक में भी अब काश्तकार मूंग खरीद का पंजीयन नहीं करा सकेंगे। ईमित्रों में भी पंजीयन कराने पहुंचे काश्तकारों को साफ मना कर दिया गया। ईमित्र संचालकों की ओर से स्पष्ट तौर पर बता दिया गया कि राजफेड से सभी ईमित्र संचालकों के पास खरीद का पंजीयन नहीं किए जाने की जानकारी आ गई। इस पर कई काश्तकारों ने टोल फ्री नंबरों पर बात की तो बताया गया कि आपके नागौर केन्द्र की पंजीकरण क्षमता पूरी होने के कारण अब मूंग खरीद का कोई पंजीयन नहीं होगा। पंजीयन बंद होने के कारण अब जिले के काश्तकारों में असंतोष की स्थिति उत्पन्न हो गई है।
मूंग खरीद पंजीयन में यह रही स्थिति
खरीद केन्द्र संख्या
परबतसर 5089
मेड़ता 3192
नागौर 3181
डीडवाना 2124
डेगाना 3117
जायल 4234
गच्छीपुरा 832
कुचामन 3808
खींवसर 3183

यहां पर भी नहीं होगा पंजीयन
नागौर जिले के साथ ही इन जिलों के केन्द्रों में अब मूंग खरीद का पंजीयन नहीं होगा। इन जिलों में अजमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, झुंझनू, जोधपुर, करौली, पाली सीकर एवं टोंक आदि शामिल हैं।
इस तरह चला पंजीयन का खेल
गत तीन अक्टूबर को पंजीयन शुरू हुआ और चार अक्टूबर की शाम को बंद हो गया। इस दौरान कुछ काश्तकारों ने पंजीयन करा लिए, जबकि कई काश्तकार उस दौरान चल रही हड़ताल के कारण गिरदावरी नहीं होने की वजह से पंजीयन नहीं करा सके। इसके बाद दो बार पुन: पंजीयन हुआ, लेकिन महज दो-दो घंटे के लिए। इसके बाद दोबारा मूंग खरीद का पंजीयन जिले के किसी भी केन्द्र में नहीं हो पाया। इस दौरान ईमित्रों मेें राजफेड की ओर से यह संदेश आया कि अब किसानों का पंजीयन निकटवर्ती खरीद केन्द्रों में होगा। जानकारी मिलने पर काश्तकार खरीद केन्द्रों में पहुंचे तो वहां पर पता चला कि इस तरह का कोई आदेश नहीं आया है। पंजीयन के इस खेल में परेशान किसान प्रशासन को कोसते हुए निकल गए। इस संबंध में राजफेड के अजमेर कार्यालय के संभागीय स्तर के अधिकारी विजय सिंह शेखावत से बातचीत करने का प्रयास किया गया तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ मिला।
इनका कहना है…
राजफेड की ओर स्पष्ट रूप से जानकारी आ चुकी है कि नागौर जिले सभी नौ केन्द्रों में मूंग पंजीकरण की क्षमता खत्म हो गई है। अब मूंग खरीद के लिए फिलहाल पंजीयन नहीं हो सकेगा।
जी. आर. गोदारा, उप-रजिस्ट्रार सहकारिता नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो