scriptवीडियो : मूण्डवा में जहर उगलती कलुषित व संकीर्ण मानसिकता को समूल नष्ट करने का निश्चय | Video : Organizing social harmony and goodwill conference in Mundawa | Patrika News

वीडियो : मूण्डवा में जहर उगलती कलुषित व संकीर्ण मानसिकता को समूल नष्ट करने का निश्चय

locationनागौरPublished: Jun 24, 2019 11:34:11 am

Submitted by:

shyam choudhary

मूण्डवा में यूनाइटेड राजस्थान जेएनवी एल्युमनी एसोसिएशन की ओर से सामाजिक समरसता एवं सद्भावना सम्मलेन का आयोजन, स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल मूण्डवा में प्रदेश भर के बुद्धिजीवी जुटे

social harmony and goodwill conference

Organizing social harmony and goodwill conference in Mundawa

नागौर. जिले के मूण्डवा कस्बे स्थित स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में रविवार को यूनाइटेड राजस्थान जेएनवी एल्युमनी एसोसिएशन (ऊर्जा) व मूण्डवा नगर पालिका के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सामाजिक समरसता एवं सद्भावना सम्मलेन तथा प्रतिभा सम्मान समारोह में वक्ताओं ने ‘जात-पांत रो विष मत घोळो, जीवन रस की धार में’ का संदेश दिया गया। सम्मेलन में सामाजिक समरसता व धार्मिक सौहार्द की भाव संपृक्त सरिताएं आप्लावित हुई और देश के हर कोने से सांप्रदायिकता व मलिन वैचारिकता को तिलांजलि देने का दृढ़ संकल्प जीवंत हो उठा। नवोदयन की उदात्त विचारों से परिपूरित वाणी से जो जयघोष हुआ तो मानो देश का हर नागरिक अपने को जिम्मेदारी से इस कर्तव्यपरायणता को निर्वहन करने की मन:कामना लिए पुलकित हो उठा। नैतिकता से परिपोषित विचारों को विस्तीर्ण कर समाज में नवक्रांति लाकर जहर उगलती कलुषित व संकीर्ण मानसिकता को समूल नष्ट करने का निश्चय किया।
सम्मलेन को संबोधित करने वाले विभिन्न पदों पर विराजित नवोदय विद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों एवं वक्ताओं ने कहा कि नवोदयंस के अटल इरादों से जो भाइचारे व सौहार्दपूर्ण विचारों का जो बीजारोपण हुआ है, वह कुछ समय में पुष्पित व पल्लवित होकर सामाजिक समरसता के वटवृक्ष के रूप में बेशक बेहतर फल देगा। संकुचित व द्वेषपूर्ण माहौल बनाने वाले राजनेताओं, भ्रष्ट अफसरों और नासमझ नागरिकों को समझना होगा कि देश का विकास स्वस्थ मानसिकता व समभाव से मुमकिन है न कि समाज को धर्म, जाति व संप्रदाय के नाम पर खंडित करने से।
‘ऊर्जा’ वाले ऊर्जा से लबरेज
सम्मेलन में जोधपुर नगर निगम के आयुक्त आईएएस सुरेश ओला ने नवोदय की स्थापना के उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नवोदय विद्यालयों में सात साल गुजारने के बाद उन्होंने वहां से जो सीखा है, उसे समाज को देने का प्रयास कर रहे हैं। अलवर कंज्यूमर कोर्ट के अध्यक्ष बलदेव राम चौधरी ने नवोदय विद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों के संगठन ऊर्जा को परिभाषित करते हुए कहा कि इस संगठन के सदस्य सकारात्मक ऊर्जा से लबरेज हैं और समाज में अनूठा व अनुकरणीय बदलाव करने के लिए निकले हैं। उन्होंने कहा कि हमें किसी भी बात को पूरी तरह स्वीकार करना होगा, अधरझूल में रहने वाले व्यक्ति का कोई भी काम पूरा नहीं होता और न ही वह कोई अच्छा निर्णय ले पाता है। गलत को गलत तथ सही को सही कहने की ताकत जब तक नहीं आएगी, तब तक स्थिति सुधरने वाली नहीं है। नगर पालिकाध्यक्ष घनश्याम सदावत ने सब का आभार प्रकट किया और हर वर्ष सामाजिक समरसता दिवस मनाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने जात-पांत व धार्मिक उन्माद से ऊपर उठकर जीवन जीने का आह्वान किया।
हमारी एक ही जाति है ‘भारतीय’
प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए नवोदयंस अधिकारी, समाजसेवी, व्यवसायी एवं शिक्षाविदें ने समाज की ज्वलंत समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए जागरूक नागरिक की भूमिका निभाने का आह्वान किया। बीकानेर आरटीओ नेमीचंद पारीक, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं समाज सेवी डॉक्टर मेजर सुरेन्द्र पूनियां, प्रोफेसर शंकरलाल जाखड़ एवं कर्नल नारायण सिंह ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी एक ही जाति है भारतीय। मेजर पूनिया ने कहा कि जाति, धर्म वर्ग को घर तक सीमित रखें, बाहर निकलने पर भारतीय की भूमिका में रहें। उन्होंने कहा कि बीमार व्यक्ति द्वारा खून लेते वक्त, दवा लेते समय, देश से बाहर जाने पर जाति व धर्म नहीं पूछते हैं तो गांव-शहर में यह ढकोसला क्यों? इस अवसर पर नवोदयन राकेश चौधरी, गंगाधर सारण, हनुमान चोयल एवं ‘ऊर्जा’ के अध्यक्ष भरतपाल सिंह शेखावत ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मूण्डवा शहर सहित समग्र ब्लाक के गणमान्य नागरिक, युवा, वृद्ध और विद्यार्थी मौजूद रहे।
प्रतिभा सम्मान में यह हुए सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान नगर पालिका प्रशासन की ओर से मूण्डवा के प्रतिभावान विद्यार्थियों को अतिथियों ने सम्मानित किया। विज्ञान वर्ग में नगर के प्रथम तीन स्थानों पर हबीब, वासुदेव व हर्षिता, कला वर्ग में संगीता, चेताली व दिनेश, वाणिज्य वर्ग में कनिका, अनिता कंवर व गौरव, वरिष्ठ उपाध्याय के नरेश, सुरेश व मुकेश को सम्मानित किया गया। कक्षा दस सीबीएसई के प्रथम तीन स्थानों पर रहे तनिषा, विनायक व प्रवीण तथा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बिन्नु, हेमलता व आरती के साथ प्रवेशिका के सायना, टीना और रेखा को नगरपालिका प्रशासन की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर नवोदय के पूर्व विद्यार्थियों ने घोषणा की कि सरकारी स्कूल के उन विद्यार्थियों को, जो पढऩे में तेज हैं लेकिन धनाभाव के कारण पढ़ नहीं पा रहे हैं, उन्हें नवोदयंस के साथी सफल होने तक गोद लेंगे। यह घोषणा मूण्डवा के होनहारों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो