Nagaur : पत्रिका के प्रयासों को लगेंगे पंख, 1.25 करोड़ से जड़ा तालाब बनेगा सिटी पार्क

shyam choudhary

Publish: Sep, 17 2017 12:29:54 (IST) | Updated: Sep, 17 2017 12:59:29 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
Nagaur : पत्रिका के प्रयासों को लगेंगे पंख, 1.25 करोड़ से जड़ा तालाब बनेगा सिटी पार्क

जड़ा तालाब के सौंदर्यकरण के लिए पत्रिका ने चलाया था अभियान, सरकार ने अमृत मिशन योजना में जारी किया बजट

 

 

नागौर. शहर के ऐतिहासिक जड़ा तालाब के सौंदर्यकरण को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से किए गए प्रयासों को अब मूर्त रूप दिया जाएगा। सरकार ने अमृत मिशन योजना के तहत एक करोड़ 25 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया है। अमृत मिशन के इस बजट से तालाब के आसपास की जमीन पर पार्क विकसित किया जाएगा, जिसमें पौधरोपण के साथ भ्रमण पथ, बच्चों के मनोरंजन के साधन, लैंडस्केप, ओपन जिम, सोलर लाइट सहित विभिन्न कार्य होंगे। इसके साथ तालाब में नौकायन की तैयारी भी की जा रही है, ताकि शहरवासियों को नौकायन के लिए बाहर नहीं जाना पड़े। रविवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिवस राजस्थान पत्रिका एवं जिला प्रशासन व नगर परिषद के संयुक्त तत्वावधान में श्रमदान आयोजित किया गया। जिसमें केन्द्रीय राज्य मंत्री सीआर चौधरी, नागौर विधायक हबीबुर्रहमान, कलक्टर कुमारपाल गौतम, एसपी परिस देशमुख सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों ने श्रमदान कर पसीना बहाया।
गौरतलब है कि जड़ा तालाब में नौकायन एवं सौंदर्यकरण को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए गए अभियान के तहत शहरवासियों ने कई बार श्रमदान कर तालाब की दशा बदल दी थी। इसके बाद तत्कालीन कलक्टर के निर्देशन एवं मुख्यमंत्री के आदेश पर पीडब्ल्यूडी व नगर परिषद के अभियंताओं ने तालाब व आसपास के क्षेत्र को हैरिटेज लुक देने के लिए करीब ढाई करोड़ रुपए के कार्यों की डीपीआर तैयार की थी। शुरुआती चरण में अमृत मिशन में जड़ा तालाब के लिए ढाई करोड़ रुपए स्वीकृत भी कर दिए गए, लेकिन बाद में अमृत मिशन की गाइडलाइन बदलने के कारण कार्य को गति नहीं मिल सकी।

अब होंगे अलग-अलग काम
अमृत मिशन की गाइड लाइन के अनुसार शहरी क्षेत्र में पार्क विकसित करने के दौरान सिविल कार्य नहीं कराए जा सकते, जबकि जड़ा तालाब के सौंदर्यकरण को लेकर तैयार की गई डीपीआर में करीब आधा काम सिविल वर्क का था। इस कारण काम नहीं हो सका। अब जड़ा तालाब को सिटी पार्क के रूप में विकसित करने के लिए एवं तालाब के आसपास के क्षेत्र को हैरिटेज लुक देने के लिए होने वाले सिविल वर्क अलग-अलग होंगे। पार्क विकसित करने के लिए अमृत मिशन के तहत एक करोड़ 25 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे, जिसका शिलान्यास रविवार को केन्द्रीय राज्य मंत्री सीआर चौधरी कांकरिया स्कूल मैदान से करेंगे। सिविल वर्क नगर परिषद की ओर से करवाए जाएंगे।

अमृत मिशन में होंगे ये कार्य
अमृत मिशन योजना में जड़ा तालाब को सिटी पार्क के रूप में विकसित करने के लिए जो डीपीआर तैयार की गई है, उसमें एक करोड़ 21 लाख 43 हजार 591 रुपए के कार्य शामिल किए गए हैं।

कार्य का नाम - राशि
जीर्णोद्धार कार्य - 6,26,875
सिविल कार्य - 5,36,010
लैंडस्केप व पौधरोपण - 10,05,471
सिंचाई कार्य - 10,16,432
विद्युतीकरण कार्य - 34,25,056
गेबियन कार्य - 35,78,330
लैंडस्केप कार्य - 1,46,519
कच्चा भ्रमण पथ - 7,62,341
बच्चों के मनोरंजन के साधन - 4,95,670
ओपन जिम - 5,50,787
कुल - 1,21,43,591

 

टेंडर हो गए हैं
तालाब को सिटी पार्क के रूप में विकसित करने के लिए अमृत मिशन के तहत 1.25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके कार्यादेश जारी हो चुके हैं, बीकानेर की ठेकेदार कम्पनी को टेंडर दिया गया है।
श्रवण कुमार चौधरी, आयुक्त, नगर परिषद, नागौर

बनाएंगे पर्यटन स्थल
जड़ा तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए पूर्व में तैयार की गई डीपीआर के अनुसार ही काम करवाएंगे। अमृत मिशन के तहत पार्क का काम होगा तथा सिविल कार्य नगर परिषद के माध्यम से करवाएंगे।
कुमारपाल गौतम, जिला कलक्टर, नागौर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned