scriptVIDEO-छह दिनों के बाद मंडी की टूटी हड़ताल, कारोबार शुरू | VIDEO-Six days after the Mandi's broken strike, business started | Patrika News

VIDEO-छह दिनों के बाद मंडी की टूटी हड़ताल, कारोबार शुरू

locationनागौरPublished: Oct 24, 2018 11:37:15 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

कृषि उपजमंडी में निर्माणाधीन ओवरब्रिज के कारण आवागमन की दिक्कतों के कारण वैकल्पिक गेट खोले जाने की मांग को लेकर छह दिनों से चल रही हड़ताल समाप्त हो गई।

Nagaur patrika

The second blow to the tenants after closing the registration of moong

नागौर. कृषि उपजमंडी में निर्माणाधीन ओवरब्रिज के कारण आवागमन की दिक्कतों के कारण वैकल्पिक गेट खोले जाने की मांग को लेकर छह दिनों से चल रही हड़ताल समाप्त हो गई। व्यापारियों ने बुधवार से कामकाज शुरू कर दिया, लेकिन गेट खुलने तक व्यापारियों का धरना जारी रहेगा। कृषि उपज मंडी व्यापार मंडल अध्यक्ष भोजराज सारस्वत ने कहा कि यह निर्णय कृषि विपणन बोर्ड निदेशक के आश्वासन पर लिया गया है। इधर कृषि उपजमंडी व्यापार मंडल उपाध्यक्ष जगबीर छाबा ने प्रमुख सचिव एवं अतिरिक्त सचिव कृषि से व्यापारी प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान आश्वस्त किया गया कि विपणन बोर्ड निदेशक के नेतृत्व में जल्द ही एक दल नागौर जाएगा, और वेकल्पिक गेट स्थान का चयन पर फैसला ले लेगा।
कृषि उपजमंडी में वेकल्पिक गेट खोले जाने को लेकर चल रहा गतिरोध बुधवार को समाप्त हो गया। तकरीबन दस से बारह करोड़ से ज्यादा का कारोबार प्रभावित होने के साथ लाखों के राजस्व का फटका झेलने वाली मंडी में कारोबार शुरू होने पर काश्तकारों ने भी राहत की सांस ली। बुधवार को किसानों के अनाज की ढेरियां लगी, और बाकायदा उनको उनकी उपज का भुगतान भी किया गया। उल्लेखनीय है कि गत दिनों निर्माणाधीन ओवरब्रिज को लेकर मंडी में गेट से आने-जाने की जगह को लेकर उत्पन्न हुई दिक्कतों के बीच किसान भवन के पास पहले गेट खोला गया, लेकिन बाद में मंडी प्रशासन ने गेट बंद कर दिया। इसके बाद मंडी प्रशासन ने बीकानेर बाईपास के सामने की जगह मंडी गेट के लिए चुनी, लेकिन इसे लेकर आक्रोशित व्यापारियों ने व्यापार मंडल के बैनरतले हड़ताल कर दी। मंडी का व्यापार पूरी तरह से ठप कर दिया। इस दौरान व्यापार मंडल अध्यक्ष भोजराज सारस्वत व्यापारी प्रतिनिधिमंडल के साथ जयपुर में कृषि के अतिरिक्त प्रमुख शासन सचिव एवं विपणन बोर्ड के निदेशक से मिले, लेकिन उनकी ओर से समुचित आश्वासन नहीं दिया गया। व्यापार मंडल अध्यक्ष सारस्वत के अनुसार कृषि की प्रमुख शासन सचिव ने व्यापारियों पर राजनीति का आरोप लगाते हुए उनकी मांग को ठुकरा दिया। इस दौरान व्यापार मंडल की ओर से कृषि की प्रमुख शासन सचिव पर व्यापारियों के साथ हिटलरशाही व्यवहार किए जाने का आरोप भी लगा।
निदेशक के नेतृत्व में दल आएगा मंडी
कृषि उपजमंडी व्यापार मंडल उपाध्यक्ष जगबीर छाबा ने बताया कि वह व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल में उम्मेदसिंह राजपुरोहित, जायल विधायक मंजू बाघमार के साथ बुधवार को प्रमुख शासन सचिव डी. बी. गुप्ता व अतिरिक्त सचिव कृषि नीलकमल दरबारी से मिले। मुलाकात के दौरान व्यापारियों-किसानों की वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया। इसके बाद दोनों ही प्रमुख अधिकारियों की ओर से कहा गया कि जल्द ही विपणन बोर्ड निदेशक दीपक नंदी के नेतृत्व में एक दल नागौर मंडी जाकर वैकल्पिक गेट का स्थान चयनित कर लेगा। इसके बाद फिर वैकल्पिक गेट वहीं खोल दिया जाएगा।
इनका कहना है…
कृषि विपणन बोर्ड निदेशक दीपक नंदी की ओर वैकल्पिक गेट के लिए सकारात्मक आश्वासन दिए जाने पर कारोबार बुधवार से शुरू कर दिया गया, लेकिन धरना गेट खुलने तक जारी रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो