scriptVIDEO-महाराजा के स्वागत में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम | VIDEO-welcome far the king become Cultural program | Patrika News

VIDEO-महाराजा के स्वागत में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम

locationनागौरPublished: Oct 24, 2018 12:02:25 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

समाज के भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां

Nagaur patrika

Welcome to Shobhayatra at many places

नागौर. मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के आदि पुरुष महाराजा अजमीढ़ की जयंती के मौके पर समाज के भवन में महिलाओं-बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं हुई। इसमें मेंहदी प्रतियोगिता में कविता मौसूढ़ प्रथम, ममता बामलवा द्वितीय रही। वन मिनट प्रतियोगिता में राधा बदलिया विजेता रही। बच्चों के लिए हुई नींबू रेस में पहले नंबर पर खुशी अग्रोया, दूसरे पर दीपांशू रोड़ा थी। कार्यक्रम में बच्चियों की ओर से बुजुर्ग महिलाओं का सम्मान किया गया। व्यवस्थापन में नम्रता रोड़ा, हर्षिता अग्रोया, प्रिया रोड़ा, मौसूण व गायत्री कड़ैल का योगदान रहा। रात्रि में हुए जागरण में भजनों की प्रस्तुतियां दी गई।
गोकृपा कथा में गोबर की समझाई महत्ता
नागौर. गाय का गोबर रेडियेशनरोधी होता है। देशी गाय के गोबर की इस गुणवत्ता की पहचान वैज्ञानिक भी कर चुके हैं। साध्वी श्रद्धा गोपाल मंगलवार को कांकरिया विद्यालय में गोकृपा कथा में इस पर प्रवचन दे रही थी। उन्होंने कहा कि देशी गाय के गोबर की महत्ता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि गोबरलेपयुक्त घरों पर भोपाल गैस कांड के दौरान निकली हानिदायक गैस का कोई प्रभाव नहीं हुआ। ऋषि-मुनियों ने गाय की महत्ता आदिकाल से ही सर्वजन समाज को बताई, और समझाई है। गाय तो सनातन संस्कृति का अहम हिस्सा है। गाय की महत्ता समझनी होगी। इसकी महत्ता समझने पर फिर हमें कई प्रकार के दुखों से खुद-ब-खुद छुटकारा मिल जाएगा। वैज्ञानिक रिसर्च के दौरान यह बात प्रमाणित हो गई है कि देशी गायों के संपर्क में रहने वाले विभिन्न प्रकार की व्याधियों से बचे रहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो