scriptवायरल के मरीजों की संख्या बढ़ी, अस्पतालों में बढऩे की भीड़, सबको कोरोना का डर | Viral patients increased, hospitals crowded, everyone feared corona | Patrika News

वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ी, अस्पतालों में बढऩे की भीड़, सबको कोरोना का डर

locationनागौरPublished: Sep 13, 2020 12:01:32 pm

Submitted by:

shyam choudhary

वायरल व कोरोना के लक्षण एक जैसे होने से डॉक्टर व मरीजों के लिए बनी मुसीबत जिले में सामने आने लगे मलेरिया व डेंगू के मरीज, समय पर करने होंगे मच्छर व लार्वा नष्ट करने के उपाय

Viral patients increased, hospitals crowded, everyone feared corona

Viral patients increased, hospitals crowded, everyone feared corona

नागौर. मौसम में बदलाव के साथ ही जिले में सामान्य वायरल के मरीजों की संख्या बढऩे लगी है, जिसके चलते हर बार की तरह इस बार भी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते स्थितियां अलग हैं। कोरोना व वायरल के लक्षण लगभग एक जैसे होने से मरीजों को कोरोना का डर सता रहा है। ऐसे में मरीजों के साथ चिकित्सकों के लिए भी मुसीबत खड़ी हो गई है, उनके लिए दोनों मरीजों में फर्क करना चुनौती बन गया है। हालांकि जिला मुख्यालय के जेएलएन अस्पताल में मेडिकल वार्ड के चार कमरों में से दो कमरों में कोरोना सस्पेक्टेड मरीजों को रखा जा रहा है, जबकि दो कमरों में सामान्य मरीजों को रखा जा रहा है, ताकि एक-दूसरे में संक्रमण फैलने की संभावना नहीं रहे।
वहीं दूसरी तरफ सरकारी चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव आने वाले मरीजों में कुछ मरीजों की डेंगू रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ रही है। खांसी, बुखार व जुकाम होते ही मरीज को कोरोना का संदेह होता है। खास बात यह है कि इन दिनों कोरोना पॉजिटिव की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। मूण्डवा, रियां बड़ी, डीडवाना जैसे ब्लॉक में जिस तेजी से कोरोना संक्रमित बढ़ रहे हैं, उससे लोगों का डरना वाजिब भी है। जिला मुख्यालय के जेएलएन अस्पताल के आउटडोर के आंकड़ों को देखें तो रोजोना 700 से 800 मरीज पहुंच रहे हैं, जिनमें ज्यादा वायरल के हैं।
पिछले सात दिन में जेएलएन अस्पताल में आए मरीज
दिन – आउटडोर में मरीजों की संख्या
4 सितम्बर – 520
5 सितम्बर – 670
6 सितम्बर – 250
7 सितम्बर – 820
8 सितम्बर – 820
9 सितम्बर – 840
10 सितम्बर – 720
11 सितम्बर – 610
डेंगू व मलेरिया की शुरुआत, समय पर करने होंगे रोकथाम के इंतजाम
जिले में डेंगू व मलेरिया के मरीज सामने आने शुरू हो गए हैं। जिला मुख्यालय के जेएलएन अस्पताल में पिछले 8-10 दिनामें मलेरिया के 3 तथा डेंगू आधा दर्जन से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं, वहीं मूण्डवा में तीन मरीजों में कोरोना के साथ डेंगू पॉजिटिव भी पाया गया है। चिकित्सकों का कहना है कि बारिश का सीजन समाप्त होने के साथ ही मच्छर पनपना शुरू हो जाते हैं, ऐसे में चिकित्सा विभाग, जिला प्रशासन एवं स्थानीय निकाय को समय रहते इन बीकारियों की रोकथाम के उपाय करने होंगे। अन्यथा कोरोना महामारी के साथ डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियों को संभालना मुश्किल हो जाएगा।
शहर के करणी कॉलोनी, नया दरवाजा, माही दरवाजा ज्यादा रिस्की
गौरतलब है कि शहर के करणी कॉलोनी, नया दरवाजा व माही दरवाजा क्षेत्र में गत वर्ष बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज सामने आए थे। चिकित्सकों का कहना है कि यहां से गुजरने वाले गंदे नाले के चलते यहां मच्छर व लार्वा पनपने की ज्यादा संभावना है, ऐसे में समय रहते फोगिंग, केरोसीन का छिडक़ाव सहित अन्य प्रबंध करने होंगे, नहीं तो स्थिति बिगड़ते देर नहीं लगेगी।
मौसम बदलने के बढ़ते हैं मरीज
हां, यह सही है कि बारिश का मौसम समाप्त होने व सर्दी का सीजन शुरू होने के समय में मौसमी बीमारियां बढ़ती हैं। इसके चलते सामान्य वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ती है। इन बीमारियों से बचने के लिए आमजन को जहां घर व आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। कूलर आदि में जमा पानी को साफ करें तथा साफ पानी पींए। वहीं प्रशासन को समय रहते उचित प्रबंध करने चाहिए, ताकि मच्छर नहीं पनपे।
– डॉ. सुरेन्द्र भाकल, फिजिशियन,
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो