मतदान से मजबूत होगा लोकतंत्र - यादव

‘कॉफी विद कलक्टर’ में जिला निर्वाचन अधिकारी को विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने दिए सुझाव

By: shyam choudhary

Published: 04 Apr 2019, 09:19 PM IST

नागौर. लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर जहां नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, वहीं आम मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने का महाअभियान भी गति पकड़ रहा है। नागौर जिले में भी मतदाता जागरुकता अभियान जोरों पर है, जिसके तहत गुरुवार को जिला परिषद सभागार में ‘कॉफी विद कलक्टर’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नागौर संसदीय क्षेत्र में आगामी 6 मई को मतदान होना है, वही जिले के मेड़ता-डेगाना विधानसभा क्षेत्र, जो कि राजसमंद संसदीय क्षेत्र में आते हैं, वहां पर मतदान की तारीख 29 अप्रेल तय की गई है। उन्होंने कहा कि जिले में सभी जगह मतदान बूथ निर्धारित कर दिए गए हैं और सभी जगह आम आदमी को आगामी लोकसभा चुनाव में बढ़-चढकऱ मतदान करने के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। मतदाता जागरुकता के इस अभियान को और अधिक गति प्रदान करने के लिए कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें जिले के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से सुझाव लिए गए हैं कि कैसे आगामी आम चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी यादव ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अत्यंत आवश्यक है कि समस्त योग्य नागरिक मतदाता के रूप में पंजीकृत है, समझदारी व नैतिक आधार पर बिना किसी प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र तभी मजबूत होगा, जब मतदान पारदर्शी होगा। चुनाव के दौरान मतदाता मतदान का महत्व समझें एवं मतदाताओं को समझाने और मत का प्रयोग कर मतदान में भागीदार बनें।

निर्जला एकादशी पर लोगों से करें आह्वान
कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. नरेंद्र थोरी, प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी अवधेश मीणा, उपखंड अधिकारी दीपांशु सांगवान ने भी अपने विचार व्यक्त किए। एसडीएम सांगवान ने कहा कि आगामी दिनों में आने वाले निर्जला एकादशी पर प्याऊ या जूस पिलाते समय लोगों से मतदान का आह्वान करें। इसी प्रकार पेट्रोल पम्पों पर भी टॉफी देकर मतदान के लिए प्रेरित किया जा सकता है। कार्यक्रम भोजराज सारस्वत, विनेश शर्मा, धर्माराम भाटी, मनीष शर्मा सहित अन्य लोगों ने सुझाव दिए। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, मुख्य आयोजना अधिकारी श्रवण लाल सहित जिले के विभिन्न स्वयंसेवी संगठनो, व्यापारिक एवं समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने मतदान जागरुकता अभियान में प्रगति लाने के लिए अपने अपने सुझाव दिए।

लोकतांत्रिक भुजिया का लोकार्पण
कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार यादव व अन्य अधिकारियों ने मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में गति लाने के लिए लालजी भुजिया फर्म की ओर से लोकतांत्रिक भुजिया स्पेशल पैकेजिंग नाम के नवाचार का लोकार्पण किया। लोकतांत्रिक भुजिया नाम से जारी की गई इस स्पेशल भुजिया पैकेजिंग पर नागौरी नार्या का शुभंकर भी अंकित है।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned