वोटर पर्ची से नहीं लगेगा वोट, मतदाता को साथ लाना होगा आईडी प्रूफ

मौलासर.पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को होने वाले मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों पर विधि व्यवस्था एवं शांति बनाएं रखने के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी डॉ. कैलाश इनाणियां और थानाधिकारी पांचूराम ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार एक फासला तय किया है।

मौलासर.पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को होने वाले मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों पर विधि व्यवस्था एवं शांति बनाएं रखने के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी डॉ. कैलाश इनाणियां और थानाधिकारी पांचूराम ने जिला प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार एक फासला तय किया है। इसके दायरे में वाहन के प्रवेश, मोबाइल के उपयोग, प्रत्याशियों के पर्ची काउंटर, भीड़ के इक_ा या हंगामा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। मौलासर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी इनाणियां ने बताया कि तय दूरी के अंदर किसी प्रकार के नियम का उल्लंघन करने पर उसे जब्त करने के साथ दोषी व्यक्ति के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। थानाधिकारी पांचूराम के अनुसार मतदान केन्द्रों पर तैनात रहने वाले पुलिस के जवानों को नियमों का विधिवत पालन मतदान केन्द्रों पर करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए है साथ ही नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने को कहा गया है। वहीं मतदाता पर्ची के साथ अपना एक आईडी साथ लेकर आनी होगी, बगैर आईडी के मतदाता अपना वोट नहीं डाल सकेगा। मतदान के दौरान वोटर पर्ची मान्य नहीं होगी।

सौ मीटर दायरे में वार्जित होगा मोबाइल का प्रयोग

मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों के सौ मीटर की परिधि में मोबाइल का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। मतदान केन्द्र पर तैनात मतदान पदाधिकारियों, सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों एवं मीडियाकर्मियों के अलावा किसी के द्वारा मोबाइल का उपयोग सौ मीटर की परिधि में नहीं किया जाएगा।
इसी प्रकार सौ मीटर की परिधि में धूम्रपान भी वर्जित है।

दो सौ मीटर के बाहर पर्ची वितरण काउंटर
निर्वाचक रजिस्टीकरण पदाधिकारी इनाणियां के अनुसार चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी के प्रतिनिधि अपना पर्ची वितरण काउंटर मतदान केन्द्र से २०० मीटर की परिधि के बाहर लगाएंगे। पर्ची काउंटर पर एक टेबल और दो कुर्सी अधिकमत हो सकती है। टेंट या कनात आदि नहीं लगा सकेगे। पर्ची में कोई निशान या नाम नहीं होना चाहिए। बूथ पर जिन मतदाताओं ने मतदान कर लिया है वे दुबारा इक_ा नहीं होंगे। इसी प्रकार मतदान के लिए मतदाता निजी वाहन का उपयोग कर सकते है लेकिन वाहन को मतदान केन्द्र से दो सौ मीटर दूर खड़ा करना होगा। अगर कोई वाहन बार-बार एवं अलग-अलग मतदाताओं को लेकर आये तो उसे जब्त कर लिया जाएगा।

लागू रहेगी निषेधज्ञा
थानाधिकारी पांचूराम के अनुसार मतदान केन्द्र के आसपास दो सौ मीटर की परिधि में निषेधज्ञा लागू रहेंगी। जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अवैध मजाक, भीड़, हंगामा नहीं करेंगे। किसी प्रकार का हथियार, लाठी, सरिया लेकर इस परिधि में प्रवेश नहीं कर सकते। नियम के विरुद्ध कार्य करने पर सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Sandeep Pandey Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned