नागौर/मेड़ता/डेगाना. राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में आने वाले नागौर जिले के मेड़ता व डेगाना विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को मतदाताओं ने उत्साह के साथ वोट दिए। हालांकि शहरी क्षेत्र के बजाय ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत कम रहा, फिर भी गत लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार करीब सात फीसदी मतदान ज्यादा हुआ। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की पुख्ता व्यवस्था के चलते जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्वक रहा। जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार यादव ने मेड़ता व डेगाना विधानसभा क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। प्रशासन ने गर्मी को देखते हुए मतदाताओं के लिए हर बूथ पर छाया व पानी की उचित व्यवस्था की। इसकी मतदाताओं ने काफी सराहना की। गौरतलब है कि वर्ष २०१४ के लोकसभा चुनाव में राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में आने वाली नागौर जिले की मेड़ता विधानसभा में ५७.१२ प्रतिशत मतदान हुआ था। वहां इस बार मतदान के प्रति मतदाताओं का उत्साह देखने को मिला और विधानसभा क्षेत्र में ६५.०१ प्रतिशत मतदान हुआ। इसी प्रकार डेगाना विधानसभा में वर्ष २०१४ के लोकसभा चुनाव में जहां ५२.३० प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं इस बार मतदान का प्रतिशत ५९.५६ प्रतिशत रहा। दोनों विधानसभाओं में मतदान की औसत बढ़ोतरी देखें तो करीब ७ प्रतिशत है।
यहां भी दिखा उत्साह
पादूकलां, रेण, जसनगर, थांवला, रियांबड़ी, गोटन, कुचेरा समेत अन्य इलाकों में भी मतदान का तगड़ा जोश देखा गया। जल्द सवेरे से ही मतदाताओं का बूथों पर पहुंचना शुरू हो गया। महिलाएं सवेरे थोड़ा पुरुषों की तुलना में कम दिखी। दोपहर में बूथों में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं शाम ४ बजे से दुबारा बूथों पर गहमागहमी होने लगी। शाम ६ बजे तक चले मतदान में यहां किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।
मेड़ता में 7 बूथ केन्द्रों पर बदलनी पड़ी वीवीपेट
मेड़ता सिटी. राजसमंद संसदीय क्षेत्र के मेड़ता सिटी विधानसभा में सोमवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुए। दोपहर तक 45 डिग्री तापमान पहुंचने से विधानसभा क्षेत्र के 7 बूथों केन्द्रों की वीवीपेट मशीनों में आई तकनीकी खराबी के चलते मशीने बदली गईं। इस दौरान कुछ मिनटों के लिए यहां मतदान रुका। मेड़ता विधानसभा क्षेत्र में 65.02 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने शहर के कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण भी किया। रालोपा विधायक इंदिरा देवी बावरी ने सुबह 9 बजे मोकलपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मतदान किया। नगरपालिका के सामुदायिक भवन में स्थापित आदर्श मतदान केन्द्र में 105 वर्षीय कमला देवी मतदान करने पहुंची। शतायु महिला को सहायक रिटर्निंग अधिकारी काशीराम चौहान मतदान के लिए बूथ पर लेकर पहुंचे। इसी तरह बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थित सखी बूथ केन्द्र पर महिलाओं की भारी भीड़ रही। बूथ केन्द्रों पर स्काउट गाईड, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सहायिका, बूथ लेवल अधिकारियों ने दिव्यांगजनों को मतदान कराने में सहयोग किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned