scriptWah Re God of the earth: Health fair of Khinwsar was scattered ahead o | video....खींवसर का हैल्थ मेला समय से पहले​ बिखरा, दोपहर का भोजन पाकर निकले चिकित्सक | Patrika News

video....खींवसर का हैल्थ मेला समय से पहले​ बिखरा, दोपहर का भोजन पाकर निकले चिकित्सक

सिलोकोसिस रोगियों को नहीं मिले प्रमाण पत्र, एक्स-रे फिल्म के अभाव में निराश लौटे दिव्यांग

- ब्लॉक हैल्थ मेले में दिखा मरीजों में आक्रोश- केवल जांचें कर पूरी की औपचारिकताएं

नागौर

Updated: April 25, 2022 09:17:46 pm

खींवसर. चिकित्सा विभाग की ओर से खींवसर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार को आयोजित ब्लॉक हैल्थ मेले में एक भी सिलिकोसिस रोगी को प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया, वहीं एक्स-रे मशीन की अपर्याप्त फिल्म के कारण कई दिव्यांगों को बिना प्रमाण पत्र बनवाए निराश लौटना पड़ा।
  खींवसर का हैल्थ मेला समय से पहले​ बिखरा, दोपहर का भोजन पाकर निकले चिकित्सक
खींवसर. चिकित्सकों के समय से पूर्व जाने से सूना पड़ा खींवसर अस्पताल में आयोजित चिकित्सा शिविर।
स्थिति यह थी कि निर्धारित समय से पूर्व ही अधिकांश डॉक्टर खाना खाकर लौट गए। शिविर में लाभ नहीं मिलने से मरीजों में काफी रोष देखा गया। छोटी-मोटी बीमारियों के लिए चिकित्साकर्मी जरूर जांच करते देखे गए।
शिविर छोड़ बीच में ही निकले डॉक्टर

शिविर के दौरान अधिकांश डॉक्टर खाना खाने के बाद शिविर छोडक़र बीच में ही रवाना हो गए। जबकि सभी चिकित्सकों को शिविर समापन समय शाम 5 बजे तक रूकना था। डॉक्टर के बीच में जाने से शिविर में दिखाने आए मरीजों को संबंधित रोगों का विशेषज्ञ नहीं मिलने के कारण निराश लौटना पड़ा।
जारी नहीं हुए दिव्यांग व सिलोकोसिस प्रमाण पत्र

शिविर के दौरान सिलोकोसिस का एक भी प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया। जिससे सिलोकोसिस रोगियों को निराश लौटना पड़ा। चिकित्सकों ने सिलोकोसिस मरीजों को नागौर बुलाया जिस पर वे अक्रोशित हो गए। पे्रमनगर के सिलोकोसिस मरीज पूनाराम ने बताया कि उसे 2019 में सिलोकोसिस हो गया था। उसके छोटे-छोटे बच्चे हैं , जब शिविर की जानकारी मिली तो वो मजदूरी छोडकऱ यहां आया, लेकिन चिकित्सकों ने उसे नागौर आने को कहा। ऐसे में शिविर का क्या औचित्य रहा। इसी तरह टांकला सहित कई गावों के दर्जनों मरीजों को बिना प्रमाण पत्र के लौटना पड़ा। शिविर में अधिकांश दिव्यागों को भी प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया। विकलांगता की जांच के लिए एक्स-रे मशीन की अपर्याप्त फिल्म के कारण कई जनों के एक्स-रे नहीं हो पाए, इस कारण उन्हें दिव्यांग प्रमाण पत्र भी नहीं मिला पाए।
चिकित्सा प्रभारी का दावा
चिकित्सा प्रभारी डॉ. जेके सैनी ने बताया कि मेले में अनुभवी जिला स्तरीय विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा मरीजों की जांच कर परामर्श दिया गया। सभी तरह की जांचे निशुल्क की गई। मेले में योगा द्वारा स्वास्थ्य लाभ, परिवार कल्याण कार्यक्रम, खान-पान के बारे में विशेषज्ञों की सलाह, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी मौसमी बीमारियों के बारे में जागरूकता, गर्भवती महिलाओं की जांचें, टीबी, कुष्ठ रोग, एड्स की जांच व उपचार, कोविड टीकाकरण, कोविड सेम्पलिंग एवं पोस्ट कोविड रोगों का उपचार, चिकित्सा विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ, टेली मेडिसन द्वारा विशेषज्ञों ने सेवाएं दी।
इनको मिला लाभ

बीमारी का नाम मरीजों की संख्या

सामान्य रोगों के मरीज 1364

कोविड इम्यूनिटेशन 63

नेत्र रोग 80

ईएनटी 25

एफडब्ल्यू 68

आरबीएसके 40

डिसएबीलिटी 30
डिसएबीलीटी रेफर 12

टेलीमेडिसिन 22

ब्लड प्रेशर 360

डाईबिटिस 360

ओनली डाईबिटिस 86

हड्डी रोग 58

गेस्ट 28

आयुष 57

दंतरोग 22

फुटफेल 2527

इनका रहा शिविर में सहयोग
हैल्द शिविर में जनप्रतिनिधियों एवं जागरूक लोगों ने मरीजों की जांचे करवाने एवं स्वास्थ्य परीक्षण में सहयोग किया। शिविर में सरपंच राजूदेवी देवड़ा, ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष पुसाराम आचार्य, विश्व हिन्दू परिषद के तहसील अध्यक्ष सुरेन्द्र बोराणा, जनप्रतिनिधि चम्पालाल देवड़ा, समाज सेवी सीताराम प्रजापत, नर्सेज एसोसिएशन के अध्यक्ष साजन सियाग, नायब तहसीलदार गंगाविशन गुजराती, उप प्रधान रामसिंह बागडिय़ा, रोलापा नेता ओमाराम बैराथल, जनप्रतिनिधि घनश्याम देवड़ा, समाजसेवी दीपक उपाध्याय ने सहयोग किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Punjab Borewell Accident: 8 घंटे के बचाव अभियान के बाद 6 साल के रितिक को बोरवेल से निकाला गया, अस्पताल में भर्तीBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.