किसानों का इंतजार खत्म, समर्थन मूल्य खरीद का पंजीयन 15 से

किसानों का इंतजार खत्म, समर्थन मूल्य खरीद का पंजीयन 15 से
Waiting for farmers ends, registration of support price purchase from 15

Sharad Shukla | Updated: 09 Oct 2019, 11:12:37 AM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

Nagaur patrika latest news. नागौर. किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज खरीद के लिए पंजीयन का काम पंद्रह अक्टूबर से शुरू हो जाएगा।Nagaur patrika latest news

Nagaur patrika latest news. नागौर. जिला कलक्टर्स से रिपोर्ट मिलने के स्क्रीनिंग कर समर्थन मूल्य पर पंजीयन करने के लिए राजफेड ने तिथियां घोषित कर दी है। पंद्रह अक्टूबर से किसानों की उपज का पंजीयन शुरू कर दिया जाएगा। समर्थन मूल्य के पंजीयन सूची में मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली शामि है। इस संबंध में मुख्य सचिव डी. बी. गुप्ता ने बैठक लेने के बाद आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए। नागौर जिले में कुल 10 खरीद केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं।

बच्चों व जमीन पर संकट होने के बाद भी सो गया प्रशासन...!
काश्तकारों के लिए खुशखबरी है। समर्थन मूल्य का इंतजार कर रहे किसानों केा अब तहसीलवार 15 अक्टूबर से ऑनलाइन ही पंजीयन कराना है। पंजीयन के बाद उपज की खरीद केन्द्रवार शुरू कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि सहकारिता की ओर से जिला कलक्टर से जिले के मूंग सहित अन्य उत्पादित उपज का आंकड़ा मांगा गया था। कलक्टर की ओर से रिपोर्ट मिलने के बाद भी पंजीयन की तिथि भी घोषित कर दी गई।

जिले में कई जगहों पर पल रहे डेंगू-मलेरिया बीमारियों के मच्छर

नागौर जिले में सहकारिता के उपरजिस्ट्रार हरिश सिवासिया की ओर से जिले के खरीद केन्द्रों में नागौर, जायल, खींवसर, मेड़ता, डेगाना, गच्छीपुरा, परबतसर, कुचामन, डीडवाना, लाडनू में खरीद के लिए केन्द्रों के तौर पर प्रस्तावित किया गया है। इस पर केवल अधिकारिक मुहर लगनी है, लेकिन हर बार खरीद इन्हीं केन्द्रों के माध्यम से की जाती है। इसलिए इस बार भी यही दस केन्द्र खरीद के लिए निर्धारित माने जा रहे हैं। किसानों का ऑनलाइन पंजीयन के आधार पर आधारित अभिप्रमाणन से किया जाएगा तथा बायोमैट्रिक सत्यापन असफल होने पर आधार ओटीपी की सुविधा भी किसानों को दी जाएगी। राज्य में मूंग की 3 लाख मीट्रिक टन, उडद 96 हजार, सोयाबीन 3.54 लाख तथा मूंगफली 3.07 लाख मीट्रिक टन की खरीद का लक्ष्य रखा गया। Nagaur patrika latest news

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned