scriptटोकन का इंतजार, दो हजार रुपए कम में मूंग बेचने को मजबूर किसान | Waiting for token, farmers forced to sell mung beans less than two tho | Patrika News

टोकन का इंतजार, दो हजार रुपए कम में मूंग बेचने को मजबूर किसान

locationनागौरPublished: Dec 22, 2018 07:30:42 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

https://www.patrika.com/nagaur-news/

kuchera news

टोकन का इंतजार, दो हजार रुपए कम में मूंग बेचने को मजबूर किसान

कुचेरा. समर्थन मूल्य पर मूंग तुलाई की धीमी गति के कारण सात हजार के करीब इंतजार कर रहे किसान अपनी फफसल दो हजार रुपए प्रति क्विंटल तक कम में मूंग बेचने को मजबूर है। किसानों ने बताया कि समर्थन मूल्य पर मूंग तुलाई के लिए कटवाए गए टोकन को लेकर अभी तक सात हजार से भी ज्यादा किसान इंतजार में कई दिन गुजारने की बजाय अपनी इमरजेंसी निकालने के लिए मण्डी में मूंग बेचने पड़ रहे हैं। हालात यह है कि फसल निकाले तीन से चार महीने गुजरने के कारण फसल खराब होने के कगार पर है। इस कारण उन्हें मजबूरी में मूंग बेचना पड़ रहा है। निम्बड़ी चांदावतां के किसान छगनाराम ने बताया कि मजबूरी में उन्हें मूंग की फसल औने पौने दाम में बेचनी पड़ रही है। किसानों ने बताया कि फसल बुवाई के लिए इस समय उन्हें नगदी की जरूरत रहती है और मूंग बेचान के लिए टोकन की बारी नहीं आने से मजबूरी में उन्हें मण्डी में फसल बेचनी पड़ रही है। किसानों ने बताया कि मूंग तुलाई में तेजी लाने से बात बन सकती है। सरकार द्वारा दी गई अवधि तक पूरे टोकन वाले किसानों की मूंग तुलाई भी मुश्किल है। ऐसे में सरकार को चाहिए कि मूंग तुलाई में तेजी लाई जाए और किसानों की पूरी मूंग फसल तुलवाकर उन्हें फायद पहुंचाया जाए।

4500 से 5300 में बिक रहे मूंग
कस्बे की कृषिमण्डी में मूंग की फसल 4500 से 5300 रुपए प्रति क्विंटल तक ही बिक रही है। जबकि समर्थन मूल्य पर 7200 रुपए प्रति क्विंटल है। इससे मण्डी में मूंग बेचने से किसानों को 2000 से 2700 रुपए प्रतिक्विंटल का घाटा लग रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो