scriptलोग पानी को तरसे यहां टैंकर माफिया को बेचा जा रहा पानी | Water is being sold to the water tanker mafia in Nagaur city | Patrika News

लोग पानी को तरसे यहां टैंकर माफिया को बेचा जा रहा पानी

locationनागौरPublished: Jun 11, 2019 01:25:22 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

नागौर शहर में घरों से आरओ प्लांट तक पहुंच रहा पानी, टैंकर चालकों को बेच रहे पानी, जिला कलक्टर तक पहुंची शिकायत

Water is being sold to the water tanker mafia in Nagaur city

लोग पानी को तरसे यहां टैंकर माफिया को बेचा जा रहा पानी

नागौर. शहर में असमान पेयजल वितरण व्यवस्था के चलते भीषण गर्मी में दो बूंद पानी को मोहताज लोग जिला कलक्टर को कभी नगर परिषद कार्यालय के चक्कर काटने को मजबूर है। गर्मी के मौसम में लोगों को दो बाल्टी पानी के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है वहीं कुछ घरों में इतना पानी आ रहा है कि वे अपने परिचितों व रिश्तेदारों द्वार संचालित आरओ प्लांट पर पानी भिजवा रहे हैं। इस संबंध में जिला कलक्टर के पास शकायत भी पहुंची है। 45 वार्डों में बंटे सवा लाख आबादी वाले नागौर शहर की 25 फीसदी आबादी टैंकरों से मिलने वाले पानी पर निर्भर है, जिसके चलते टैंकर माफिया के बिजनेस को बल मिल रहा है।

नगर परिषद चुनाव से पहले परिसीमन की तैयारी, कई पार्षदों के बदल जाएंगे वार्ड


7 हजार मकानों में नहीं कनेक्शन
शहर में करीब 25 हजार परिवारों में से करीब 18 हजार मकानों में कनेक्शन है जबकि करीब 7 हजार मकानों में कनेक्शन नहीं है, फिर भी वे अवैध रूप से पानी पी रहे हैं। शहर में प्रति माह करीब 500 लीकेज पर डेढ से दो लाख रुपए के हिसाब से साल भर में लगभग 20 से 22 लाख रुपए खर्च होता है। पानी के बिलों से साल भर में लगभग सवा 1 करोड़ रुपए का राजस्व मिलता है जबकि एक अनुमान के अनुसार टैंकर चालक साल भर में करीब साढ़े 37 लाख रुपए का पानी लोगों के घरों से ले जाकर दूसरे लोगों को अवैध रूप से बेच देते हैं। गर्मी के मौसम में गोगेलाव स्थित डेम पर हर समय बड़ी संख्या में टैंकरों की लम्बी कतार देखी जा सकती है।

अवैध भवन निर्माण मामले में आज हो सकती है भवन सीज की कार्रवाई

दो महीने से नहीं आ रहा पानी
अवैध रूप से बेचे जा रहे पानी को लेकर शहर के आदर्श नगर, गायत्री नगर व आसपास के क्षेत्र के लोगों ने कलक्टर को शिकायत की है। सज्जन सिंह, राजू, सुनील, भवानी सिंह समेत अन्य ने मांग की है कि हिन्द पब्लिक स्कूल व चौधरी पब्लिक स्कूल के पीछे के क्षेत्र में जलापूर्ति की जा रही है और यहां से टैंकरों में भरवाकर पानी बेचा जा रहा है। यहां रहने वाले लोग टैंकरों से अपने रिश्तेदारों के आरओ प्लांट पर पानी भिजवा रहे हैं। गायत्री नगर व आदर्श नगर में दो महीने से पानी नहीं आ रहा है। पानी के अभाव में गर्मी के मौसम में समस्या हो रही है। गौरतलब है कि पिछले दो महीन से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में पेयजल समस्या को लेकर लोग कलक्टर को शिकायत दे चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो