बड़ी खबर: संभलकर करें पानी का उपयोग, बाधित रहेगी जलापूर्ति

पंजाब में नहरी पानी में शीरा मिलने से राजस्थान के नागौर समेत कई जिलों में पेयजल संकट की स्थिति

By: Dharmendra gaur

Published: 24 May 2018, 09:27 PM IST

नागौर. इंदिरा गांधी नहर से पानी की आवक में कमी के कारण जिले भर में पूर्व निर्धारित समय के अनुसार शुक्रवार को की जाने वाली नहरी पानी की आपूर्ति अब शनिवार को की जाएगी। शहरी जलप्रदाय योजना के कार्यवाहक एईएन आरआर शर्मा ने बताया कि नहरी परियोजना के अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) सुभाष नेहरा ने नहरी पानी की आवक में कमी की जानकारी दी है। ऐसे में शुक्रवार को की जाने वाली पानी की आपूर्ति पानी मिलने की स्थिति में शनिवार को की जाएगी। गौरतलब है कि गत दिनों पंजाब में व्यास नदी में पानी में शीरा घुल जाने से नहरी पानी की आपूर्ति बंद कर दी गई थी।
नहरबंदी के बाद पानी की आवक में कमी
इन्दिरा गांधी मुख्य नहर के क्लोजर के बाद वापस जलापूर्ति चालू करने पर तकनीकी कारणों से पानी आवक की मात्रा में कमी होने से गोगेलाव डेम से जलापूर्ति प्रभावित होगी। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग परियोजना खण्ड नागौर अधिशासी अभियंता सुभाष चन्द नेहरा ने बताया कि इन्दिरा गांधी मुख्य नहर के क्लोजर के बाद जलापूर्ति चालू करने पर तकनीकी कारणों से पानी की आवक की मात्रा में कमी के कारण नागौर डेम में पानी की आवक पर्याप्त नहीं हो रही है।
मितव्यता से करें उपयोग
उन्होंने बताया कि नहर का रेगुलेशन पूर्ण रूप सें सामान्य स्थिति में नहीं आने तक नागौर शहर, बासनी, मूण्डवा, कुचेरा, मेड़ता शहर, लाडनूं, डेगाना, डीडवाना, मकराना, कुचामन शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में एक दिन छोड़कर एक दिन (एकान्तरे) पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्रकार पेयजलापूर्ति 26,28 एवं 30 मई को की जा सकती है। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि स्थिति सामान्य होने तक पानी का उपयोग मितव्यता से करें। गौरतलब है कि गत दिनों पंजाब में व्यास नदी में पानी में शीरा घुल जाने से नहरी पानी की आपूर्ति बंद कर दी गई थी। जिसके चलते नागौर समेत अन्य जिलों में नहरी पानी की आपूर्ति में कमी की गई।

Dharmendra gaur Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned