scriptमौसम हुआ बेईमान, धूलभरी आंधी ने किया परेशान, फसलों को नुकसान की आशंका | weather change in nagaur | Patrika News

मौसम हुआ बेईमान, धूलभरी आंधी ने किया परेशान, फसलों को नुकसान की आशंका

locationनागौरPublished: Feb 18, 2019 06:32:21 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

इस बार फरवरी माह में मौसम के कई रूप देखने को मिल रहे हैं।

weather
नागौर। इस बार फरवरी माह में मौसम के कई रूप देखने को मिल रहे हैं। इस माह के शुरू में जहां कड़ाके की सर्दी ने कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए, वहीं अब कभी गर्मी का अहसास तो कभी बारिश का मौसम बन रहा है।
रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के बाद सोमवार सूर्योदय के बाद हवा का दौर शुरू हुआ, जो दिन चढऩे के साथ आंधी में बदल गया। दिनभर आंधी चलने से जनजीवन प्रभावित रहा।

सोमवार को शादी समारोह होने से उनमें खलल पड़ा तो तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। घरों में रेत आने से गृहणियां दिनभर साफ-सफाई करती रहीं। उधर, कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि यदि इसी प्रकार तीन-चार दिन तक हवा व आंधी चली तो रबी की फसलों पर विपरीत असर पड़ेगा।
कृषि अधिकारियों ने बताया कि हवा चलने से फसलें समय से पूर्व पक जाएंगी और दाने की गुणवत्ता व उत्पादन पर असर पड़ेगा। तापमान गिरन की संभावना सोमवार को दक्षिण-पश्चिम दिशा से तेज हवा चलने से तापमान में हल्की बढ़ोतरी भले ही हुई, लेकिन मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दो-तीन दिन में तापमान में गिरावट आने की संभावना है।
उत्तरी राजस्थान में सोमवार सुबह हुई बूंदाबांदी का भी तापमान गिराने में सहयोग रहेगा। उत्पादन पर पड़ेगा असर आंधी व तेज हवा चलने से रबी की फसलें समय पूर्व पक जाएंगी, जिससे उत्पादन पर विपरीत असर पड़ेगा।
दाने की गुणवत्ता व उत्पादन पर असर पड़ेगा। हवा का क्रम अगले तीन-चार दिन जारी रहा तो भूमि में नमी की कमी होगी।
शंकरराम सियाग, कृषि अधिकारी, कृषि विभाग, नागौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो