सावधान, कल फिर पलट सकता है मौसम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

सावधान, कल फिर पलट सकता है मौसम,  मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Shyam Lal Choudhary | Publish: Apr, 23 2019 11:27:41 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 11:27:42 AM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

धूल भरी आंधी के साथ गिर सकती है आकाशीय बिजली, पांच दिन में 10 डिग्री सेल्सियस बढ़ा तापमान

नागौर. राज्य के मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम से सम्बन्धित चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार 24 व 25 अप्रेल को पश्चिती राजस्थान के नागौर सहित जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर व चूरू जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी, मेघ गर्जन एवं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है।

गौरतलब है कि पिछले 15 दिन में मौसम ने अपने कई रूप दिखाए हैं, कभी तेज गर्मी तो कभी बारिश व आंधी के साथ ओलावृष्टि होने से सर्दी का अहसास भी हुआ है। गत सप्ताह हुई बारिश व ओलावृष्टि से जहां पांच दिन पहले अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 21 डिग्री तक आ गया था, वहीं सोमवार को दिन का अधिकतम पार 40 डिग्री पार हो गया, जबकि न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री पहुंच गया। बारिश के बाद अचानक बढ़ी गर्मी से सोमवार को दिन में लोग काफी परेशान नजर आए। दोपहर में शहर की सडक़ें सूनी-सूनी नजर आईं।

गौरतलब है कि गत सप्ताह मौसम विभाग की चेतावनी के बाद 14 व 15 अप्रेल को जिले में आंधी, बारिश व ओलावृष्टि हुई थी। बारिश व ओलावृष्टि से एक ओर जहां रबी की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था, वहीं गर्मी से काफी राहत मिली थी। मौसम विभाग ने गत 7 अप्रेल, 10 अप्रेल सहित समय समय पर चेतावनी जारी कर लोगों को अलर्ट किया था। जिले के किसान रबी की फसलों की कटाई कर रहे हैं, ऐसे में मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी। खेतों में पकने पर आई व कटी फसलों को नुकसान होने की संभावना है।
गत 7 अप्रेल को मौसम विभाग जयपुर ने चेतावनी जारी की थी, जिसमें पांच दिन के मौसम को लेकर पूर्वानुमान बताया गया था। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के नागौर सहित बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, बीकानेर, पाली व गंगानगर में लू (हीट वेव) के साथ 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ धूलभरी आंधी/थंडर स्टोर्म के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई, जो पूरी तरह सही साबित हुई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned