मौसम अपडेट : अगले 48 घंटे चलेगी लू, बाहर निकलते समय ध्यान रखें

12 जून से राजस्थान के उत्तरी भागों में थंडरस्टॉर्म गतिविधियां शुरू होंगी

By: shyam choudhary

Published: 10 Jun 2021, 01:14 PM IST

नागौर. जिले सहित पश्चिमी राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से तेज गर्मी व लू के थपेड़ों ने आमजन जनजीवन को प्रभावित कर रखा है। दिन का तापमान 42 डिग्री के आसपास बना हुआ है। ऐसे में मौसम विभाग जयपुर में आगामी चार-पांच दिन के मौसम को लेकर अपडेट जारी किया है, जिसमें पश्चिमी राजस्थान में अगले 48 घंटों के दौरान हीटवेव (लू) चलने की संभावना जताई है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले दो-तीन दिनों से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के क्षेत्रों में कहीं-कहीं हीटवेव का दौर जारी है। पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में 45. 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान हीटवेव (लू) की परिस्थिति जारी रहेगी।
वहीं 12 जून से राजस्थान के उत्तरी भागों में थंडरस्टॉर्म गतिविधियां होंगी, जिससे तापमान में हल्की गिरावट होने से हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है।

इसी प्रकार पूर्वी राजस्थान में 12 जून से एक बार फिर प्री-मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 12 से 14 जून को कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में तीव्र थंडरस्टोर्म के साथ अचानक तेज हवाएं 40-50 किमी प्रति घंटा व बिजली चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। वहीं दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम अभी भी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned