script

काश्तकारों को यह क्या हो गया

locationनागौरPublished: Dec 01, 2017 10:32:18 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

नागौर. कृषि उपजमंडी स्थित समर्थन मूल्य मूल्य मूंग खरीद केन्द्र पर गुरुवार को बारदाना के अभाव में खरीद नहीं होने पर काश्तकारों ने हंगामा किया।

Nagaur patrika

patrika latest news,nagaur patrika,

नागौर. मंडी स्थित खरीद केन्द्र पर गुरुवार को टोकन के अनुसार बेचान के लिए अधिकृत काश्तकार मूंग लेकर पहुंचे तो पता चला कि खरीद नहीं हो पाएगी। खरीद केन्द्र के अधिकारियों ने बारदाना नहीं होने के कारण खरीद रोकने की जानकारी दी। यह सुनकर काश्तकार भडक़ उठे। किसानों का कहना था कि बारदाना नहीं था, तो गुरुवार को बेचान के लिए पंजीकृत किसानों को समिति की ओर से फोन कर सूचना देनी थी। सूचना नहीं मिलने के कारण वह मंडी में मूंग लेकर आ गए। अब समिति के अधिकारी गांव से मंडी तक पहुंचने का किराया अदा करें, नहीं तो उनके मूंग खरीदे । खरीद केन्द्र के अधिकारियों की ओर से असमर्थता जताने के बाद गुस्साए किसानों ने मंडी का मुख्य गेट बंद कर रास्ता रोक दिया। मंडी के अंदर एवं बाहर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। इस दौरान समिति के अधिकारियों ने समझाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली।
बारदाना नहीं है तो फिर कैसे खरीदें मूंग
जानकारी मिलने पर उपखंड अधिकारी परसाराम टाक, कोतवाली थानाधिकारी मौके पर पहुंचे। उपखंड अधिकारी एवं समिति के अधिकारियों व महाप्रबन्धक बाबूलाल भाकल के साथ किसानों की हुई वार्ता के दौरान बारदाने के अभाव से अवगत कराया गया। इस कारण खरीद करना संभव नहीं है। इस पर किसानों का गुस्सा और बढ़ गया। उनका कहना था कि पहले से ही प्रबन्ध करना चाहिए था, नहीं तो सूचित करना चाहिए था। उनके मूंग की तुलाई होनी चाहिए। इस पर समिति ने जायल खरीद केन्द्र पहुंची बारदाने की खेप से छह हजार कट्टों की गांठ मंगवाकर उनकी तुलाई के लिए आश्वस्त किया, तब जाकर किसान माने।
शाम को फिर हुआ विवाद
को-ऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी के खरीद केन्द्र पर गुरुवार देर शाम मूंग की गुणवत्ता को लेकर विवाद हो गया। जानकारों का कहना है कि मूंग खरीद में गुणवत्ता की सही तरीके से परख करने को लेकर काश्तकारों में रोष उत्पन्न हो गया। जानकारी मिलने पर समिति के महाप्रबन्धक बाबूलाल भाकल एवं खरीद केन्द्र प्रभारी रामनिवास सिंवर पहुंचे और सर्वेयर से पूरी वस्तुस्थिति की जानकारी ली। समिति के अधिकारियों का कहना था कि मूंग की गुणवत्ता की परख अब रात्रि में सही तरीके से नहीं हो सकती है, इसलिए अगले दिन यानी की शुक्रवार को कर ली जाएगी। कड़ी मशक्कत के बाद मामला शांत हो पाया। जानकारों का कहना है कि समिति की ओर से सर्वेयर को नसीहत देने के साथ पूरे मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया। समिति के अधिकारियों का कहना है कि पूर्व में भी मूंग की खराब गुणवत्ता को लेकर राजफैड के नोखा स्थित गोदाम से तुला हुआ सैंकड़ों कट्टों में भरे मूंग को लौटा दिया गया था। इसको ध्यान में रखते हुए समिति की ओर से खरीद के दौरान गुणवत्ता को लेकर ज्यादा सजगता बरती जा रही थी। इस दौरान सर्वेयर की इस हरकत से वहां पर विवादित हो गया।
इनका कहना है…
&बारदाना के अभाव में मूंग खरीद में असमर्थता जताने पर किसानों ने हंगामा कर दिया। मंडी का गेट बंद करने से स्थिति विकट रही। प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में बमुश्किल कुछ बारदानों का प्रबन्ध किया जा सका। अब गुरुवार को बारदाना नहीं मिला तो फिर, शुक्रवार को खरीद नहीं हो पाएगी।
बाबूलाल भाकल, महाप्रबन्धक, को-ऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो